Homeफिटनेसरोज़ के खाने से भी हो सकता है Weight Loss, बस सब्जी...

रोज़ के खाने से भी हो सकता है Weight Loss, बस सब्जी बनाते समय रखें इन चीज़ों का ध्यान

वजन कम करने के लिए बहुत सारी चीज़ों की जरूरत होती है। इसमें हेल्दी खाना, कम कैलोरी खाना, दैनिक एक्टिविटी को सही रखना, एक्सरसाइज करना सब कुछ शामिल होता है। आप कितना वजन कम करती हैं ये आपके कैलोरी इनटेक, वजन, डायट, एक्सरसाइज और दैनिक रूटीन पर निर्भर करता है। कई लोगों के पास एक्सरसाइज करने का समय नहीं होता, लेकिन फिर भी वो अपने खाने-पीने से अपने वजन को कम कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे जरूरी है सही तरह का खाना, खाने में सबसे ज्यादा तेल और मसाले सब्जी में होते हैं और ऐसे में सब्जी बनाते समय आपको कुछ चीज़ों का ध्यान रखना जरूरी होता है। आप अपने सब्जी बनाने के तरीके में थोड़ा बदलाव लाकर भी आप वेट लॉस कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि क्या बदलाव लाने हैं।

1. करें करी पत्ते का इस्तेमाल-

करी पत्ते का फायदा कई मामलों में होता है। न सिर्फ ये आपके बालों के लिए अच्छा होता है बल्कि ये आपके खाने के लिए भी अच्छा होता है। करी पत्ते के कई फायदे होते हैं और ये शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करता है। इससे आपके शरीर का फैट पिघलाता भी है। करी पत्ते को कई रिसर्च में वेट लॉस के लिए एक अच्छा उपाय भी माना गया है। इसलिए बेहतर है कि आप अपनी डायट में करी पत्ते को शामिल कर लें। तड़का लगाते समय ही करी पत्ते का इस्तेमाल करें।

CURRYPATTA TO USE WEIGHTLOSS

2. घी का इस्तेमाल-

अब आप सोचेंगी की घी कैसे किसी के वेट लॉस में मदद कर सकता है, लेकिन है ये पूरी तरह से सच। घी का इस्तेमाल हम कई तरह से कर सकते हैं और 1 चम्मच घी खाने में गुड फैट का काम करता है। इसे प्योर प्रोटीन के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जिम जाकर मेहनत करने वाले लोगों को भी घी खाने की सलाह दी जाती है। हां, ज्यादा घी खाना भी अच्छा नहीं है पर 1 चम्मच घी को अपने डायट प्लान का हिस्सा बनाने के लिए रुजुता दिवाकर जैसी बड़ी न्यूट्रिशनिस्ट भी सलाह देती हैं।

3. कितनी सब्जी और कौन सी सब्जी लेनी है इसका रखें ध्यान-

सब्जी कौन सी खा रही हैं और वो कितनी खा रही हैं इसपर भी काफी असर पड़ता है। जब आप सब्जी लें तो उसे थोड़ा कम सर्व करें और बाकी सामान ज्यादा। अगर आप कोई हल्की सब्जी खाती हैं या एक कटोरी छोले खाती हैं जिसमें बहुत ज्यादा मसाला न हो तो उसमें सिर्फ 276 कैलोरी होती हैं। आप ऐसी सब्जियां ढूंढने की कोशिश करें जिनमें कैलोरी कंटेंट कम हो। साथ ही साथ ये ध्यान रखें कि सब्जियां अगर रसेदार होंगी तो ये आपको ज्यादा फायदा करेंगी (ग्रीन वेजिटेबल्स के अलावा, वैसे भाजी वाली सब्जियां ज्यादा फायदा करेगी)। ऐसा इसलिए क्योंकि उबल कर सब्जियों के सारे न्यूट्रीशन तरी वाली सब्जियों में आ जाते हैं।

BEST FOOD FOR WEIGHTLOSS

4. काली मिर्च का करें इस्तेमाल-

लाल मिर्च पाउडर की जगह काली मिर्च और हरी मिर्च का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर हो सकता है। हल्दी जैसे मसालों के साथ जब इसे मिलाया जाता है तो ये बॉडी पर काफी पॉजिटिव इफेक्ट दे सकते हैं। पर ध्यान रखें कि ये सब इस्तेमाल सिर्फ लिमिट में करना है। बहुत ज्यादा काली मिर्च से गले में जलन होगी। अगर आपका पेट एसिडिक है तो इसे न इस्तेमाल करें।

5. ऑलिव ऑयल का करें इस्तेमाल-

सब्जी बनाने के लिए आप थोड़े से ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। न ही सरसों, न ही रिफाइन्ड इतना कोई असर नहीं करेगा जितना ऑलिव ऑयल कर सकता है। ये कोलेस्ट्रॉल के लिए भी अच्छा है और इससे आपके वजन में भी फर्क पड़ेगा। सिर्फ कुछ दिन इसे ट्राई करके देखें बहुत ज्यादा असर पड़ेगा। इससे हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

ये भले ही छोटी-छोटी टिप्स लगें, लेकिन इनका असर काफी ज्यादा होता है। आप इन टिप्स को ट्राई करें। ऐसी ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five + five =

Must Read