Wednesday, October 16, 2024
Homeताजा खबरेंएनडीएमसी पुष्पोत्सव कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में 09 और 10 मार्च...

एनडीएमसी पुष्पोत्सव कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में 09 और 10 मार्च 2024 को

– यह पुष्प महोत्सव सभी के लिए खुला है और प्रवेश भी निःशुल्क है

–  उभरते कलाकारों के मुफ्त लाइव प्रदर्शन का आनंद ले सकते हैं

नई दिल्ली, 8 मार्च 2024

नई दिल्ली क्षेत्र में वसंत ऋतु का उत्सव मनाने की श्रंखला में, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ट्यूलिप उत्सव, पार्क में संगीत, गुलाब उत्सव, पुष्प उत्सव और फूड फ़ेस्टिवल जैसे कार्यक्रमों की एक श्रृंखला निरंतर आयोजित कर रही है। वसंत ऋतु समारोहों की इस श्रृंखला के तहत, ट्यूलिप उत्सव, रोज़ फेस्टिवल और पार्क में संगीत के लिए जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से जनता से सफलता और सराहना के बाद, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) इस वर्ष फिर से पुष्प महोत्सव का आयोजन कर रही है।  पुष्पोत्सव: एनडीएमसी 09 और 10 मार्च, 2024 को राजधानी के केंद्र, कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में विभिन्न प्रकार के 35 प्रकार के फूलों के साथ एक पुष्प महोत्सव का आयोजन करने जा रही है। उद्घाटन: दिल्ली के माननीय उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना शनिवार, 09 मार्च, 2024 को सुबह 10 बजे एनडीएमसी पुष्प महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।

पुष्प प्रदर्शनी और सजावट: पुष्प महोत्सव को फूलों के प्रदर्शन और सजावट के लिए 18 अलग-अलग वर्गों में विभाजित किया गया है। यह पुष्प महोत्सव सभी के लिए खुला है और प्रवेश भी निःशुल्क है। पुष प्रदर्शनी के प्रकार: एनडीएमसी पुष्प महोत्सव का मुख्य आकर्षण विभिन्न मौसमों के पुष्पों जैसे डहलिया, पेटुनिया, पैंसी, साल्विया, मैरी गोल्ड आदि के फूलों वाले गमले वाले पौधों का समूह, पशु/पक्षियों की पुष्प आकृतियाँ, रंगीन पुष्प बोर्ड, ट्रे गार्डन। , बड़े आकार की हैंगिंग बास्केट, टेरारियम, इकेबाना जैसी फूलों की सजावट, पूर्वी और पश्चिमी शैली के फूलों की सजावट इत्यादि होंगे।   पुष्प संरचना: पार्क शानदार पुष्प संरचनाओं के साथ सभी का स्वागत करेगा, जिसमें पिरामिड, हार्ट शेप, सेल्फी पॉइंट, शंक्वाकार पुष्प संरचना, पुष्प सिलेंडर आदि शामिल हैं। पार्क के केंद्र में शाम को रंगीन रोशनी के साथ एक संगीतमय फव्वारा भी होगा।

 बागवानी वस्तुओं के स्टॉल: इस पुष्प महोत्सव में नर्सरी पौधों, बोनसाई, मशीनरी, हाइड्रोपोनिक्स, कैक्टस और रसीले और हर्बल पौधों आदि के विभिन्न स्टॉल होंगे। इन स्टालों से, आगंतुक फूलों की विभिन्न किस्मों के बीज, बागवानी सामान, लटकने वाली सामग्री, विभिन्न प्रकार के बर्तन, उर्वरक, फूलों की सजावटी वस्तुएँ आदि भी खरीद सकते हैं।  म्यूजिक इन द पार्क: इस श्रृंखला के तहत, एनडीएमसी 09 मार्च, 2024 को शाम 05.30 बजे नेहरू पार्क के हरे-भरे क्षेत्र में म्यूजिक इन द पार्क का भी आयोजन करेगी ।  संगीत कलाकार: म्यूजिक इन द पार्क की शाम डॉ एन राजम परिवार की तीन पीढ़ियों का प्रदर्शन होगा। हिंदुस्तानी शास्त्रीय वायलिन के प्रतीक डॉ. एन. राजम अपनी बेटी संगीता शंकर और पोतियों नंदिनी और रागिनी शंकर के साथ मिलकर संगीत की मनमोहक कशीदाकारी बुनेंगे। प्रतिभाशाली तबला कलाकार अभिषेक मिश्रा अपने प्रदर्शन में लयबद्ध गहराई जोड़ देंगे।

सभी के लिए नि:शुल्क प्रवेश: नेहरू पार्क में कार्यक्रम के लिए प्रवेश नीति मार्ग से होगा। संगीत कार्यक्रम नेहरू पार्क की खूबसूरत शांत सेटिंग में आयोजित किए जाते हैं जहां दर्शक प्रसिद्ध और उभरते कलाकारों के मुफ्त लाइव प्रदर्शन का आनंद ले सकते हैं। उद्देश्य: एनडीएमसी द्वारा अपने क्षेत्र में इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन के पीछे का उद्देश्य शहरी जीवन को उन्नत बनाना है। कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए, एनडीएमसी इस प्रकार की सांस्कृतिक गतिविधियों को खुले में लाती है, जहां आम जनता संग्रहालयों और सभागारों से भाग इसका आनंद ले सकती है।  एनडीएमसी विभिन्न पहलों के माध्यम से नई दिल्ली की सुंदरता और जीवंतता को बढ़ाने की प्रतिबद्धता की पुष्टि कर रही है, जिसमें ट्यूलिप, विभिन्न प्रकार के पुष्पों का रोपण नई दिल्ली को और अधिक सौंदर्य पूर्ण और समृद्ध राजधानी शहर  बनाने में परिषद की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करते है। परिषद निरंतर प्रमाण के रूप में काम कर रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments