Homeअंतराष्ट्रीयकेजरीवाल सरकार बुजुर्गों और दिव्यांगों को मिलने वाली पेंशन की राह को...

केजरीवाल सरकार बुजुर्गों और दिव्यांगों को मिलने वाली पेंशन की राह को बनाएगी आसान, लाभार्थियों को जारी करेगी पेंशन कार्ड

  • समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की बैठक, पेंशन योजना को लेकर की गई चर्चा
  • पेंशन कार्डधारी को मिलेंगे कई लाभ, समय से पेंशन और पेंशन की स्थिति ऑनलाइन भी चेक कर सकेंगे लाभार्थी- राजेंद्र पाल गौतम
  • दिल्ली सरकार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्लीवासियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है- राजेंद्र पाल गौतम

नई दिल्ली, 25 अगस्त 2022 : दिल्ली में केजरीवाल सरकार बुजुर्गों और दिव्यगों की पेंशन की राह और आसान करने जा रही है। जिसमें पेंशन लाभार्थियों को पेंशन कार्ड जारी की जाएगी। समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक किया। उन्होंने बुजुर्ग और दिव्यंगो को जारी की जाने वाली पेंशन की स्थिति की जानकारी ली। साथ ही कैबिनेट मंत्री ने लाभार्थियों की सुविधा के लिए पेंशन कार्ड को लेकर चर्चा की। पेंशन कार्ड मिलने के बाद लाभार्थी को कई लाभ मिलेंगे। इससे वह समय से पेंशन और पेंशन की स्थिति ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।

समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने बैठक के दौरान बुजुर्गों को दी जा रही पेंशन समेत विभिन्न सुविधाओं के बारे में चर्चा की। जिससे बुजुर्गों और दिव्यांगो को दी जाने वाली पेंशन को और आसान बनाया जा सके। उन्होंने विभाग के अधिकारियों से बुजुर्गों और दिव्यांगो को दी जा रही पेंशन की स्थिति की जानकारी लेते हुए समय-समय से पेंशन जारी करने के निर्देश दिए। वहीं बैठक के दौरान अधिकारियों का कहना था कि पेंशन योजना का लाभ ले रहे लाभार्थी वर्तमान स्थिति में मौजूद है या नहीं, इसकी भी जांच की जा रही है। इसके लिए सभी लाभर्थीयों को कॉल और नोटिस के माध्यम से प्रमाण पत्र के साथ उपस्थिति दर्ज कराने का अनुरोध किया गया है। जिसमें से करीब 5 लाख 55 हजार लाभार्थियों में से करीब एक लाख 20 हजार लाभर्थियों ने उपस्थिति दर्ज नहीं कराई है। जिसके आधार पर उनकी छटनी की जा रही है। इसके साथ ही लाभार्थी का आधार बेस्ड अकाउंट नंबंर भी जोड़ा जा रहा है।

समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि बुजुर्ग और दिव्यांगो को पेंशन योजना के बारे में जानकारी लेने या स्थिति जानने के लिए कार्यालय आना पड़ता है। पेंशन कार्ड जारी होने के बाद उन्हें परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए पेंशन कार्ड जारी करने की तैयारी चल रही है। जिससे पेंशन कार्डधारी समय से पेंशन की जानकारी के साथ मिलने वाले और भी लाभों के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे। पेंशन योजना को मैन्युअल से ऑनलाइन करने की भी तैयारी चल रही है। इससे लाभार्थी पेंशन की स्थिति ऑनलाइन भी चेक कर सकेंगे। दिल्ली सरकार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्लीवासियों के बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 + 19 =

Must Read