Homeअंतराष्ट्रीयआपका व्हाट्सऐप अकाउंट गलती से बैन कर दिया गया है तो ये...

आपका व्हाट्सऐप अकाउंट गलती से बैन कर दिया गया है तो ये करें

  • अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को गलती से बैन होने से बचाएं
  • केवल अगस्त में ही 2.3 मिलियन से ज्यादा भारतीय अकाउंट बैन किए गए

नई दिल्ली, 17 अक्टूबर 2022: क्या आप अनजाने में अपने संपर्कों को बहुत सारे गुड मॉर्निंग संदेश भेजकर परेशान कर रहे हैं। असत्यापित जानकारी आगे प्रेषित कर रहे हैं। जो आपको लगता है कि जरूरी हो सकती है। या फिर व्हाट्सऐप ब्रॉडकास्ट लिस्ट को जरूरत से ज्यादा उपयोग कर रहे हैं। भले ही आप यह अच्छी भावना से कर रहे हों। पर यदि इसमें कोई ऐसी गतिविधि शामिल हो जाए जो कंपनी के नियम व शर्तों का उल्लंघन करती हो तो इससे आपका अकाउंट बैन हो जाने का जोखिम बढ़ जाता है। उदाहरण के लिए यदि ऐसे संदेश में स्पैम स्कैम हों या व्हाट्सऐप के यूज़र की सुरक्षा जोखिम में आती हो तो आपका अकाउंट बैन हो सकता है। व्हाट्सऐप की मासिक यूज़र सेफ्टी रिपोर्ट के मुताबिक केवल अगस्त में ही 2.3 मिलियन से ज्यादा भारतीय अकाउंट बैन किए गए।

अपने प्लेटफॉर्म पर यूज़र्स की सुरक्षा के लिए व्हाट्सऐप अनेक सुरक्षा उपायों और प्रक्रियाओं का क्रियान्वयन करता है और स्पैम को रोकने के लिए स्पैम डिटेक्शन टेक्नॉलॉजी लागू करता है तथा असामान्य व्यवहार में संलग्न अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई करता है। आपके खाते को बैन होने से बचाने के लिए कुछ सुझाव इस प्रकार हैं

पहला, संदेश को फॉरवर्ड करने से पहले दो बार सोच लें व्हाट्सऐप ने फॉरवर्ड किए जाने वाले सभी संदेशों के लिए एक लेबल बनाया है
और संदेश को फॉरवर्ड किए जाने की संख्या को सीमित कर दिया है ताकि यूज़र्स को फॉरवर्ड करने से पहले उस पर विचार करने का प्रोत्साहन मिले। यदि आपको यह पता नहीं है कि कोई संदेश सही है या नहीं या फिर आपको उसके स्रोत के बारे में नहीं पता है तो उसे फॉरवर्ड न करें। दूसरा, ऑटोमेटेड या बल्क संदेश न करें व्हाट्सऐप द्वारा बल्क संदेश, ऑटो संदेश, या ऑटो डायल न करें। व्हाट्सऐप यूज़र्स की रिपोर्ट और मशीन लर्निंग टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल कर उन अकाउंट्स को पहचानकर प्रतिबंधित करता है जो अनैच्छिक ऑटोमेटेड संदेश भेजते हैं।


तीसरा, ब्रॉडकास्ट लिस्ट का जरूरत से ज्यादा उपयोग न करें। ब्रॉडकास्ट लिस्ट का इस्तेमाल करके भेजे गए संदेश तभी प्राप्त होते है। जब यूज़र्स ने आपके फोन नंबर को अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में शामिल कर रखा हो। ब्रॉडकास्ट संदेशों के बार बार इस्तेमाल से हो सकता है कि लोग आपके संदेशों की शिकायत करें और जिन अकाउंट्स के बारे में कई बार शिकायत प्राप्त होती है, व्हाट्सऐप उन्हें बैन कर देता है। चौथा, अनुमतियाँ मांगें और सीमाओं का आदर करें। आपको संपर्कों को समूह में जोड़ने से पहले उनसे अनुमति मांग लेनी चाहिए। यदि आप किसी व्यक्ति को समूह में शामिल करें और वह खुद को रिमूव कर ले तो उसके निर्णय का सम्मान करें। यदि कोई संपर्क आपसे कहता है कि आप उसे संदेश न भेजें तो आपको उस संपर्क को अपनी एड्रेस बुक से हटा देना चाहिए और उनसे फिर कभी संपर्क नहीं करना चाहिए।

पांचवा, ज्ञात संपर्कों के साथ संचार करें। केवल उन लोगों को संदेश भेजें जो पहले आपसे संपर्क कर चुके हैं या आपसे उन्हें व्हाट्सऐप पर संपर्क करने को कहते हैं। छटवां, व्हाट्सऐप की सेवा की शर्तों का उल्लंघन न करें। यह बात ध्यान में रखें कि किसी भी खाते को बैन करने का कारण व्हाट्सऐप की सेवा की शर्तों का उल्लंघन होता हैं जिसमें झूठी जानकारी फैलाना और गैरकानूनी कामए बदनाम करना, भड़काऊ बयान देना, उत्पीड़न करने वाला व्यवहार आदि शामिल हैं। ज्यादा जानकारी पाने और व्हाट्सऐप की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करने वाली गतिविधियों के बारे में जानने के लिए सेवा की शर्तों के हमारी सेवाओं का स्वीकृत उपयोग खंड की समीक्षा करें।

  • यदि आपको लगता है कि आपका अकाउंट गलती से बैन कर दिया गया है तो यह उपाय करें –
    व्हाट्सऐप को ईमेल करें या ऐप में रिव्यू का निवेदन पर टैप करें। व्हाट्सऐप आपके मामले पर गौर करेगा और समीक्षा पूरी हो जाने के बाद फौरन आपसे संपर्क करेगा। जब आप ऐप में रिव्यू का निवेदन करेंगे तो आपसे एसएमएस द्वारा भेजा गया 6 अंकों का रजिस्ट्रेशन कोड डालने के लिए कहा जाएगा। रजिस्ट्रेशन कोड डालने के बाद आपको रिव्यू के लिए अपना निवेदन डालना होगा और आपके मामले के समर्थन में विवरण देना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five − three =

Must Read