Home फिटनेस बालों को आयुर्वेदिक तरीके से दें ट्रीटमेंट, मिलेगी समस्याओं से निजात

बालों को आयुर्वेदिक तरीके से दें ट्रीटमेंट, मिलेगी समस्याओं से निजात

0
16

नई दिल्ली,लाइफ स्टाइल। बाल आपकी ओवरऑल पर्सनैलिटी में निखार लाते हैं, इसलिए उसकी केयर करना बेहद जरूरी है। आपको हेयर फॉल या बालों की कोई और समस्या है तो आप अपने बालों का आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट करें। बाल टूटना परेशानी की बात नहीं है, बल्कि वापस ना उगना परेशानी की वजह है।

डाई, ब्लीच, स्ट्रेटनर्स या परमानेंट वेव सॉल्यूशन के इस्तेमाल से बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं, इसलिए बालों की केयर करना जरूरी है। आप अपने बालों की समस्या का निदान चाहते हैं तो आयुर्वेदिक तरीके से करें अपने बालों की देखभाल। आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर तेल से बालों की नियमित मसाज करने से स्कैल्प और बाल दोनों को ही ढेरों फ़ायदे होते हैं, जैसे रक्तसंचार में बढ़ोतरी, बालों का गहराई से पोषण, सुकून का एहसास और तनाव आदि में कमी।

  • आपके बाल कमजोर और बेजान हैं तो आयुर्वेद के अनुसार आपको छाछ, नारियल तेल और दालचीनी जैसी ज्यादा ठंडी चीजें खानी चाहिए। बालों को मजबूत रखने के लिए तरबूज और अंगूर जैसे फल भी फायदेमंद हैं। आप बालों को मालिश करने के लिए नारियल का तेल लगा सकते हैं।
  • बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सबसे भरोसेमंद और सबसे पुराने आयुर्वेदिक उपायों को अपनाएं, ताकि आपके बाल मजबूत रहे और शाइन करें। भृंगराज तेल बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सबसे भरोसेमंद और सबसे पुराने आयुर्वेदिक उपायों में से एक है। इसे जड़ी-बूटियों का राजा भी कहा जाता है। ये बालों को लंबा करने में मददगार है। इससे बालों का गिरना बंद होता।
  • आंवला विटामिन सी से भरपूर हैं। बाल गिरने का एक बड़ा कारण आपके आहार में विटामिन सी की कमी है। विटामिन सी एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स की गतिविधि को रोकने का काम करता है और इससे बाल झड़ना और रूसी जैसी समस्याएं शुरू हो सकती हैं।
  • दही की तासीर ठंडी होती है और इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है। यह आपके स्कैल्प की हेल्थ के लिए बहुत बढ़िया है। यह नए रोम यानी फॉलिकल्स के विकास में मददगार होती है। दही को 15 मिनट के लिए बालों पर लगाएं और फिर शैम्पू से बालों को साफ करें। आपके बाल नर्म मुलायम और चमकदार बन जाएंगे।
  • बालों पर मेहंदी सिर्फ कलर करने के लिए नहीं लगाई जाती। मेहंदी एक औषधि की तरह भी काम करती है। यह डैंड्रफ और बालों के गिरने की समस्या को भी दूर करती है। अगर आपके बालों में रूसी है तो मेहंदी का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nine − 3 =