Homeअंतराष्ट्रीयसंत निरंकारी मिशन द्वारा आयोजित ‘रक्तदान शिविर’ में 107 श्रद्धालुओं ने किया...

संत निरंकारी मिशन द्वारा आयोजित ‘रक्तदान शिविर’ में 107 श्रद्धालुओं ने किया रक्तदान

– ‘रक्त नालियों में नहीं नाड़ियों में बहना चाहिए।’
– ब्रांच पश्चिम पूरी के संत निरंकारी सत्संग भवन में  रक्तदान शिविर का आयोजन
– रक्तदान सबसे श्रेष्ठ दान है मानवता की भलाई के लिए रक्तदान के लिए सभी को आगे आना चाहिए
–  12,10,547 युनिट रक्तदान जनकल्याण की भलाई हेतु एकत्रित किया जा चुका है

नई दिल्ली, 4 सितंबर 2022: सत्गुरु माता सुदीक्षा महाराज के पावन आशीर्वाद द्वारा ब्रांच पश्चिम पुरी संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन (संत निरंकारी मिशन का सामाजिक विभाग) ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया। जिसमें सन्त निरंकारी मिशन के 107 श्रद्धालु भक्त एवं सेवादारों द्वारा निस्वार्थ भाव से रक्तदान किया। रक्त एकत्रित करने हेतु अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के ब्लड बैंक की 9 लोगों की टीम वहां उपस्थित हुई। शिविर का उद्घाटन बहन प्रवीण खुल्लर ( सचिव, मुख्यालय, संत निरंकारी मंडल ) ने किया। उन्होंने रक्तदान शिविर में सम्मिलित होने वाले रक्तदाताओं को प्रोत्साहित किया और कहा कि रक्तदान सबसे श्रेष्ठ दान है मानवता की भलाई के लिए रक्तदान के लिए सभी को आगे आना चाहिए।

इसके अतिरिक्त संयोजक सुरेंदर खुराना और स्थानीय मुखी जसवंत सिंह बत्रा ने रक्तदान शिविर में उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों सहित डॉक्टर एवं उनकी टीम का तथा रक्तदाताओं का हृदय से आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि मिशन द्वारा प्रथम रक्तदान शिविर का आयोजन दिल्ली में वर्ष 1986 के नवम्बर माह में, वार्षिक निरंकारी सन्त समागम के अवसर पर किया गया जिसमें बाबा हरदेव सिंह ने इस शिविर का उद्घाटन किया और यह मुहिम मिशन के अनुयायियों द्वारा निरंतर पिछले 36 वर्षों से चलायी जा रही है जिसमें अभी तक 7,318 रक्तदान शिविरों से 12,10,547 युनिट रक्तदान जनकल्याण की भलाई हेतु एकत्रित किया जा चुका है।

बाबा हरदेव सिंह ने मानवता को यह संदेश दिया कि ‘रक्त नालियों में नहीं नाड़ियों में बहना चाहिए।’ संत निरंकारी मिशन के भक्तजन इस संदेश को चरितार्थ करते हुए दिन रात मानवमात्र की सेवा में तत्पर है और वर्तमान सत्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज के निर्देशानुसार इस मुहिम को निरंतर और आगे बढ़ाया जा रहा है। संत निरंकारी मिशन द्वारा जनहित की भलाई हेतु समय-समय पर विश्व भर में अनेक सेवाएं की जा रही हैं जिससे समाज का समुचित विकास हो सके; जिनमें मुख्यतः स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण, निःशुल्क चिकित्सा परामर्श केन्द्र, निःशुल्क नेत्र शिविर, प्राकृतिक आपदाओं में ज़रूरतमंदों की सहायता आदि इसके साथ ही महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाओं को भी सुचारू रूप से चलाया जा रहा है। इन सभी सेवाओं के लिए मिशन को राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर सराहा एवं सम्मानित भी किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 − eleven =

Must Read