Homeताजा खबरेंराजेंद्र नगर उपचुनाव की तैयारियों को लेकर सीईओ डॉ रणबीर सिंह ने...

राजेंद्र नगर उपचुनाव की तैयारियों को लेकर सीईओ डॉ रणबीर सिंह ने किया दौरा

  • दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, डॉ रणबीर सिंह ने रिटर्निंग अधिकारी (एसी – 39) के कार्यालय का दौरा किया
  • दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, डॉ रणबीर सिंह ने रिटर्निंग अधिकारी (एसी – 39) के कार्यालय का दौरा किया जहां उन्होंने 23 जून 2022 को होने वाले उपचुनावों की तैयारियों के बारे में जानकारी ली।  सीईओ ने स्वीप कार्यक्रम को बढ़ाने और 23 जून को उपचुनाव के लिए सभी मतदाताओं को बड़ी संख्या में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। 

  • नई दिल्ली, 21 जून 2022: राजेंद्र नगर एसी – 39 क्षेत्र में आगामी उपचुनाव के संदर्भ में, दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, डॉ रणबीर सिंह ने रिटर्निंग अधिकारी (एसी – 39) के कार्यालय का दौरा किया जहां उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी (डीएम) मोनिका प्रियदर्शनी  के साथ चुनाव ड्यूटी पर तैनात रिटर्निंग अधिकारी, नोडल अधिकारी, सेक्टर अधिकारी और अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने 23 जून 2022 को होने वाले उपचुनावों की तैयारियों के बारे में जानकारी ली।
  • 
  • बैठक में सी-विजिल एप पर विस्तृत चर्चा की गई, जिसमें चुनाव से संबंधित सभी शिकायतों का समाधान किया जाता है। निर्वाचन क्षेत्र की भेद्यता मानचित्रण पर चर्चा की गई । चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष बनाने के बारे में भी चर्चा की गई। सीईओ दिल्ली ने मतदान के दिन होने वाली पूर्ण वेबकास्टिंग की समीक्षा भी  की। उन्होंने मतदान केंद्रों में कोविड महामारी के संबंध में तैयारियों पर विशेष ध्यान दिया। सीईओ ने इस बात पर भी जोर दिया कि मास्क, दस्ताने, थर्मल स्कैनर और सोशल डिस्टेंसिंग मार्किंग जैसे सभी covid 19 संबंधित उपायों  का पालन किया जाए।

  • सीईओ दिल्ली ने वरिष्ठ नागरिकों (80+) और पीडब्ल्यूडी मतदाताओं को प्रदान की जाने वाली निशुल्क पिक एंड ड्रॉप सुविधा की व्यवस्था के संबंध में डीईओ और परिवहन के नोडल अधिकारी के साथ भी चर्चा की। उन्होंने निर्देश दिया कि गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को भी इस सुविधा का लाभ दिलाया जाए। सीईओ ने सुझाव दिया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए नए ई-रिक्शा का इस्तेमाल किया जाए।  सीईओ ने साथ ही मे आरओ को विभिन्न राजनीतिक दलों के अनधिकृत बैनर और होर्डिंग के खिलाफ सतर्कता बढ़ाने का निर्देश दिया। बाकी की तैयारियों का जायजा लेने के लिए सीईओ ने मतगणना कक्ष का दौरा भी किया। सीईओ ने आरओ को बढती गर्मी के कारण कूलर की पर्याप्त व्यवस्था करने का निर्देश दिया। “कोई भी मतदाता पीछे न छूटे” की पहल को बढावा देते हुए सीईओ ने सुगम और समावेशी चुनावों पर जोर दिया।


 


  • सीईओ ने पीडब्ल्यूडी मतदान केंद्र का भी दौरा किया और सुव्यवस्थित सुविधा की सराहना की। सीईओ ने क्रेच सुविधा का भी जायजा लिया और सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे महिलाओं के साथ आने वाले बच्चों के लिए खिलौने आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करें। सीईओ ने उपचुनाव एसी-39 की तैयारी के हर पहलू की समीक्षा की और व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया। सीईओ ने डीईओ, आरओ और अन्य अधिकारियों को स्वीप कार्यक्रम को बढ़ाने और 23 जून को उपचुनाव के लिए सभी मतदाताओं को बड़ी संख्या में भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

 
सीईओ, डीईओ और आरओ ने अन्य अधिकारियों के साथ आईएआरआई पूसा स्थित मॉडल मतदान केंद्र का दौरा किया और मतदान केंद्र की साफ-सुथरी व्यवस्थाओ की सराहना भी की। मॉडल मतदान केंद्र पर्यावरण के अनुकूल है और इनमे पर्यावरण सहयोगी सामग्री का उपयोग किया गया है। सीईओ ने अन्य अधिकारियों के साथ दशघर में स्थित  मतदान केंद्र और डीआई खान भारती स्कूल में सभी महिला मतदान केंद्रों का दौरा किया। इस मतदान केंद्र में महिला मतदान कर्मी शामिल होंगी जो महिला सशक्तिकरण और समावेश की भावना को चिन्हित करती है। 
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × five =

Must Read