Homeटेक्नोलॉजीयहां पाए कोरोना संबंधित जानकारी, दिल्ली सरकार ने लाॅच की नई वेबसाइट

यहां पाए कोरोना संबंधित जानकारी, दिल्ली सरकार ने लाॅच की नई वेबसाइट

  • दिल्ली सरकार ने कोरोना महामारी सम्बंधित अपडेट व सूचनाएं देने के लिए www.DelhiFightsCorona.in वेबसाइट लांच किया
  • वेबसाइट पर मौजूद है दिल्ली के सभी कंटेन्मेंट जोन, परीक्षण सुविधाओं, राशन की दुकानों, अस्थायी राहत केंद्रों और हंगर राहत केंद्रों और लोकेशन की सूची
  • वेबसाइट पर दिल्ली में प्रतिदिन आए COVID-19 मामलों और परीक्षण के आंकड़े मिलेंगे
  • वेबसाइट लोगों को राशन ई-कूपन और ई-पास के आवेदन करने के लिए एक एकल खिड़की प्रदान करती है

नई दिल्ली : सूचना के युग में और दुनिया भर में फैली कोरोना महामारी यानि कोविड-19 दौर में लोगों को सही जानकारी प्रदान करना हर सरकार के लिए बहुत आवश्यक हो गया है। दिल्ली सरकार ने कोरोना महामारी प्रकोप की रोकथाम और दिल्लीवासियों की परेशानियों को कम करने के लिए उठाए गए कदमों की आमजन तक जानकारी पहुंचाने के लिए delhifightscorona.in वेबसाइट लांच किया है। दिल्ली सरकार की तरफ से शुरू की गई इस अनूठी पहल से राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को अब कोरोना महामारी संबंधित सभी सूचनाएं आसानी से मिल जाएंगी। “हमारे स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और आवश्यक सेवा प्रदाताओं, जो जमीन पर काम कर रहे हैं, उन्हीं को धन्यवाद देने के लिए इस वेबसाइट के होम पेज का नाम ‘Delhi Fights Corona’ देकर संदेश दिया गया है। इस वेबसाइट में 5 व्यापक खंड हैं जिनमें कंटेन्मेंट जोन, परीक्षण सुविधाएं, प्रमुख स्थान, ई-पास, प्रेस रिलीज़ और एफएक्यू शामिल हैं।

कंटेन्मेंट जोन

इस खंड में दिल्ली के सभी कंटेन्मेंट जोन या कोविड -19 के हॉटस्पॉट को शामिल किया गया है। सरकार द्वारा चिन्हित किए गए स्थानों को समय-समय पर अपडेट किया जाता है। इस खंड में OPERATION SHIELD का एक संक्षिप्त विवरण भी है, जो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की देखरेख में दिल्ली सरकार ने कंटेन्मेंट जोन में कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए एक अनूठी पहल की है।

परीक्षण सुविधाएं

वेबसाइट के इस खंड में दिल्ली सरकार द्वारा स्थापित COVID-19 परीक्षण केंद्रों (CTCs) और निजी केंद्रों की एक सूची है। उस केंद्र का स्थान जानने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति को केंद्र के नाम पर क्लिक करना होगा और वह स्थान Google मानचित्र में दिखाया जाएगा।

प्रमुख स्थान

वेबसाइट के इस भाग में दिल्ली की सभी राशन दुकानों, अस्थायी राहत केंद्रों और भूख राहत केंद्रों की सूची और स्थान दिए गए है।

राशन दुकान खंड में, 2000 से अधिक राशन दुकानों की सूची है, जिन्हें निर्वाचन क्षेत्रवार भी खोजा जा सकता है। व्यक्तिगत राशन की दुकानों के लिए Google मानचित्र पर स्थान भी उपलब्ध हैं।

अस्थायी राहत केंद्रों के भाग में, 62 केंद्रों की सूची के साथ उनके स्थान भी दिए गए हैं। इसी तरह, भूख राहत केंद्रों के लिए, एक अलग खंड है, जहां लोग व्यक्तिगत स्थानों के साथ इन केंद्रों की पूरी सूची प्राप्त कर सकते हैं।

ई-पास

कोई भी व्यक्ति इस वेबसाइट के माध्यम से राशन, यात्रा ई-पास या ई-कूपन के लिए आवेदन कर सकता है। इस अनुभाग में, यदि कोई व्यक्ति ई-पास या ई-कूपन के लिए आवेदन कर चुका है, तो उस की स्थिति जांच कर सकता है।

प्रेस विज्ञप्ति

इस खंड में COVID-19 से संबंधित दिल्ली सरकार की सभी महत्वपूर्ण प्रेस विज्ञप्तियाँ हैं।

सामान्य प्रश्न

वेबसाइट के इस भाग में COVID-19 के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ (नौ) प्रश्नों के संक्षिप्त उत्तर हैं। प्रश्न इस प्रकार हैं:
1) कोरोनावायरस के सामान्य लक्षण क्या हैं?
2) कोरोना के लिए कौन अधिक प्रवण है?
3) अगर आपको लगता है कि आपको कोरोना है तो आपको क्या करना चाहिए?
4) आप अपने आप को संक्रमण से कैसे बचा सकते हैं?
5) स्क्रीनिंग और परीक्षण केंद्र
6) खाद्य और राशन वितरण
7) मुझे ई-पास कैसे मिलेगा?
8) जरूरतमंदों के लिए आर्थिक राहत
9) मैं कैसे मदद कर सकता हूं?

दिल्ली के लिए COVID-19 STATS और टेस्टिंग स्टेट

वेबसाइट पर दिल्ली में कोरोना महामारी से संबंधित महत्वपूर्ण डेटा को भी अपडेट किया जाता है। पहला खंड कोरोना महामारी का डेटा है, जिसमें कुल केस की संख्या, उस दिन रिपोर्ट किए गए नए केसों की संख्या, ठीक हुए रोगियों की संख्या और कोरोना महामारी के कारण उस दिन हुई मौतों की संख्या शामिल हैं। दूसरा खंड दिल्ली में हुए जांचों का आँकड़ा है, जिसमें एक दिन में कोरोना महामारी का पता लगाने के लिए दिल्ली में किए गए परीक्षणों की कुल संख्या, नकारात्मक मामलों की कुल संख्या, उन जांचों की संख्या जिनका परिणाम लंबित हैं और प्रति लाख परीक्षण।

ये दोनों खंड स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रकाशित दिल्ली के स्वास्थ्य बुलेटिन के आधार पर अपडेट किए जाते हैं।

वेबसाइट पर व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है जो 88-0000-77-22 है। यह दिल्ली सरकार का कोरोना महामारी हेल्पलाइन नम्बर है जिस पर आप मैसेज भेजकर सरकार से प्रामाणिक जानकारी, मार्गदर्शन और सहायता प्राप्त कर सकते हैं। अंत में, वेबसाइट के एक अलग भाग में वीडियो मैसेज भी दिया गया है। इस वीडियो में कोविड-19 बीमारी के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है कि इसे रोकने के लिए हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

9 − 1 =

Must Read