Tuesday, May 14, 2024
Homeताजा खबरेंदिल्ली सरकार उजाड़े गए मकानों को तुरंत मुआवजा दे, तथा उनका स्थानांतरित...

दिल्ली सरकार उजाड़े गए मकानों को तुरंत मुआवजा दे, तथा उनका स्थानांतरित करे : चौ0 अनिल कुमार

  • दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौ0 अनिल कुमार ने अरविन्द सरकार द्वारा ईस्ट लक्ष्मी मार्केट की लगभग 100 से ज्यादा मकान को तोड़ने पर अमानवीय और असंवेदनशील होने का आरोप लगाया
  • आम आदमी पार्टी के दिल्ली छावनी सदस्य कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए
  • दिल्ली सरकार उजाड़े गए मकानों को तुरंत मुआवजा दे, तथा उनका स्थानांतरित करे- चौ0 अनिल कुमार

नई दिल्ली : दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौ0 अनिल कुमार ने अरविन्द सरकार पर ईस्ट लक्ष्मी माॅर्केट की लगभग 100 से ज्यादा मकानों को तोड़ने की कार्यवाही पर अमानवीय और असंवेदनशील तरीके से काम करने का आरोप लगाया, जबकि ये लोग 1982 से यहा रह रहे थे। चौ0 अनिल कुमार आज प्रदेश कार्यालय राजीव भवन में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि जब लोग कोविड-19 महामारी से परेशान है और अरविन्द केजरीवाल सरकार जहां एक ओर कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को घर पर ही रहने की सलाह दे रही वहीं दूसरी ओर यही सरकार गरीबों के स्वास्थ्य और सुरक्षा की बिना देखभाल किए गरीबों के मकानों को तोड़कर इन्हें बेघर कर दिया है। संवाददाता सम्मेलन में प्रदेश अध्यक्ष चौ0 अनिल कुमार के साथ उपाध्यक्ष जय किशन, पूर्व विधायक वीर सिंह धींगान, अमरीश सिंह गौतम, दिल्ली छावनी के सदस्य संदीप तंवर और विमल चौधरी मौजूद थे।

चौ0 अनिल कुमार ने दिल्ली नगर निगम और दिल्ली सरकार के साथ इस मामले को उठाने के लिए प्रदेश उपाध्यक्ष जय किशन के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया है और तोड़फोड़ से प्रभावित लोगों से बातचीत करके उनके स्थानांतरण, शिविरों की व्यवस्था के लिए संतोषजन समाधान के साथ उचित मुआवजा दिलाने संबधी व्यवस्था भी करेंगे। समिति के अन्य सदस्यों में वीर सिंह धींगान, (काआर्डिनेटर) अमरीश सिंह गौतम, अली मेंहदी, एडवोकेट सुनील कुमार, गुरचरण सिंह और चन्द्र मोहन शर्मा है। चौ0 अनिल कुमार ने मांग की कि दिल्ली सरकार तोड़े गए मकान वालों को तुरंत प्रभाव में वाजिब मुआवजा दे और प्रधानमंत्री आवासा योजना के तहत इनका पुनर्वास किया जाए। चौ0 अनिल कुमार ने इस संबध में उपराज्यपाल को पत्र लिखा जिसमें इन लोगों के लिए ट्रांजिट कैम्प और कोई वैकल्पिक व्यवस्था की जाए जब तक इनके रहने के लिए स्थाई इंतजाम नही हो जाते।

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि दिल्ली सरकार के पास डिसास्टर मेनेजमेन्ट एक्ट तहत झुग्ग्यिों को बचाने का विशेष अधिकार है, लेकिन कोरोना संकट के दौरान गरीबों को उजाड़ने के लिए इनके मकानों को उजाड़ने का विकल्प चुना है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने लोगों को उजाड़ने से बचाने के लिए कानून बनाने की बजाय गरीबों के घरों को डिमोलिश करके इन्हें उजाड़ रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने Delhi Law (Special Provisions) Act 2006 के तहत किसी तरह के डिमोलीशन के विरुद्ध सुरक्षा प्रदान करके कानून बनाया था जिसको केन्द्र सरकार की मंजूरी भी मिली थी। उन्होंने कहा कि Master Plan 2021 में झुग्गियों में रहने वाले लोगों का पुनर्वास का प्रावधान किया गया था । चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि दिल्ली की अरविन्द सरकार और केन्द्र की मोदी सरकार ने भी कांग्रेस सरकार द्वारा शुरु की गई योजना (जहां झुग्गी वहीं मकान) को अपनाया था, परंतु अरविन्द सरकार ने जनता से किए अपने वायदे को तोड़ा है।

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि अरविन्द सरकार अपनी असफलताओं को छिपाने के लिए गरीबों को निशाना बना रही है, क्योंकि दिल्ली सरकार झुग्गी झौपड़ी और घनी आबादी वाले रिहायशी इलाकों में कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने में पूरी तरह विफल रही है। अनिल कुमार ने कहा जब लोग कोविड महामारी और बेरोजगारी के कारण अजीविका के स्रोत की कमी के असहनीय दुखों से गुजर रहे है, वहीं अरविन्द सरकार गरीबों के घरों को उजाड़ रही है, जबकि Delhi Laws (Special Provisions) Second Act 2011 के तहत जो झुग्गी 14 फरवरी 2015 से पहले की बसी है उसको बिना वैकल्पिक मकान दिए उजाड़ा नही जा सकता। उन्होंने कहा कि कानून में 2017 के संशोधन के अनुसार डिमोलीशन और सीलिंग को 31 दिसम्बर 2020 तक रोक दिया था, ताकि इस सम्बन्ध में सरकार कोई नीति बना सके।

  • आम आदमी पार्टी के दिल्ली छावनी के पार्षद ने कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए – प्रदेश अध्यक्ष चौ0 अनिल कुमार ने कांग्रेस परिवार में स्वागत किया।

आम आदमी पार्टी के दिल्ली छावनी के निर्वाचित सदस्य नन्द किशोर बेनिवाल, अपने समर्थकों के साथ दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौ0 अनिल कुमार की मौजूदगी में आज कांग्रेस प्रदेश कार्यालय राजीव में कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए। चौ0 अनिल कुमार ने बेनीवाल को कांग्रेस का पटका और टोपी भी पहनाकर उनका कांग्रेस पार्टी में स्वागत किया। बेनिवाल 2015 के दिल्ली छावनी चुनावों में निर्वाचित हुए थे। बेनीवाल ने कहा कि यह उनकी घर वापसी है, क्योंकि उन्होंने अपना राजनीतिक जीवन कांग्रेस पार्टी के साथ ही शुरु किया था और पार्टी ने उन्हें आगे बढ़ने के मौके दिए थे। उन्होंने स्वीकार किया कि वह आम आदमी पार्टी में घुटन महसूस कर रहे थे, क्योंकि आप पार्टी में केजरीवाल ही वन मेन शो है और वह दूसरे लोगों को संबधित मुद्दो को उठाने की अनुमति नही देते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments