Homeताजा खबरेंदिल्ली नगर निगम 20 तालाबों का करेगा जीर्णोद्धार

दिल्ली नगर निगम 20 तालाबों का करेगा जीर्णोद्धार

– निगम द्वारा कायाकल्प किए ये 20 तालाब वर्षा जल संचयन में करेंगे मदद
– सौंदर्यीकरण के बाद नागरिकों के लिए बनेंगे आकर्षण का केंद्र

नई दिल्ली, 25 जून : दिल्ली नगर निगम ने अमृत सरोवर मिशन के पहले चरण में अपने 20 तालाबों का जीर्णोद्धार करेगी। इसके बाद इनके सौंदर्यीकरण करने की योजना है। अमृत सरोवर मिशन का शुभारंभ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत किया गया है। इस मिशन के माध्यम से प्रत्येक राज्य के प्रत्येक जिले में 75 से अधिक तालाबों का निर्माण करवाया जाएगा, जिससे गर्मी के समय में होने वाले भू-जल की कमी को दूर किया जा सकेगा।

–  भू-जल स्तर को सुधारने में मदद मिलेगी
दिल्ली नगर निगम द्वारा प्रस्तावित 20 तालाबों के जीर्णोद्धार की योजना के लिए धन केंद्र सरकार के आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा। मानव जीवन के लिए जल जरूरी है। इसी संकल्पना से प्रेरणा लेते हुए इन तालाबों के निकट एस.टी.पी. लगाए जाएंगे या इनके समीप स्थित एस.टी.पी. के जल का प्रवाह, बारिश के पानी को इन तालाबों में डाल कर उस क्षेत्र के भू-जल स्तर को सुधारने में मदद मिलेगी। दिल्ली नगर निगम द्वारा इन तालाबों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा जिसके अंतर्गत इनके चारों और फुटपाथ, गजीबो, शेड, बेंच आदि लगाए जायेंगे जिससे नागरिक इन तालाबों का इस्तेमाल विश्राम एवं मनोविनोद स्थलों के रूप में कर सकेंगे तथा जीवन में पानी के महत्व के बारे में भी जान पाएंगे।

– इन इलाकों में होगा जीर्णोद्धार
दिल्ली नगर निगम अमृत सरोवर मिशन के अंतर्गत 20 तालाबों जैसे कि द्वारका सेक्टर 8 स्थित जहाजवाला पार्क में स्थित लगभग 1 एकड़ में फैले तालाब, पालम गांव स्थित 3.5 एकड़ में फैले तालाब, मसूदपुर गांव स्थित लगभग 2 एकड़ में फैले तालाब, नरेला स्थित पाना पपोसिया स्थित 1.25 एकड़ में फैले तालाब,गाजीपुर गांव स्थित लगभग 1.5 एकड़ में फैले तालाब, लगभग 32 एकड़ में फैली वेलकम झील के दूसरे चरण के कार्य, मॉडल टाउन स्थित 6.5 एकड़ में फैली नैनी झील आदि। मॉडल टाउन स्थित नैनी झील के जीर्णोद्धार  के अंतर्गत उसकी चारदीवारी ऊंची की जाएगी, फुटपाथ की मरम्मत की जाएगी तथा कोरोनेशन पार्क स्थित एसटीपी से जल लाकर झील में डाला जाएगा। इस प्रकार से दिल्ली नगर निगम पहले चरण में 31 मार्च 2023 तक इन जल इकाइयों के जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण का कार्य पूरा कर लेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen − one =

Must Read