Tuesday, February 20, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयअपने वाहनों पर तुरंत एचएसआरपी और कलर-कोडेड स्टीकर लगाएं : कैलाश गहलोत

अपने वाहनों पर तुरंत एचएसआरपी और कलर-कोडेड स्टीकर लगाएं : कैलाश गहलोत

– परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाने में तेजी लाने के लिए समीक्षा बैठक की 

– अब तक 13 लाख से अधिक वाहनों में एचएसआरपी लग चुकी है – वाहन मालिक https://www.siam.in/ या https://www.bookmyhsrp.com/ पर लॉग इन करके एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टिकर दोनों के लिए एकल विंडो के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं – मैं दिल्लीवासियों से आग्रह करता हूं कि वे अपने वाहनों पर तुरंत एचएसआरपी और कलर-कोडेड स्टीकर लगाएं- इन अनिवार्य आवश्यकताओं का पालन करके, हम सामूहिक रूप से राजधानी में एक सुरक्षित और अधिक संगठित वाहन व्यवस्था को बढ़ावा देने में योगदान कर सकते हैं 

नई दिल्ली, 07 फरवरी, 2024

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली में वाहनों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) और कलर कोडेड स्टिकर लगाने की वर्तमान स्थिति की समीक्षा के लिए आज एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के दौरान, परिवहन मंत्री ने सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) और उसके निर्दिष्ट विक्रेताओं को शहर में एचएसआरपी लगाने की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया। दिल्ली में अब तक 13 लाख से अधिक वाहनों में एचएसआरपी लग चुकी है। एक बयान में, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, “मैं दिल्लीवासियों से आग्रह करता हूं कि वे अपने वाहनों पर तुरंत एचएसआरपी और कलर-कोडेड स्टीकर लगाएं। इन अनिवार्य आवश्यकताओं का पालन करके, हम सामूहिक रूप से राजधानी में एक सुरक्षित और अधिक संगठित वाहन व्यवस्था को बढ़ावा देने में योगदान कर सकते हैं।”

इससे पहले, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने दिसंबर 2018 में, केंद्रीय मोटर वाहन नियम (CMVR), 1989 के तहत मोटर वाहनों पर पंजीकरण चिह्न प्रदर्शित करने के तरीके को अधिसूचित किया था। यूनिक हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट  पंजीकरण और वाहनों पर लगने  के बाद, इलेक्ट्रॉनिक रूप से जुड़ जाता है। डीजल वाहनों के लिए कलर-कोडेड स्टिकर की पृष्ठभूमि नारंगी, पेट्रोल और सीएनजी वाहनों के लिए हल्का नीला और अन्य सभी वाहनों के लिए ग्रे है।

उपयोगकर्ता एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टिकर दोनों के लिए https://www.siam.in/ या https://www.bookmyhsrp.com/ पर लॉग इन करके सिंगल विंडो के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं । किसी भी शिकायत या प्रश्नों के लिए, उपयोगकर्ता 1800 1200 201 पर कॉल कर सकते हैं तथा hsrpquery@siam.in या grievance@bookmyhsrp.com पर ईमेल कर सकते हैं । सेवा की होम डिलीवरी सम्बंधित शिकायत के लिए उपभोक्ता homegrievance@bookmyhsrp.com  पर ईमेल कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments