Thursday, July 11, 2024
Homeताजा खबरेंपब्लिक सेवा वाहन चालकों को मिलेंगे 5-5 हजार रुपये , कल सोमवार...

पब्लिक सेवा वाहन चालकों को मिलेंगे 5-5 हजार रुपये , कल सोमवार से ट्रांसपोर्ट विभाग की वेबसाइट पर करें आवेदन : केजरीवाल

  • चालकों के पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस और बैज होना अनिवार्य

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं ऐलान करना चाहता हूं कि आँटो, ग्रामीण सेवा, टैक्सी समेत पब्लिक सेवा व्हीकल (पीएसवी) से संबंधित लोगों को 5-5 हजार रुपये की मदद दी जाएगी। इसका लाभ उन्हें मिलेगा, जिनके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस है। उनके ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता समाप्त नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा, जिनके पास वैध बैज है। कई लोगों के पास बैज की वैधता समाप्त हो गई होगी, उनको इसका लाभ नहीं मिलेगा, क्योंकि संभव है कि वे अब ड्राइवर का काम नहीं कर रहे हों। मुख्यमंत्री ने कहा कि कल (13 अप्रैल) से दिल्ली परिवहन विभाग की वेबसाइट शुरू हो जाएगी। जिनके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस और वैध बैज है, वो वेबसाइट पर जाकर फार्म में अपना बैंक अकाउंट नंबर दे दें। हमारे पास अभी आप का बैंक खाता नंबर नहीं है। आप वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर दें। हम आपके खाते में 5 हजार रुपये डलवा देंगे, ताकि इस विपदा के समय आप को थोड़ी मदद मिल सके।
इससे पहले, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना से आपको बचाने के लिए हम सब कुछ कोशिश कर रहे हैं, जो भी हम प्रयास कर सकते हैं। जो भी दूसरे देशों से सीखने को मिलता है कि यह भी कर सकते हैं, उसे भी हम कर रहे हैं। साथ ही हम गरीब लोगों को राहत पहुंचाने का भी प्रयास कर रहे हैं। आप सभी को पता है कि गरीबों को प्रतिदिन लंच और डिनर कराया जा रहा है। 71 लाख लोगों को राशन दिया जा रहा है। दिल्ली में करीब 23 लाख लोग ऐसे हैं, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। उन्होंने राशन लेने के लिए आवेदन किया है। उनको भी राशन दिया जा रहा है। कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को 5-5 हजार रुपये दिए गए थे।

  • ऐसे करें मदद के लिए आवेदन

दिल्ली सरकार ने हर पैरा-ट्रांजिट वाहन चालक बैज धारक को 5 हजार रुपये देने का फैसला लिया है, ताकि लाॅक डाउन के कारण होने वाली वित्तीय परेशानी से बचा जा सके। चालकों को सबसे पहले दिल्ली परिवहन विभाग की वेबसाइट (transport.gov.in) पर जाना होगा। इस पेज पर सबसे नीचे click here का विकल्प होगा। उसे क्लीक करने पर एक स्क्रीन खुलेगी। इसमें चालकों को अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और पीएसवी बैज नंबर डालना होगा। साथ ही अपना मोबाइल नंबर भी भरना होगा। अपना मोबाइल नंबर डालने के बाद send ओटीपी बटन पर क्लीक करना होगा। सही ओटीपी डालने के बाद एक नई स्क्रीन खुलेगी। इसमें आपको आधार नंबर, जन्म तिथि और लिंग डालना होगा। इन जानकारियों को भरने के बाद submit बटन को क्लीक करना होगा। इसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इस प्रक्रिया के पूरे हो जाने के बाद आपको 5 हजार रुपये की राशि आपके आधार कार्ड से लिंक बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments