Homeअंतराष्ट्रीयकेजरीवाल सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य के बाद अब ओल्ड एज होम्स को भी...

केजरीवाल सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य के बाद अब ओल्ड एज होम्स को भी बनाएगी विश्वस्तरीय, बुजुर्गों को मिलेगी बेहतरीन सुविधाएं : राजेंद्र पाल गौतम

– समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने समाज कल्याण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक – समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने अधिकारियों को दिए बुजुर्गों को समय से पेंशन देने के निर्देश – ओल्ड एज होम्स में बेहतरीन सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी ताकि परिवार से अलग रह रहे बुजुर्गों को अपने घर जैसा महसूस हो

नई दिल्ली, 14 जुलाई 2022 : केजरीवाल सरकार दिल्ली में शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में विश्वचर्चित कार्य करने के बाद अब ओल्ड एज होम्स को भी विश्वस्तरीय बनाने की कवायद शुरु कर दी है। जहां बुजुर्गों को घर जैसा माहौल मिलेगा और सभी आत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। इस संबंध समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने आज समाज कल्याण विभाग के  वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर ओल्ड एज होम्स की समीक्षा की। इस दौरान मंत्री ने विभाग की तरफ से बुजुर्गों को दी जा रही पेंशन समेत विभिन्न सुविधाओं के बारे में जानकारी हासिल की। साथ ही उन्होंने विभाग के अधिकारियों को बुजुर्गों को दी जा रही पेंशन समय से जारी करने के निर्देश दिए। इसके अलावा समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने नॉर्थ ईस्ट और शहादरा के जिलाधिकारी को जाति प्रमाण पत्र समेत विभिन्न समस्याओं की आ रही शिकायतों के समाधान के लिए भी निर्देश दिए। 

समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने आज दिल्ली सचिवालय में समाज कल्याण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। इस दौरान बुजुर्गों, दिव्यंगों और कोविड- 19 से जान गवाने वालों के परिवार को मिलने वाली पेंशन समय से मिले, इसके लिए विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही ओल्ड एज होम्स में बुजुर्गों को मिलने वाली सुविधाओं को बेहतर करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। कैबिनेट मंत्री ने नॉर्थ इस्ट और शहादरा के जिलाधिकारी साथ भी बैठक की, जिसमें दोनों जिलों में जाति प्रमाण पत्र, सिंगल मदर्र जाति प्रमाण पत्र समेत आने वाली विभिन्न समस्याओं को जल्द से जल्द निस्तारण करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि, दिल्ली सरकार 60 साल से 69 साल तक के बुजुर्गों को प्रति माह दो हजार रुपये पेंशन देती है। जबकि 70 साल और इससे ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को प्रति माह 2500 रुपये की पेंशन देती है। इस योजना के तहत दिल्ली के करीब 4 लाख 22 हजार बुजुर्ग का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। जबकि करीब एक लाख 12 हजार दिव्यांग भी पेंशन योजना का लाभ ले रहे है।

समाज कल्याण मंत्री राजेंद्रपाल गौतम ने कहा कि ओल्ड एज होम्स में बेहतरीन सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी ताकि परिवार से अलग रह रहे बुजुर्गों को अपने घर जैसा महसूस हो। इसके लिए हमारी सरकार लगातार प्रयासरत है। हमने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि बुजुर्गों व दिव्यांगों को मिलने वाली पेंशन समय से उपलब्ध कराई जाए। साथ ही जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि सिंगल मदर्र हो या अन्य कोई व्यक्ति, उसकी जाति प्रमाण पत्र समेत आने वाली सभी समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द की जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली के लोगों को बेहतर सुविधा देने के लिए हम प्रतिबद्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × 3 =

Must Read