Monday, April 22, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयगार्डन ऑफ फाईव सेंसेज, साकेत में 34वें गार्डन टूरिज़्म फेस्टिवल का आयोजन

गार्डन ऑफ फाईव सेंसेज, साकेत में 34वें गार्डन टूरिज़्म फेस्टिवल का आयोजन

  • अब बहुत हो चुका, खुल के एंजॉय करो, लेकिन बिना मास्क खोले- मनीष सिसोदिया
  • दिल्ली का मशहूर गार्डन टूरिज़्म फेस्टिवल अब 3 दिन की बजाए 3 हफ़्ते का होगा
  • यह उत्सव अहसास दिलाता है कि हम मुश्किल के दौर से बाहर आ चुके है
  • ज़िंदगी को दोबारा पटरी पर लाने के लिए ऐसे कार्यक्रमों की बहुत ज़रूरत है

नई दिल्ली : दिल्ली पर्यटन विभाग द्वारा गार्डन ऑफ फाईव सेंसेज में 34वें गार्डन टूरिज़्म फेस्टिवल का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने समारोह का उद्धाटन किया। फेस्टिवल का मुख्य उद्देश्य दिल्ली को हरा भरा बनाना और लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाना है। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि लंबे समय बाद हम मुश्किल के दौर से निकल पाए हैं और कोरोना के अवसाद से बाहर निकलने के लिए उद्यान पर्यटन उत्सव जैसे कार्यक्रमों का होना आवश्यक है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अब समय है, आप अपने परिजनों के साथ प्रकृति का आंनद लें, सेल्फी लें और सभी को बताएं कि हम कोरोना को हरा चुके है, क्योंकि मुश्किल का समय धीरे-धीरे खत्म हो रहा है और दिल्ली के लोग लंबे समय तक इस उत्सव का लुत्फ़ उठा सकें, इसलिए पहले 3 दिनों तक चलने वाला यह उत्सव इस बार 3 हफ़्तों तक चलेगा।दिल्ली सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल पहले तीन दिनों का होता था, लेकिन इस बार दिल्ली सरकार ने तीन सप्ताह के लिए महोत्सव का आयोजन किया है, ताकि दिल्ली की जनता कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए प्रकृति की सुंदरता का आनंद ले सकें।

पिछले 33 वर्षों से यह फेस्टिवल हर साल वसंत के मौसम में आयोजित होता है। दिल्ली पर्यटन विभाग ने इस फेस्टिवल को विभिन्न स्थानों पर आयोजित किया है। इस वर्ष यह फेस्टिवल प्रकृति के रंग विषय के साथ गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेज के 22 एकड़ के विशाल स्थल पर होने वाला है।पर्यावरणविदों और नागरिकों के लिए एक इंटरैक्टिव प्लेटफॉर्म बनाने के लिए महोत्सव में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। पर्यटकों को एक शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ फेस्टिवल में देश के विभिन्न राज्यों के फूड स्टॉल भी लगाए गए हैं।

गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल का आयोजन 19 फरवरी से 13 मार्च तक होगा। फेस्टिवल में पर्यटक सोमवार से शुक्रवार सुबह 11:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक और सप्ताहांत में 11:00 बजे से शाम 7:30 बजे तक शामिल हो सकते है। यहां पहुंचने के लिए निकटतम मेट्रो स्टेशन साकेत है, जो पीली लाइन पर है। दर्शकों के लिए साकेत मेट्रो से आयोजन स्थल तक के लिए मुफ्त शटल सेवा भी उपलब्ध है। उद्घाटन समारोह में निज़ामी बंधुओं द्वारा की गई क़व्वाली आकर्षण का केंद्र रही।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments