Homeअंतराष्ट्रीयकेन्द्र की मोदी सरकार और दिल्ली की अरविन्द सरकार दोनो किसान विरोधी...

केन्द्र की मोदी सरकार और दिल्ली की अरविन्द सरकार दोनो किसान विरोधी है : चौ0 अनिल कुमार

  • दिल्ली कांग्रेस कल 16 अक्टूबर, 2020 को सभी 14 जिलों में किसान सम्मेलन का आयोजन करेगी।
  • यह बिल केवल कॉर्पोरेट सेक्टर की सहायता करने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए लाए गए है, जो भविष्य में किसानों की फसलों की कीमतों को अपने अनुसार तय करेंगे।
  • मोदी सरकार ने किसान विरोधी विधेयक पारित करके संघ राज्यों की शक्तियों को नष्ट करने का प्रयास किया है।

नई दिल्ली : दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार और दिल्ली की अरविन्द सरकार दोनो किसानों के लिए घड़ियाली आंसू बहा रहे है, परंतु पिछले 6 सालों से दोनो सरकारों ने किसानों की फसलों को खरीदने के लिए कुछ नही किया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों को बर्बाद करने के लिए किसान विरोधी तीनों कानूनों को पारित किया है, बिल पास करने से महीनों पहले अध्यादेश लाया गया, अरविन्द केजरीवाल चुप रहे, अब घड़ियाली आंसू बहा रहे है। उन्होंने कहा कि यह बिल केवल कॉर्पोरेट सेक्टर की सहायता करने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए लाए गए है, जो भविष्य में किसानों की फसलों की कीमतों को अपने अनुसार तय करेंगे।

FILE PHOTO

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने हमेशा किसानों को उनकी फसल के उचित न्यूनतम मूल्य का समर्थन किया है ताकि किसानों को उनकी फसल का उचित पारिश्रमिक प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी लॉकडाउन में आर्थिक संकट के दौरान किसानों ने देश की अर्थव्यवस्था को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि मोदी सरकार ने किसान विरोधी विधेयक पारित करके संघ राज्यों की शक्तियों को नष्ट करने का प्रयास किया है। चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि जनवरी 2019 में अरविन्द सरकार द्वारा स्वमीनाथन कमेटी रिपोर्ट को लागू करने वाला दिल्ली पहला राज्य बनाने का दावा किया। परंतु 2020-2021 रबि मार्केटिंग सीजन में दिल्ली सरकार द्वारा इसका फायदा केवल 6 किसानों को मिला और खरीदी गई फसल की मात्रा 500 मीट्रिक टन से कम थी, जो दिल्ली में गेहू की उत्पादित फसल का 1 प्रतिशत से भी कम है। इससे पहले के पांच वर्षों में केवल एक खरीदी के सीजन में किसानों से खरीद की गई।

चौ0 अनिल कुमार ने घोषणा की कि कल शुक्रवार 16 अक्टूबर, 2020 को प्रातः 10.30 बजे दिल्ली कांग्रेस सभी 14 जिलों में किसान सम्मेलन का आयोजन करेगी। चॉदनी चौक जिला कांग्रेस कमेटी का किसान सम्मेलन प्रदेश कार्यालय राजीव भवन में आयोजित किया जाएगा, जिसे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौ0 अनिल कुमार सम्बोधित करेंगे, यह किसान सम्मेलन प्रदेश कांग्रेस द्वारा आयोजित सम्मेलनों की कड़ी में होगा।

  • मुख्यमंत्री अरविन्द 97 प्रतिशत वायु प्रदूषण जो पराली जलाने के अलावा अन्य स्रोतों से उत्पन्न हो रहा है, उस पर मौन क्यों है? – चौ0 अनिल कुमार

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द दिल्ली में प्रदूषण के लिए किसानों द्वारा पराली जलाने को जिम्मेदार ठहरा रहे है जबकि भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत SAFAR (System of Air Quality and Weather Forecasting and Research) ने अपनी रिपोर्ट में पराली से होने वाला प्रदूषण को पिछले 5 दिनों से लगातार सिर्फ 3 प्रतिशत ही बताया है, और बाकि 97 प्रतिशत पर मुख्यमंत्री चुप है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के बिजली मंत्री दिल्ली के 13 पॉवर प्लांटों को बंद करने की मांग कर रहे है, परंतु वे वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर कुछ नही बोल रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one + fifteen =

Must Read