Wednesday, July 10, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयजिला एवं ब्लाॅक अध्यक्ष कांग्रेस पार्टी की रीढ़ है : चौधरी अनिल...

जिला एवं ब्लाॅक अध्यक्ष कांग्रेस पार्टी की रीढ़ है : चौधरी अनिल कुमार

  • चौधरी अनिल कुमार ने जिला और ब्लाॅक कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्षों के दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का किया उद्घाटन
  • चौधरी अनिल कुमार ने भारत छोड़ो आंदोलन दिवस की 78वीं वर्षगांठ पर प्रदेश कार्यालय राजीव भवन में ध्वजारोहण भी किया
  • जरुरतमंद तथा गरीब लोगों को सूखा राशन, कपड़े, महिलाओं को सेनिटरी पेड का भी वितरण किया गया
  • कोविड के मानदंडों के तहत सामाजिक दूरी और अन्य नियमों का पालन किया गया

नई दिल्ली : दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षचौधरी  अनिल कुमार के नेतृत्व आज रविवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में जिला एवं ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों के लिए ‘‘अभ्यास’’ नाम के तहत दो दिवसीय एक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन भारत छोड़ो आंदोलन दिवस के महत्वपूर्ण दिन से शुरु किया गया। प्रदेश अध्यक्ष चै0 अनिल कुमार ने भारत छोड़ो आंदोलन दिवस की 78वीं वर्षगांठ पर प्रदेश कार्यालय राजीव भवन में ध्वजारोहण भी किया। दो दिवसीय य9-10 अगस्तद्ध प्रशिक्षण शिविर को राष्ट्रीय और राज्य स्तर के मुद्दों को लेकर दो सत्रों में विभाजित किया गया है। देश और दिल्ली में वर्तमान सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक स्थितियों और कोविड-19 महामारी के बारे में पार्टी के कार्यकर्ताओं में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। ‘अभ्यास’’ प्रशिक्षण शिविर को बूथ स्तर तक ले जाया जाएगा।


 
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं ट्रेनिंग इंचार्ज सचिन राव ने प्रशिक्षण शिविर में राष्ट्रीय स्तर के मुद्दांे और अरुण गर्ग ने राज्य स्तर के मुद्दांे पर चर्चा की। प्रशिक्षण शिविर में करावल नगर, बाबरपुर, कृष्णा नगर, पटपड़गंज, किराड़ी और रोहिणी जिला के सभी अध्यक्ष और सभी ब्लाक अध्यक्ष मौजूद थे। प्रदेश कांग्रेस सेवादल के मुख्य संगठक सुनील कुमार सहित सेवादल कार्यकर्ताओं ने ध्वजारोहण और प्रशिक्षण शिविर का रखरखाव किया और कोविड के मानदंडों के तहत सामाजिक दूरी और अन्य नियमों का पालन किया गया। प्रशिक्षण शिविर में प्रदेश अध्यक्ष चै0 अनिल कुमार के अलावा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं ट्रेनिंग इंचार्ज सचिन राव, उपाध्यक्ष जय किशन, अभिषेक दत्त, शिवानी चोपड़ा, मुदित अग्रवाल और अली मेंहदी मुख्य रुप से मौजूद थे।


 
चौधरी अनिल कुमार ने प्रशिक्षण शिविर में मौजूद जिला एवं ब्लाक अध्यक्षों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी लॉकडाउन के शुरुआती समय से ही जिला एवं ब्लाक कांग्रेस अध्यक्षों ने जिस शक्ति के साथ लोगों की सेवा की है, वह सराहनीय है और कांग्रेस के केन्द्रीय नेतृत्व ने भी दिल्ली भर में चलाई गई कांग्रेस की रसोई के जरिए प्रतिदिन हजारों लोगों को पौष्टिक भोजन वितरण करने प्रशंसा की है और जहां सरकार की पहुॅच से दूर क्षेत्रों तक में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सेनिटाईजशन के काम अंजाम दिया और जरुरतमंद तथा गरीब लोगों को सूखा राशन, कपड़े, महिलाओं को सेनिटरी पेड का भी वितरण किया गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं का कायाकल्प करने के लिए कृतसंकल्प है। जिला एवं ब्लाक अध्यक्ष कांग्रेस पार्टी की रीढ़ है। उन्होंने कहा कि लोगों को प्रभावित करने वाले मुद्दो को उठाने में सक्रिय भूमिका निभाकर उनकी समस्याओं का हल निकालने में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी।
 
चौधरी  अनिल कुमार ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में, केंद्र में मोदी सरकार और दिल्ली में अरविंद सरकार दोनों द्वारा कोविड महामारी के कुप्रबंधन के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करना आवश्यक हो गया है। उन्होंने कहा कि मोदी और अरविन्द सरकार दोनो ने देश और दिल्ली को आर्थिक रुप से बर्बाद कर दिया है, क्योंकि बिना किसी तैयारी के अकल्पनीय और गैर-नियोजित कोविड-19 लॉकडाउन को गलत तरीके से लागू किया गया, परिणामस्वरूप, लोगों पर इसका दुष्प्रभाव इतना अधिक पड़ा कि लोगों को अपनी नौकरी और आजीविका के स्रोत को खोना पड़ा, और पूरे देश की अर्थव्यवस्था औंधेमुह गिर गई, जिसमें आर्थिक सुधार जल्द ही होने की कोई संभावना नहीं है।
 

चौधरी अनिल कुमार ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं के लिए मौजूदा परिस्थितियों के मुताबिक ठीक-ठाक प्रशिक्षित होना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि कांग्रेस का मकसद हमेशा से ’लोगों की सेवा’ करना रहा है, और आगे भी कठिन दौर का सामना करने के लिए कांग्रेस कार्यकर्ता लोगों के बीच जाकर काम करेंगे। मोदी और अरविंद सरकारों के कुप्रबधन और अव्यवहारिक रवैये ने लोगों को बहुत निराश किया है, और अब वे जान गए है कि दोनों सरकारों से लोगों के हित में बेहतर कुछ नहीं होगा।
 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments