Homeताजा खबरेंरोजाना, बिना किसी साप्ताहिक अवकाश के खुलेगी राशन की दुकाने: खाद्य मंत्री...

रोजाना, बिना किसी साप्ताहिक अवकाश के खुलेगी राशन की दुकाने: खाद्य मंत्री इमरान हुसैन

  • सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी
  • लाभार्थी हेल्पलाइन नंबर -1967 पर खाद्य विभाग से संपर्क कर शिकायत करें
  • खाद्य मंत्री इमरान हुसैन ने स्थानीय विधायकों के साथ सीमापुरी व बुराड़ी स्थित राशन दुकानों का किया औचक निरीक्षण’
  • मंत्री इमरान हुसैन ने राशन दुकानदारों को लोगों के साथ दुव्र्यवहार करने, कम राशन देने या किसी तरह की शिकायत मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी

नई दिल्ली: दिल्ली के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता ममालों के मंत्री इमरान हुसैन ने रविवार को सीमापुरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक और मंत्री राजेंद्र पाल गौतम (गुरुद्वारा चुनाव, एससी और एसटी, समाज कल्याण, सहकारी समितियां और महिला एवं बाल कल्याण मंत्री, दिल्ली सरकार) के साथ कोरोना यानि कोविड-19 महामारी से उत्पन्न स्थिति के दौरान लाभार्थियों को मिलने वाले खाद्यान्न और आवश्यक वस्तुओं से युक्त किट के वितरण की जांच के लिए सीमापुरी विधानसभा क्षेत्र मे स्थित 2 सरकारी राशन की दुकानों (एफपीएस) का दौरा किया। इसके अलावा मंत्री इमरान हुसैन ने बुराड़ी विधानसभा क्षेत्र में भी वहां के विधायक संजीव झा के साथ 4 सरकारी राशन दुकानों का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के दौरान खाद्य विभाग के सहायक आयुक्त और खाद्य आपूर्ति निरीक्षकों का एक निरीक्षण दल भी खाद्य मंत्री के साथ था।

खाद्य मंत्री इमरान हुसैन ने लोगों को आश्वासन दिया कि राशन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। इसलिए किसी भी लाभार्थी को घबराने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी लाभार्थियों को उचित शारीरिक (चीलेपबंस) दूरी और अन्य निर्धारित मानदंडों का पालन करना चाहिए। उन्होंने जनता को आशवस्त किया कि राशन की दुकानें रोजाना बिना किसी व्यवधान के या साप्ताहिक अवकाश के सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि खाद्य वितरण सम्बन्धी किसी भी प्रकार की अनिमियतता या किसी भी प्रकार की शिकायत के निवारण के लिए, लाभार्थी हेल्पलाइन नंबर 1967 पर खाद्य विभाग से संपर्क कर सकते हैं निरीक्षण के दौरान मंत्री इमरान हुसैन ने पाया कि सभी राशन कार्ड लाभार्थियों को खाद्यान्न और किट का वितरण सुचारू और व्यवस्थित रूप से किया जा रहा है। उन्होने पाया कि एफपीएस में दिल्ली सरकार द्वारा तैनात सिविल डिफेन्स वालंटियर्स लाभार्थियों का कुशलतापूर्वक मार्गदर्शन और प्रबंधन कर रहे हैं जिसके फलस्वरूप सभी राशन दुकानों में लाभार्थी राशन प्राप्त करते समय फेस-मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों का पालन कर रहे हैं।

मंत्री ने खाद्य आपर्ति विभाग, दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम, शिक्षा विभाग, सिविल डिफेन्स वालंटियर्स, एफपीएस डीलरों और अन्य एजेंसियों द्वारा कोविड-19 महामारी से उत्पन्न होने वाली आकस्मिक स्थिति के दौरान लाभार्थियों और जरूरतमंद व्यक्तियों को सुगमता से राशन उपलब्ध कराने के प्रयासों की सराहना की। मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि कहीं- कहीं कुछ एफपीएस डीलरों के विरुद्ध कई प्रकार की शिकायतें, मसलन, राशन निर्धारित मात्रा से कम वितरण, खाद्यान्न का डाइवर्जन, मिलावट, जनता के साथ दुर्व्यवहार आदि के मामले सामने आते हैं। उन्होंने एफपीएस डीलरों को चेतावनी दी कि वे इस तरह की गतिविधियों में लिप्त न हों और राशन के वितरण में सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करें, ऐसा नहीं करने वाले डीलरों के विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। मंत्री ने खाद्य विभाग के अधिकारियो को सतर्कता बढ़ाने के भी निर्देश दिए, ताकि लाभार्थियों को खाद्यान्न के प्राप्त करने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen + 5 =

Must Read