Monday, May 13, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयखाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने की माप -तोल विभाग के...

खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने की माप -तोल विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर की कामकाज की समीक्षा

  • खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने माप-तोल विभाग को त्योवहारों के मद्देनजर लोगों को गुणवत्ता युक्त उत्पाद उपलब्ध करना सुनिश्चित करने के दिए निर्देश – माप -तोल विभाग ऑनलाइन शिकायत व सुझाव देने के लिए मोबाइल ऐप भी विकसित कर रहा है – इमरान हुसैन

नई दिल्ली, 22 सितंबर, 2022 : दिल्ली के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री इमरान हुसैन ने कंट्रोलर, विधिक माप विभाग एवं अन्य अधिकारियों के साथ विभाग की कार्यप्रणाली से सम्बंधित एक समीक्षा बैठक की और माप -तौल विभाग को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि आने वाले त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के लोगों को सही वजन के साथ प्रत्येक पैक्ड उत्पाद पर कमोडिटी नियमों के अनुसार उचित गुणवत्ता वाले उत्पाद प्राप्त हों।

मंत्री इमरान हुसैन ने सहायक नियंत्रक, जोनल अधिकारियों व जोनल निरीक्षकों को अपने कार्य क्षेत्र का नियमित दौरा करने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि दुकानदार, निर्माता, डीलर पैकेज्ड कमोडिटी नियमों के मानदंडों का कड़ाई से पालन कर रहे हैं। विभाग यह भी सुनिश्चित करेगा कि प्रतिष्ठानों द्वारा केवल सत्यापित/मुद्रांकित इलेक्ट्रॉनिक/मैनुअल/तोल उपकरणों का ही उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मार्किट विजिट के दौरान ट्रेडर्स को व्यापार करने में किसी भी तरह का अवरोध न हो।

मंत्री इमरान हुसैन को माप -तोल विभाग ने बताया कि विभाग द्वारा बाजारों, उचित मूल्य की दुकानों, पेट्रोल पंपों, गैस एजेंसियों आदि में नियमित निरीक्षण किया जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके माप-तोल वाली इकाइयों पर वैध सत्यापन मुहर लगी है और सही उपभोक्ताओं को वस्तुओं का सही वजन दिया जा रहा है। मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि किसी भी प्रतिष्ठान को अनावश्यक रूप से परेशान नहीं किया जाना चाहिए उनके व्यापार को अनावश्यक रूप से बाधित नहीं किया जाना चाहिए।

आने वाले त्योहारी सीजन को देखते हुए मंत्री इमरान हुसैन ने माप -तोल विभाग को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि उपभोक्ताओं से पैक्ड की गई वस्तुओं के लिए एमआरपी से अधिक चार्ज न किया जाए ताकि उपभोक्ताओं को वस्तुओं पर भुगतान की गई लागत का उचित मूल्य मिल सके। माप- तोल विभाग ने यह भी निर्देश दिया कि ओवरचार्जिंग की जांच के लिए नियमित मार्केट निरीक्षण किया जाए और दोषियों के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई की जाए। मंत्री इमरान हुसैन ने माप- तोल विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को नियमित आधार पर फील्ड स्टाफ के कामकाज की समीक्षा करने को भी कहा।

उन्होंने यह भी बताया कि माप -तोल विभाग दिल्ली के लोगों की सुविधा के लिए पीपुल फ्रेंडली मोबाइल ऐप भी विकसित कर रहा है। दिल्ली के नागरिक मोबाइल एप के माध्यम से शिकायत व सुझाव दे सकते हैं जिसे 48 घंटों के भीतर समाधान कर के शिकायतकर्ता को सूचित भी किया जाएगा। माप -तोल विभाग की नई पहलों और कार्यक्रमों की जानकारी भी मोबाइल एप के माध्यम से दी जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments