Saturday, June 22, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयखाद्य आपूर्ति मंत्री ने दिल्ली में राशन लाभार्थियों के मुफ्त राशन वितरण...

खाद्य आपूर्ति मंत्री ने दिल्ली में राशन लाभार्थियों के मुफ्त राशन वितरण की समीक्षा की

  • – राशन डीलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री से (ओएनओआरसी) स्कीम के तहत राशन कोटा में वृद्धि का अनुरोध किया -डीएससीएससी विभाग राशन के समान वितरण के लिए ट्रांसपोर्टर्स के साथ नियमित विभागीय बैठक करे- इमरान हुसैन

नई दिल्ली, 16 सितंबर 2022 : खाद्य आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने दिल्ली में राशन लाभार्थियों के मुफ्त राशन वितरण की आज समीक्षा की। इसमें राशन डीलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री से (ओएनओआरसी) स्कीम के तहत राशन कोटा में वृद्धि का अनुरोध किया। मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि डीएससीएससी विभाग, राशन के समान वितरण के लिए ट्रांसपोर्टर्स के साथ नियमित विभागीय बैठक करे।

दिल्ली के खाद्य और नागरिक आपूर्ति इमरान हुसैन ने दिल्ली में एनएफएसए, पीएमजीकेएवाई लाभार्थियों को मुफ्त राशन के वितरण और वन नेशन वन राशन कार्ड (ओएनओआरसी) स्कीम पोर्टेबिलिटी के तहत राशन वितरण की समीक्षा बैठक की। खाद्य एवं आपूर्ति विशेष आयुक्त, दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम जनरल मैनेजर, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग एवं डीएससीएससी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की । इस बैठक में दिल्ली राशन डीलर्स संघ के पदाधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

बैठक के दौरान मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि डीएससीएससी के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे हर महीने समय पर एफसीआई के गोदामों से खाद्यान्न उठाने और संबंधित राशन दुकानों तक खाद्यान्न को सुचारू और निर्बाध तरीके से राशन का ट्रांसपोर्टेशन सुनिश्चित करें। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने खाद्य-आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से एफपीएस में राशन आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया और राशन की आपूर्ति एवं वितरण के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है।

मंत्री इमरान हुसैन ने खाद्य – आपूर्ति विभाग और DSCSC अधिकरियों को निश्चित समयावधि में ट्रांसपोर्टर्स के साथ डिपार्टमेंटल मीटिंग करने के निर्देश दिए। जिससे सभी राशन दुकानों को समय पर एक साथ   वितरण के लिए राशन प्राप्त हो सके। राशन डीलर एसोसिएशन के सदस्यों ने मंत्री को बताया कि कुछ राशन दुकानों में राशन लाभार्थियों को वितरण के लिए एफसीआई द्वारा आपूर्ति किये गये अनाज की गुणवत्ता ठीक नहीं है। इसको संज्ञान में लेते हुए मंत्री ने डीएससीएससी के अधिकारियों को  इस मामले को भारतीय खाद्य निगम के उच्च अधिकारीयों के साथ उठाने का निर्देश दिया, ताकि राशन की दुकानों को उच्च  गुणवत्ता वाले खाद्यान्न की आपूर्ति सुनिश्चित हो सके। खाद्य-आपूर्ति मंत्री ने राशन दुकानदारों को लाभार्थियों को उनकी पात्रता के अनुसार खाद्यान्न वितरित करने के लिए भी कहा है।

बैठक के दौरान सामने आया कि दिल्ली में वन नेशन वन रान कार्ड योजना के लागू होने के चलते कोरोना महामारी की अवधि के दौरान लाखों प्रवासी श्रमिकों को मुफ्त राशन प्राप्त करने में राहत मिली। आज भी जो प्रवासी श्रमिक दिल्ली में रहते हैं, उन्हें अन्य राज्यों के राशन कार्ड से भी लगातार दिल्ली में उचित मूल्य की दुकानों से आराम से मुफ्त राशन मिल रहा है। वन नेशन वन राशन कार्ड में मुफ्त राशन की ज्यादा डिमांड के चलते , राशन डीलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री से स्कीम के तहत राशन कोटा में वृद्धि की मांग पर विचार करने का भी अनुरोध किया।

राशन डीलरों ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री से दिल्ली के सभी जिलों के बीच राशन के इंटर सर्कल ट्रान्सफर की व्यवहार्यता प्रणाली विकसित करने का अनुरोध किया। इस इंटर सर्कल राशन ट्रांसफर प्रणाली के विकसित होने से उचित मूल्य की दुकान को अतिरिक्त स्टॉक के साथ अपने अधिशेष राशन को अन्य एफपीएस में स्थानांतरित करने की अनुमति होगी, जो राशन के कम कोटा का सामना कर रहे हैं। खाद्य आपूर्ति मंत्री ने राशन डीलर एसोसिएशन की मांगों को ध्यान से सुना और उनका विभाग और डीएससीएससी द्वारा शीघ्र समाधान करने का आश्वासन दिया। खाद्य-आपूर्ति विभाग को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि राशन डीलरों की मार्जिन राशि समय पर जारी करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments