Homeताजा खबरेंप्रवासी मजदूरों को उनका हक दिलाने में कर रहे हैं मदद: अश्वनी...

प्रवासी मजदूरों को उनका हक दिलाने में कर रहे हैं मदद: अश्वनी कुमार अहलावत

  • लिबासपुर गांव में आयोजित किया लेबर कार्ड पंजीकरण शिविर
  • प्रथम चरण में लेबर कार्ड के लिए 120 मजदूरों का पंजीकरण किया
  • एशिया पेसिफिक ग्रीन फेडरेशन की स्थायी सदस्य इंडिया ग्रीन पार्टी की यूथ विंग ने की मदद

नई दिल्ली : लाॅकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनका हक दिलाने के लिए काफी सरकारी व गैर सरकारी संस्थाएं आगे रही हैं। इसी कड़ी में
इंडिया ग्रीन्स पार्टी की दिल्ली यूथ शाखा, दिल्ली यंग ग्रीन्स भी इनकी मदद को लेकर आगे आई है। बाहरी दिल्ली के लिबासपुर गांव में इस संस्था ने 120 मजदूरों का पंजीकरण कराया है। संस्था के संरक्षक एडवोकेट अश्वनी कुमार अहलावत ने बताया कि हम प्रवासी मजदूरों को उनका हक दिलाने में मदद करना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि लिबासपुर गांव के चारो तरफ औद्योगिक क्षेत्र है और बड़ी तादात में मजदूर यहां पर रहते हैं। कोई अच्छी मजदूर यूनियन न होने के कारण मजदूर वर्ग के हितों की रक्षा नहीं हो पाती है। ऐसे में हम ज्यादा से ज्यादा लोगो की मदद करने का लक्ष्य रखते हैं।


एडवोकेट अश्वनी कुमार अहलावत ने बताया कि हाल ही में दिल्ली सरकार के श्रम विभाग ने निर्माण मजदूरों की सहायता के लिए ऑनलाइन वेब पोर्टल लॉन्च किया हैं। जिस पर पंजीकरण के बाद मजदूरों को लेबर कार्ड दिया जाएगा जिससे उन्हें 5000 रुपये मासिक तथा अन्य सरकारी सुविधाओं का लाभ मिलेगा परंतु यह तभी संभव हैं जब मजदूर वर्ग सफलतापूर्वक लेबर कार्ड के लिए अपना आवेदन कर पाए। ऐसे में एशिया पेसिफिक ग्रीन फेडरेशन की स्थायी सदस्य इंडिया ग्रीन पार्टी की यूथ विंग ने सोशल डिस्टेंसिंग नियम का पालन करते हुए 120 मजदूरों का पंजीकरण लेबर कार्ड के लिए किया। शिविर में दिल्ली यूथ ग्रीन्स से हरीश शर्मा, प्रवीण कुमार, पुष्पेंद्र, नारद, अनिल व प्रवीन पाटिल मौजूद रहे। मुख्य अथिति के तौर पर डॉ हंसराज सुमन, असिस्टेंट प्रोफेसर एवं भूतपूर्व सदस्य अकैडमिक कौंसिल, दिल्ली विश्विद्यालय ने गांव लिबासपुर की चैपाल में पहुंच कर इस कार्य के लिए बधाई दी। वहीं, पार्टी महासचिव रजा हैदर व अध्यक्ष सुरेश नौटियाल ने शिविर आयोजन के लिए शुभकामनाएं दी तथा मजदूर वर्ग को और अधिक सुविधा देने के लिए सरकार के समक्ष अपना पक्ष रखने के लिए आश्वासन भी दिया। दिल्ली में प्रवासी मजदूरों की आर्थिक मदद के लिए इंडिया ग्रीन पार्टी की यूथ विंग ने बाहरी दिल्ली के गांव लिबासपुर में मजदूरों के लेबर कार्ड पंजीकरण शिविर का आयोजन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − eight =

Must Read