Friday, April 12, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयविषयों की अधिक संख्या को देखते हुए प्रत्येक आवेदक के लिए बनाई...

विषयों की अधिक संख्या को देखते हुए प्रत्येक आवेदक के लिए बनाई गई है विशिष्ट डेटसीट : कुलपति

नई दिल्ली, 12 जुलाई : केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए इस साल से शुरू की गई नई दाखिला नीति के तहत दाखिले के लिए विद्यार्थियों द्वारा भारी संख्या में आवेदन किए हैं। ऐसे में सभी कक्षाओं के लिए विषयों की अधिक संख्या को देखते हुए प्रत्येक आवेदक के लिए विशिष्ट डेटसीट बनाई गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए डीयू कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने बताया कि किसी भी तरह की उलझन से बचने के लिए परीक्षा की तिथि और परीक्षा के लिए अग्रिम सूचना पर्ची सभी उम्मीदवारों को पहले ही जारी की जा चुकी है और उम्मीदवारों के डैशबोर्ड https://cuet.samarth.ac.in/ पर भी इसका प्रावधान किया गया है। उन्होने बताया कि अब तक इसके 4.5 लाख से ज्यादा डाउनलोड किए जा चुके हैं।


प्रो. योगेश सिंह ने बताया कि एनटीए की सार्वजनिक सूचना के अनुसार 15, 16, 19 और 20 जुलाई 2022 को प्रथम चरण की परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र उम्मीदवारों के डैशबोर्ड पर 12 जुलाई 2022 की शाम 6.00 बजे से उपलब्ध करवा दिये गए हैं। चूंकि काफी संख्या में विषय/संयोजन उपलब्ध हैं, इसलिए प्रत्येक आवेदक की आवश्यकताओं और विकल्पों को पूरा करने हेतु अलग-अलग तिथियों के सेट तैयार किए गए हैं।
कुलपति ने बताया कि 1.4 मिलियन से अधिक विद्यार्थियों ने 90 विश्वविद्यालयों में विभिन्न विषय संयोजनों के साथ प्रवेश के लिए आवेदन किया है।

आवेदकों को उनकी पसंद के प्रोग्रामों में दाखिले लेने के लिए विकल्पों का प्रयोग करने हेतु अधिकतम लचीलापन प्रदान किया गया है। प्रो. योगेश ने स्पष्ट किया कि शहर और तारीखों की घोषणा का उद्देश्य किसी भी भ्रम (उलझन) से बचना और आवेदकों की चिंता व आशंका को कम करना है। एडमिट कार्ड से संबंधित जानकारी उम्मीदवार के डैशबोर्ड के साथ पूरी तरह से संलग्न है। अधिकतम गोपनीयता और सुरक्षा के साथ सही समय पर सही जानकारी प्रदान करना महत्वपूर्ण है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments