Tuesday, June 11, 2024
Homeअंतराष्ट्रीययूरोपीय शहरों की तर्ज पर दिल्ली की सड़कों को खूबसूरत बना रही...

यूरोपीय शहरों की तर्ज पर दिल्ली की सड़कों को खूबसूरत बना रही है केजरीवाल सरकार : सिसोदिया

–  पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने शिवदासपूरी से मोती नगर रोड स्ट्रेच का ऑन-साईट निरीक्षण किया
– केजरीवाल सरकार द्वारा पायलट फेज में 16 सड़कों के सौंदर्यीकरण का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है

नई दिल्ली, 28 अगस्त 2022 : केजरीवाल सरकार, दिल्ली की सड़कों को यूरोपीय शहरों के तर्ज पर खूबसूरत बनाने की दिशा में युद्धस्तर पर काम कर रही है। इस दिशा में रविवार को उपमुख्यमंत्री व पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत खूबसूरत बनाए जा रहे शिवदासपूरी से मोती नगर रोड स्ट्रेच तक की सड़क का दौरा कर रोड-स्ट्रेच का निरीक्षण किया। इस रोड स्ट्रेच का ज़्यादातर काम पूरा हो चुका है और पूरा स्ट्रेच बेहद शानदार दिख रहा है, इस पर ख़ुशी जताते हुए सिसोदिया ने कहा कि यह सड़क अब बेहद खूबसूरत बन चुकी है और आस-पास के लोग इससे बेहद खुश है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के विज़न पर काम करते हुए पीडब्ल्यूडी विभाग, यूरोपियन सड़कों के तर्ज पर दिल्ली की सड़कों को खूबसूरत बनाने का काम कर रही है और पायलट फेज में चल रहे 16 सड़कों के सौन्दर्यीकरण के बाद हम पीडब्ल्यूडी के अधीन आने वाली 540 किमी सड़कों को खूबसूरत बनाने का काम करेंगे और पूरी दिल्ली की
सड़कों को एक नई पहचान देंगे, लोगों को सड़कों पर चलने का सुखद अनुभव देंगे।

– अधिकतर हिस्से में सौन्दर्यीकरण का काम लगभग पूरा हो चुका है
निरीक्षण के दौरान पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया को यूरोपीय सड़कों के मॉडल पर री-डिजाइन कर सुंदर बनाई जा रही इस सड़क की कार्य प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि यह स्ट्रैच 4.5 किलोमीटर लंबा है और इसके अधिकतर हिस्से में सौन्दर्यीकरण का काम लगभग पूरा हो चुका है और बाकि बचा हुआ काम भी तेजी से पूरा किया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि सड़क की एक साइड में लोगों के लिए साइकल ट्रैक भी बनाया जा रहा है। साथ ही, लोगों को पैदल चलने के लिए फूटपाथ बनाए गए हैं। स्ट्रैच के साथ सभी पेड़ों को डिजाइन में किया गया है और छोटे-छोटे पौधे लगाए गए हैं। पैदल चलने वालों और सड़क का इस्तेमाल करने वालों के लिए बैठने और आराम करने के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध कराई गई है।

– पौधों के रख-रखाव पर और अधिक ध्यान देने की जरुरत
निरीक्षण के दौरान पीडब्ल्यूडी मंत्री ने पाया कि प्रोजेक्ट के अंतर्गत सड़क के कई हिस्से में लगाए गए पौधों को और ज्यादा रख-रखाव की जरुरत है साथ ही यहां इस्तेमाल मिट्टी भी कई जगह पर बहुत सूखी हुई है, जिससे लम्बे समय में यह पौधों के लिए नुकसानदायक साबित होंगे। इस बाबत पीडब्ल्यूडी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसपर तुरंत ध्यान दिया जाए, और समय-समय पर इसमें खाद डाली जाए ताकि पौधों को सही पोषण मिल सकें। साथ ही उन्होंने पूरे स्ट्रेच के साफ़-सफाई व रखरखाव का ख्याल रखने के निर्देश भी दिए।

– सड़कों के री-डिजाइन के बाद सड़क के आस-पास हरियाली काफी बढ़ जाएगी
सड़क सौंदर्यीकरण के महत्वकांक्षी परियोजना के तहत पीडब्ल्यूडी द्वारा अभी पायलट फेज में दिल्ली के 16 सड़कों का वहां की जरूरतों के अनुसार सौंदर्यीकरण किया जा रहा है व इनके पूरा होने के बाद दिल्ली के 540 किमी. रोड स्ट्रेच का भी इसी के तर्ज पर सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इन सभी सड़कों के री-डिजाइन के बाद सड़क के आस-पास हरियाली काफी बढ़ जाएगी। सड़क की एक इंच जमीन भी खाली नहीं होगी, जहां पर घास न लगी हो। इससे सड़क पर धूल से होने वाले प्रदूषण की समस्या खत्म होगी। अभी सड़कों पर धूल उड़ने की समस्या से लोगों को समस्या होती है। सड़क के किनारे खाली जमीन पर ग्रीन बेल्ट या घास लगाई जाएगी, ताकि हरियाली की वजह से सड़कें खूबसूरत दिखें और धूल से होने वाला प्रदूषण खत्म किया जा सके।

– सौंदर्यीकरण योजना के तहत सड़कों पर ये सुविधाएं की जा रही है विकसित
मंत्री सिसोदिया ने बताया कि सड़कों के किनारे फूटपाथ पर रंग-बिरंगी टाइलें लगाई जाएंगी, लोगों की आवाजाही सुविधाजनक बनेगी। पेड़-पौधे लगाकर ग्रीन एरिया विकसित किया जाएगा। लोगों के बैठने के लिए शानदार ओपन सिटिंग एरिया तैयार किए जाएगें। साइकिल के लिए अलग लेन तैयार किया जाएगा। डिज़ाइनर एलईडी लाइटों से रात को सड़कें जगमगायेंगी। लोगों की सुविधा के लिए जन-सुविधा केंद्र बनाए जाएगें और फव्वारे व सैंड स्टोन आर्टवर्क से सड़कों की खूबसूरती बढ़ेगी। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments