Monday, May 13, 2024
Homeताजा खबरेंमेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने बालक राम अस्पताल में अत्याधुनिक बाल हृदय...

मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने बालक राम अस्पताल में अत्याधुनिक बाल हृदय केंद्र का किया उद्घाटन

– आर्थिक कमजोर वर्गों के बच्चों के इलाज के लिए मददगार सिद्ध होगा
– बच्चों में हृदय रोगों का जल्द पता लगने से सफल उपचार होने की संभावना 90 फीसदी तक बढ़ जाती है- डॉ शैली ओबरॉय 
– बालक राम अस्पताल में दी जाने वाली विशेष ह्रदय देखभाल रोगियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएगी- डॉ शैली ओबरॉय

  • मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने चर्च मिशन और निगम बोध घाट में ऑटोमेटेड पजल कार पार्किंग जनता को समर्पित की

दिल्ली, 11 मार्च, 2024

दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने आज दिल्ली के तिमारपुर-स्थित बालक राम अस्पताल में बाल हृदय केंद्र का उद्घाटन किया और इसे दिल्लीवासियों को समर्पित कर दिया। यह अत्याधुनिक केंद्र बच्चों में हृदय रोगों के निदान और उपचार में क्रांति लाने का लक्ष्य रखता है, जिससे बच्चों में हृदय रोगों का पता समय रहते लगाया जा सके और उन्हें विशेष देखभाल प्रदान की जा सके। इस दौरान मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने कहा कि बाल हृदय केंद्र की स्थापना दिल्ली के बच्चों के स्वास्थ्य की सुनिश्चित करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। बच्चों में हृदय रोगों का जल्द पता लगने से सफल उपचार होने की संभावना 90 फीसदी तक बढ़ जाती है। यह पहल दिल्ली में बच्चों को व्यापक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के हमारे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है। बालक राम अस्पताल में दी जाने वाली विशेष ह्रदय देखभाल रोगियों और उनके परिवारों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएगी।

अनुभवी डॉक्टरों की टीम द्वारा संचालित यह केंद्र, नवीनतम तकनीक और विशेषज्ञ चिकित्सा देखभाल से लैस है। यह विशेष रूप से आर्थिक कमजोर वर्गों के बच्चों के इलाज के लिए मददगार सिद्ध होगा । इस शिशु ह्रदय जांच केंद्र में स्क्रीनिंग और उपचार, काउंसलिंग, चिकित्सा व्यवस्था, परामर्श और फीटल इको जैसी सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। इस कार्यक्रम में मेयर डॉ. शैली ओबरॉय के साथ विधायक दिलीप पांडेय, अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर और अधिकारी मौजूद रहे।

मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने चर्च मिशन और निगम बोध घाट में ऑटोमेटेड पजल कार पार्किंग जनता को समर्पित की

  • चर्च मिशन पार्किंग की क्षमता 196 कारों की है जिसमें से 119 कारों की पार्किंग शुरू हो गई है- डॉ. शैली ओबरॉय
  • निगम बोध घाट में भी 95 कारों की मल्टी लेवल कार पार्किंग शुरु कर रहे हैं- डॉ. शैली ओबरॉय
  • खुशी की बात है कि चांदनी चौक के बेहद भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में पार्किंग सुविधा जनता को समर्पित की जा रही है- प्रह्लाद सिंह साहनी
  • 196 कारों की पार्किंग बनने से लोगों को बेहद राहत मिलेगी और व्यापारियों, दुकानदारों और लोगों को लाभ होगा- मुकेश गोयल

नई दिल्ली, 11 मार्च, 2024

दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय, नेता सदन मुकेश गोयल और विधायक प्रहलाद सिंह साहनी ने आज चांदनी चौक के चर्च मिशन रोड पर ऑटोमेटेड पजल कार पार्किंग जनता को समर्पित की। चर्च मिशन पार्किंग की क्षमता 196 कारों की है जिसमें से 119 कारों की पार्किंग चालू हो गई है। इस पार्किंग के बनने से चांदनी चौक के व्यस्त इलाकों में व्यापारियों, ग्राहकों और स्थानीय निवासियों और खरीदारों को बड़ी राहत मिलेगी और सड़कों पर आवागमन बेहतर होगा। इस दौरान मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने कहा कि दिल्ली में पार्किंग एक बड़ी समस्या है। व्यापारी वर्ग लगातार यह मांग कर रहा है कि व्यापारिक प्रतिष्ठानों के आसपास अधिक से अधिक पार्किंग बनाई जाए ताकि लोगों को बाजार आने पर गाड़ी पार्क करने में समस्या ना हो। हम जानते हैं कि बाजार में पार्किंग सुविधा ना होने पर दुकानदारों का व्यवसाय प्रभावित होता है। इसी बात को समझते हुए हम लगातार अधिक से अधिक पार्किंग सुविधा विकसित करने का कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली नगर निगम में आम आदमी पार्टी की सरकार बनते ही हमने अधिकारियों को निर्देश दिए कि चर्च मिशन पार्किंग को जल्द से जल्द शुरु कर दिया जाए ताकि व्यापारी वर्ग की समस्या को समाधान किया जा सके। कुछ दिनों पहले ही हमने 03 नई पार्किंग बनाने की भी घोषणा की है। इसमें शास्त्री पार्क, राजेंद्र नगर व दिल्ली के एक अन्य क्षेत्र में 700 से 900 गाड़ी की पार्किंग बनाना शामिल है। अब दिल्ली की जनता को पार्किंग की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा।

मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से वादा किया था कि दिल्ली नगर निगम में सरकार बनने के बाद एमसीडी से संबंधित सभी कार्यों को बेहतर ढंग से किया जाएगा। इसी वादे को पूरा करते हुए हम प्राथमिक शिक्षा, साफ-सफाई, पार्क-उद्यान और प्राथमिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में जनता को अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध करा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वह इस कार्यक्रम के माध्यम से ही निगम बोध घाट में भी 95 कारों की मल्टी लेवल कार पार्किंग शुरु करने की घोषणा करते हैं। इस पार्किंग परिसर से शुरु होने से निगम बोध घाट पर अंतिम संस्कार के लिए आने वाले लोगों को राहत मिलेगी। इस प्रकार आज चांदनी चौक विधानसभा में दो पार्किंग जनता को समर्पित की जा रही है। इसके अलावा चांदनी चौक में ही ओमैक्स कार पार्किंग को जल्द ही शुरु किया जाएगा। जब तक इसे औपचारिक रुप से शुरु नहीं किया जाता तब तक लोग वहां फ्री पार्किंग की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्थानीय विधायक प्रह्लाद सिंह साहनी ने कहा कि यह बेदह खुशी की बात है कि चांदनी चौक के बेहद भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में पार्किंग सुविधा जनता को समर्पित की जा रही है। निगम बोध घाट पर पार्किंग की परेशानी रहती थी और अब वहां भी पार्किंग सुविधा शुरू हो गई है। आम आदमी पार्टी के नेतृत्व में दिल्ली नगर निगम जनता को अधिकतम सुविधाएं प्रदान कर रहा है। नेता सदन मुकेश गोयल ने कहा कि चांदनी चौक क्षेत्र व्यवसाय के लिहाज से बेहद अहम है। हालांकि भीड़भाड़ वाले क्षेत्र होने के चलते यहां पार्किंग की काफी परेशानी रहती थी। अब इस छोटी सी जगह में 196 कारों की पार्किंग बनने से लोगों को बेहद राहत मिलेगी और व्यापारियों, दुकानदारों और लोगों को लाभ होगा। निगम बोध घाट पर पार्किंग शुरु होने से पूरी दिल्ली की जनता को फायदा होगा क्योंकि वहां दिल्ली के सभी क्षेत्रों से लोग अंतिम संस्कार के लिए आते हैं।

चर्च मिशन ऑटोमेटेड पजल कार पार्किंग

2800 वर्गमीटर क्षेत्रफल में विकसित इस पार्किंग परियोजना पर कुल लागत 13.47 करोड़ रुपये की लागत आई है। इसमें एक वर्ष का संचालन व रखरखाव खर्च भी शामिल है। स्वचालित मल्टीलेवल पार्किंग में कुल 196 कारों की पार्किंग की क्षमता है। इसमें 17-17 कारों की क्षमता वाले 11 मॉड्यूल और 09 कारों की क्षमता वाला एक मॉड्यूल है। इसमें कुल 4 लेवल हैं। प्रत्येक मॉड्यूल की ऊंचाई 8.70 मीटर है। यह पार्किंग पूरी तरह से ऑटेमेडेट है और इसमें कोई मैनुअल हस्तक्षेप नहीं है। क्योंकि ग्राउंड फ्लोर पर कार पार्क करने के बाद पार्किंग सुविधा पूरी तरह से स्वचालित है। प्रत्येक कार के लिए औसत पार्किंग समय 120 सेकंड है। पार्किंग परिसर में अग्निशमन उपाय भी किए गए हैं। आग बुझाने के उद्देश्य से पंप रूम के साथ 1.5 लाख लीटर क्षमता का भूमिगत पानी का टैंक बनाया गया है। चार आपात सीढ़ियां भी उपलब्ध कराई गई हैं। इस दौरान स्थानीय पार्षद पुनरदीप सिंह साहनी, विकास टोंक और क्षेत्रीय उपायुक्त मोहित बंसल समेत निगम के वरिष्ठ अधिकारी व गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments