Sunday, April 21, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयअब आप तीन मिनट में तय करेंगे 30 मिनट का सफर :...

अब आप तीन मिनट में तय करेंगे 30 मिनट का सफर : सीएम केजरीवाल

– सीएम केजरीवाल ने मोती नगर फ्लाईओवर का किया उद्घाटन

– इस फ्लाईओवर से धौला कुआं से आजादपुर और दिल्ली से हरियाणा के रोहतक आने-जाने वाले लोगों को होगा फायदा

– मोती नगर रिंग रोड पर बना तीन लेन का यह फ़्लाईओवर चालू होने से लोगों को ट्रैफ़िक जाम से काफी राहत मिलेगी

– यह फ्लाईओवर एक बड़े प्रोजेक्ट का हिस्सा है, इसके आगे बन रहा क्लब रोड फ्लाईओवर जुलाई तक चालू हो जाएगा

– 2014 तक 63 फ्लाईओवर थे, हमने 10 साल में 31 बना दिए, आजादी के बाद जितने फ्लाईओवर बने, हमने उसके आधे फ्लाईओवर बना दिए

– दिल्ली में पिछले 9 साल में जितनी सड़कें बनीं, आज़ादी के बाद नहीं बनी होंगी, हमने 7500 किमी सड़कें बना दी 

–  हमने महिलाओं को एक हजार रुपए महीना देने का ऐलान किया है, लोगों को यकीन नहीं हो रहा कि ऐसा भी हो सकता है, लेकिन हम इसे लागू करके दिखाएंगे

– हम सबके लिए कुछ न कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं, आप अपना प्यार और विश्वास बनाए रखिए, हमें और कुछ नहीं चाहिए

– इसके शुरू होने से सालाना 6 लाख लीटर ईंधन और 50 हजार टन कॉर्बन डाइऑक्साइड का प्रदूषण कम होगा- आतिशी

– पिछले 9 सालों में केजरीवाल सरकार में दिल्ली का जितना विकास हुआ है, उतना 75 सालों में भी में भी नहीं हुआ- आतिशी

नई दिल्ली, 13 मार्च 2024

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मोती नगर रिंग रोड पर बना तीन लेन का फ्लाईओवर जनता को समर्पित कर दिया। इस फ्लाईओवर से धौला कुआं से आजादपुर और दिल्ली से हरियाणा के रोहतक आने – जाने वाले लोगों को बहुत फायदा मिलेगा। सीएम ने दिल्लीवासियों को बधाई देते हुए कहा कि पहले ट्रैफिक जाम के चलते आधा किलोमीटर का यह सफर तय करने में आधा घंटा लग जाता था, लेकिन अब केवल तीन मिनट में तय होगा। यह एक बड़े प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इसके आगे क्लब रोड फ्लाईओवर बनाया जा रहा है, जो जुलाई तक तैयार हो जाएगा। इसके बाद लोगों को और राहत मिल जाएगी। सीएम ने कहा कि दिल्ली में 2014 तक 63 फ्लाईओवर बने थे और हमने 10 साल में 31 फ्लाईओवर बना दिए। एक तरह से आजादी के बाद जितने फ्लाईओवर बने, हमने उसका 50 फीसद फ्लाईओवर बना दिए। हम दिल्ली में रह रहे हर तबके लिए कुछ न कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं। मेरी अपील है कि आप ऐसे ही अपना प्यार और विश्वास बनाए रखिए। वहीं, पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि इसके शुरू होने से सालाना 6 लाख लीटर ईंधन और 50 हजार टन कॉर्बन डाइऑक्साइड का प्रदूषण कम होगा।

पीडब्ल्यूडी ने मोती नगर रिंग रोड पर तीन लेन का यह फ्लाईओवर बनाया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने फीता काट कर इस फ्लाईओवर का उद्घाटन और नाम पट्टिका का अनावरण किया। पीडब्ल्यूडी के अफसरों ने सीएम को फ्लाईओवर के मॉडल के बारे में बताया। सीएम अरविंद केजरीवाल, पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी, विधायक सोमनाथ भारती, शिवचरण गोयल, गिरीश सोनी को नवांकुर भेंट कर स्वागत किया गया। इस दौरान पीडब्ल्यूडी के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। बता दें कि इन दोनों फ्लाईओवरों की कुल लंबाई 1.68 किलोमीटर है। वर्तमान में रिंग रोड पर पंजाबी बाग और पश्चिम विहार जाने वाले वाहन बवाना पुल का इस्तेमाल करते हैं। नए फ्लाईओवर इस यातायात को सुगम बनाने में मदद करेंगे। राजा गार्डन से आजादपुर की तरफ जाने वाले और वापस आने वाले वाहन इन दोनों फ्लाईओवर का इस्तेमाल करेंगे, जिससे ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिलेगी।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को बधाई देते हुए कहा कि पहले यहां आधा किलोमीटर का सफर तय करने के लिए आधा घंटा लगा करता था। जब कोई आदमी ट्रैफिक जाम में फंस जाए तो उसे बहुत टेंशन होती है। अब इस फ्लाईओवर के बनने से यह रास्ता तीन मिनट में तय हो जाएगा। मोती नगर का फ्लाइओवर इस प्रोजेक्ट का एक छोटा सा हिस्सा है। इसका मुख्य हिस्सा इसके आगे क्लब रोड फ्लाई ओवर बन रहा है। जो इससे ज्यादा बड़ा होगा। उसका काफी हिस्सा बन चुका है और वो जुलाई तक बनकर तैयार हो जाएगा। मोती नगर फ्लाइओवर बनने में डेढ़ साल का समय लगा और अगले क्लब रोड का फ्लाइओवर पौने दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा।

सीएम  केजरीवाल ने कहा कि आजादी के बाद पिछले 75 साल में दिल्ली में 63 फ्लाईओवर बने थे। दिल्लीवालों ने जब से हमें दिल्ली जिम्मेदारी दी है, पिछले 10 सालों में हमने 31 फ्लाईओवर बना दिए। आज हम यह 31वें फ्लाईओवर का उद्घाटन कर रहे हैं। दिल्ली में जो काम पिछले 75 साल में हुआ था, उसका 50 फीसद काम हमने 10 साल मे करके दिखा दिया। इसके लिए साफ नियत चाहिए। काम करने के लिए पैसे की कमी नहीं है, पहले केवल नियत की कमी होती थी। सीएम केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में इस समय दो किस्म में काम चल रहे हैं। एक काम जनता की भलाई के लिए हो रहे हैं। जैसे बिजली मुफ्त कर दी गई। इससे लोगों को महंगाई से हो रही परेशानी थोड़ी कम हुई। बिजली मुफ्त करने से दिल्ली के लगभग 73 फीसद लोगों को बिजली का बिल जीरो आता है। दिल्ली में आज 24 घंटे बिजली हो गई। इससे लोगों को बड़ा फायदा हुआ है।

उन्होंने कहा कि हम लोगों ने बच्चों के लिए शानदार सरकारी स्कूल बनाए। मध्यम वर्ग और गरीब तबका प्राइवेट स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए मजबूर था और उसका एक-एक बच्चे पर हर महीने 3 से 4 हजार रुपए खर्च हो जाता था। अब मध्यम वर्ग और गरीब लोगों को अपने बच्चो को महंगे प्राइवेट स्कूलों में भेजने की जरूरत नहीं है। हमने सरकारी स्कूल इतने शानदार कर दिए हैं कि वो आज प्राइवेट स्कूलों से किसी भी मामले में कम नहीं हैं। बल्कि हमारे सरकारी स्कूल प्राइवेट स्कूलों से दो प्वाइंट आगे ही हैं। अब बहुत सारे लोग अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल से निकालकर सरकारी स्कूल में भर्ती करा रहे हैं। ऐसा नहीं है कि हमने केवल शानदार बिल्डिंग्स बना कर ही छोड़ दिया है, बल्कि हमारे सरकारी स्कूलों के नतीजे भी बहुत अच्छे आ रहे हैं। अब बच्चे सरकारी स्कूलों से निकलकर डॉक्टर, इंजीनियर, वकील बन रहे हैं। इन बच्चों को एक बेहतर भविष्य मिला है।

सीएम श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने दिल्ली के सारे अस्पताल अच्छे कर दिए और हर मोहल्ले का अंदर मोहल्ला क्लीनिक खोल दिया। आज इतनी महंगाई हो गई है कि अगर घर में कोई बीमार हो जाए तो प्राइवेट अस्पतालों में उसकी दवाई और इलाज का बहुत खर्चा आ जाता है। लेकिन अब आपको प्राइवेट अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है। अब आप मोहल्ला क्लीनिक या सरकारी अस्पताल में जाकर अच्छा इलाज करा सकते हैं। मैं ऐसे कई अमीर लोगों के जानता हूं जो अब मोहल्ला क्लीनिक और सरकारी अस्पताल में जाकर अपना और अपने परिवार का इलाज करवाते हैं। इससे लोगों को बहुत फायदा और बहुत सहूलियत मिलने लगी है।

सीएम ने कहा कि हमने स्वास्थ्य, शिक्षा और बिजली के लिए काम किया। सारी डीटीसी बसों के अंदर महिलाओं के लिए यात्रा मुफ्त कर दी। इन सब सुविधाओं से लोगों को बहुत सहूलियत मिली। मैं बहुत सारी ऐसी महिलाओं को जानता हूं कि जो बहुत दूर-दूर काम करने जाया करती थीं, जिसमें उनका काफी पैसा खर्च होता था। अब उन्हें बहुत सहूलियत मिली है।

सीएम श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस साल हमने बजट में अपनी माताओं-बहनों के लिए बहुत बड़ा एलान किया है। यह दुनिया का सबसे बड़ा एलान है कि कुछ दिन बाद मैं दिल्ली में 18 साल से ऊपर की सभी महिलाओं के पर्स में हर महीने हजार-हजार रुपए डाला करूंगा। आपका भाई-आपका हर महीने आपके पर्स में हजार रुपए भेजा करेगा। कई महिलाओं को यकीन नहीं हो रहा है कि क्या सच में ऐसा होगा? ऐसा होगा नहीं, बल्कि ऐसा हो गया है। यह स्कीम बजट में पास हो गई है, बस इसे लागू करना बाकी है। अभी चुनाव आ रहे हैं। इसलिए चुनाव के बाद इसको लागू कर देंगे। आप चिंता मत करो। केजरीवाल जो कहता है वो करके दिखाता है। यह इतनी बड़ी बात है कि लोगों को यकीन ही नहीं हो पा रहा है कि ऐसा भी हो सकता है। लेकिन ये जरूर होगा और हम इसको भी करके दिखाएंगे।

सीएम  केजरीवाल ने कहा कि एक तरफ हम दिल्लीवालों के भले के लिए काम करते हैं और दूसरी तरफ दिल्ली के इंफ्रास्ट्रक्चर को बड़ा बनाने में हमने कोई कसर नहीं छोड़ी है। पिछले 9 सालों में दिल्ली में लगभग 7500 किलोमीटर की सड़कें बनाई हैं। इतनी सड़कें 75 साल में नहीं बनी होंगी, जितनी सड़कें पिछले 9 सालों में दिल्ली के अंदर बनी हैं। पानी और सीवर की जितनी पाइप लाइन पिछले 9 साल में हमने बिछाई हैं, उनती पाइप लाइन पिछले 75 साल में नहीं बिछी होंगी। जब दिल्ली में हमारी सरकार बनी थी तब दिल्ली में करीब 4500 बसें थीं। आज दिल्ली में लगभग 7500 से 8000 बसों के साथ इसकी संख्या दोगुनी हो गई है।

सीएम श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने किसी चीज की कमी नहीं छोड़ी है, सारे काम कर रहे हैं। दिल्ली से हर क्षेत्र और हर तबके के लिए काम कर रहे हैं। हम झुग्गी, कॉलोनी, कच्ची कॉलोनी, मिडल क्लास, अमीर, गरीब, महिलाएं, बच्चें और युवाओं सभी के लिए कुछ न कुछ कर रहे हैं। बुजुर्गों को तीर्थयात्रा करा रहे हैं। आप लोग बस अपना ऐसे ही प्यार और आशीर्वाद बनाए रखिए। हमें कुछ और नहीं चाहिए।

– इस फ्लाईओवर से जाम से मुक्ति मिलेगी, प्रदूषण कम होगा और दिल्ली के आर्थिक विकास को गति मिलेगी- आतिशी 

इस मौके पर पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि रिंग रोड के इस पूरे हिस्से में काफी जाम लगता है। एक छोटी सी दूरी तय करने में आधे घंटे से ज्यादा लग जाता है। आज इस फ्लाईओवर के उद्घाटन से लोगों को बहुत राहत मिलेगी और ट्रैफिक की समस्या खत्म होगी। इस फ्लाईओवर से रोजाना 1.25 लाख से ज्यादा गाड़ियों की आवाजाही होगी। जाम मुक्त होने से यहां सालाना 6 लाख लीटर से ज्यादा ईधन की बचत होगी। 9 हजार से ज्यादा मैन आवर की बचत होगी। जितना समय लोग जाम में लगाते थे, वो समय अब अपने परिवार के साथ बिता सकेंगे। इससे सालाना 50 हजार टन से ज्यादा कॉर्बन डाइऑक्साइड का प्रदूषण घटेगा। इस फ्लाईओवर से न सिर्फ दिल्लीवालों को फायदा होगा, बल्कि इससे पर्यावरण को फायदा होगा और दिल्ली के आर्थिक विकास को भी गति मिलेगी। 

पीडब्ल्यूडी मंत्री ने कहा कि जब शहर में फ्लाईओवर, एलिवेटेड कॉरिडोर और अंडर पास बनते हैं तो, उससे ट्रैफिक की गति बढ़ती है, जिससे शहर का आर्थिक विकास बढ़ता है। लोगों की जिंदगी में बेहतरी आती है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में जब से सीएम अरविंद केजरीवाल की सरकार आई है तब से दिल्ली में 30 फ्लाईओवर, एलिवेटेड कोरिडोर और अंडरपास बन चुके हैं। शायद दिल्ली के इतिहास में इतनी तेज गति से विकास कभी नहीं हुआ है। इसमें भलस्वा, बुराड़ी, मुकुंदपुर, जगतपुर पर फ्लाईओवर, मधुबन चौक, मुकरबा चौक फ्लाईओवर सिग्नेचर ब्रिज, शास्त्री पार्क से सीलमपुर फ्लाईओवर, आश्रम चौक अंडरपास और आश्रम चौक फ्लाईओवर, कुछ दिन पहले चालू हुआ सराय काले खां फ्लाईओवर, आउटर रिंग रोड पर आरटीआर फ्लाईओवर, बेनिटो जुआरेज रोड पर अंडरपास शामिल हैं। आज सीएम अरविंद केजरीवाल 31वें फ्लाईओवर का उद्घाटन कर रहे हैं

उन्होंने कहा कि जितनी तेजी से सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली के अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास हुआ है, दिल्ली के इतिहास में इतना तेज विकास कभी नहीं हुआ है। 2014-15 तक दिल्ली अपने ट्रैफिक जाम के लिए जानी जाती थी। पूरी दुनिया में ट्रैफिक जाम और कंजेशन के मामले में दिल्ली चौथे नंबर पर थी। आम आदमी पार्टी की सरकार आने के 10 साल के बाद कंजेशन के मामले में दिल्ली चौथे नंबर से 44वें नंबर पर पहुंच गया है। यानी जाम और कंजेशन में भारी कमी हुई है। जबकि इस दौरान दिल्ली में आबादी और गाड़ियों की संख्या बढ़ी है। फिर भी ट्रैफिक जाम और कंजेशन कमी आई है। इसके अलावा, आज दिल्ली में बसों और इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ी है। लोगों की डीटीसी में आवाजाही बढ़ी है, मैट्रो का विस्तार हुआ है। इन सभी अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर की बदौलत दिल्ली की अर्थव्यवस्था बढ़ी है। पिछले 10 सालों में दिल्ली का जीडीपी दोगने से भी ज्यादा बढ़ गया है। दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय 2.5 गुना बढ़ गई है। और आज दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय पूरे भारत के प्रति व्यक्ति आय से 2.5 गुना ज्यादा है। ये है सीएम अरविंद केजरीवाल के 9 साल की सरकार। 

उन्होंने कहा कि पिछले 9 सालों में सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवालों से जो वादे किए थे, उन्होंने न सिर्फ वो वादे पूरे किए, बल्कि मुश्किल और विकट परिस्थितियां होने के बाद भी रोज संघर्ष करके उन्हें पूरे किए है। अरविंद केजरीवाल ने 9 साल पहले दिल्लीवालों को वादा किया था कि वो उनकी जिंदगी को और बेहतर बनाएंगे। सभी विरोधियों ने सीएम अरविंद केजरीवाल के काम को रोकने की हर संभव कोशिश की, लेकिन जितना विकास पिछले 9 साल में दिल्ली का हुआ है, शायद आजादी के 75 सालों में भी नहीं हुआ। मुझे पूरा भरोसा है कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली इसी तरह दिन-दुनी रात-चौगुनी तरक्की करता रहेगा।

– कई प्रमुख क्षेत्रों को जोड़ेगा यह फ्लाईओवर

मोती नगर फ्लाईओवर तीन लेन का बनाया गया है।यह दिल्ली के उत्तर-पश्चिम रिंग रोड का हिस्सा है। इसके शुरू होने से यह राजा गार्डन फ्लाईओवर से पंजाबी बाग तक का मुख्य मार्ग बन गया है। इससे विभिन्न सड़कों के ट्रैफिक जाम की समस्या को कम करने में मदद मिलेगी। यह फ्लाईओवर उत्तर-पश्चिम दिल्ली और नॉर्थ दिल्ली के प्रमुख क्षेत्रों जैसे पीतमपुरा, रोहिणी और शालीमार बाग को भी जोड़ेगा।

– इसके तहत बन रहे दो फ्लाईओवर

1- क्लब रोड फ्लाईओवर

इसके तहत ईएसआई अस्पताल से मौजूदा क्लब रोड (1,123 मीटर लंबा) तक नजफगढ़ नाले के पार 6 लेन का फ्लाईओवर बनना है। फिलहाल इसका निर्माण कार्य जोर-शोर से चल रहा है और जुलाई 2024 तक इसके पूरा होने की उम्मीद है। 

2- मोती नगर फ्लाईओवर

तीन लेन के साथ अतिरिक्त हाफ फ्लाईओवर और मौजूदा हाफ फ्लाईओवर को 2 लेन से 3 लेन तक चौड़ा किया गया है। इस हाफ फ्लाईओवर की लंबाई 495 मीटर है, जिसका आज उद्घाटन किया गया है।

– फ्लाईओवर की प्रमुख विशेषताएं

1- मोती नगर, रिंग रोड पर सड़क साइनेज, सड़क सुरक्षा फिक्स्चर सहित 3 लेन के हाफ फ्लाईओवर का निर्माण।

2. मौजूदा सर्विस रोड/स्लिप रोड का सुधार।

3. फुटपाथ, लैंडस्केपिंग, रेलिंग आदि के साथ स्टिल्ट भाग के नीचे दो यू-टर्न और एक हाफ सब-वे बना है।

4. धौला कुआं से आजादपुर और आसपास के इलाकों में यातायात की आवाजाही में मदद मिलेगी।

– इस फ्लाईओवर से फायदे 

1. यातायात जाम और समय की बर्बादी की बचत होगी।

2. वाहनों से होने वाले वायु और ध्वनि प्रदूषण में कमी आएगी, जिससे लोगों के जीवन स्तर में सुधार होगा।

3. रिंग रोड पर चलने वाले सीध ट्रैफिक को अलग करने में मदद मिलेगी।

4. रिंग रोड की क्षमता बढ़ेगी।

5. भविष्य में भी ट्रैफिक की समस्या का हल निकलेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments