Monday, May 13, 2024
Homeताजा खबरेंमेयर ने झाड़ू लगाकर स्वच्छता का दिया संदेश

मेयर ने झाड़ू लगाकर स्वच्छता का दिया संदेश

  • तीन वार्डों में मेगा सफाई अभियान का किया निरीक्षण, मेयर ने वार्ड- 123, 117 और 118 में विधायक और पार्षदों के साथ लगाई झाडू
  • दिल्ली नगर निगम ने मेगा सफाई अभियान ’अब दिल्ली साफ होगी’ शुरू किया है, ‘कचरा मुक्त दिल्ली’ का लक्ष्य है- डॉ. शैली ओबरॉय
  • हमारा उद्देश्य प्रत्येक वार्ड की आंतरिक और बाहरी सड़कों को कचरे से छुटकारा दिलाना है- डॉ. शैली ओबरॉय

नई दिल्ली, 12 अगस्त, 2023 : दिल्ली नगर निगम की मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कूड़ा मुक्त दिल्ली बनाने के लक्ष्य के साथ शुरू किए गए मेगा सफाई अभियान का निरीक्षण किया। विधायक और पार्षदों के साथ मेयर ने वार्ड- 123, 117 और 118 में झाडू लगाई। मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि दिल्ली नगर निगम ने मेगा सफाई अभियान ’अब दिल्ली साफ होगी’ शुरू किया है। ‘कचरा मुक्त दिल्ली’ का लक्ष्य तय किया गया है। मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने सबसे पहले क्षेत्रीय पार्षद सुदेश कुमार गहलोत के साथ नजफगढ़ के वार्ड 123 ककरोला में सड़कों और प्रमुख पार्कों की सफाई का जायजा लिया। इसके बाद वार्ड 117 डाबरी एवं वार्ड 118 सागरपुर का दौरा किया। यहां पर पार्षद और विधायक के साथ सड़क पर झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश दिया। मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि “दिल्ली नगर निगम ने अगले कुछ हफ्तों के लिए एक मेगा सफाई अभियान ’अब दिल्ली साफ होगी’ शुरू किया है। हमने ‘कचरा मुक्त दिल्ली’ का लक्ष्य तय किया है। हमारा उद्देश्य प्रत्येक वार्ड की आंतरिक और बाहरी सड़कों को कचरे से छुटकारा दिलाना है।

  • डार्क स्पॉटस पर स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएं : डॉ शैली ओबरॉय
    मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने क्षेत्र में डार्क स्पॉटस की उपस्थिति के कारण नागरिकों की सुरक्षा के संबंध में शिकायतों के बारे में सुना। डॉ. ओबरॉय ने स्थिति पर संज्ञान लेते हुए कहा कि वह यह सुनिश्चित करेंगी कि वार्ड की सभी प्रमुख सड़कों और विशिष्ट डार्क स्पॉटस पर स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएं। दिल्ली सरकार से मिले सहयोग का जिक्र करते हुए मेयर ने कहा कि हम एक टीम के रूप में मिलकर चाहे दिल्ली के विधायक हों या एमसीडी पार्षद, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की 10 गारंटी को साकार करने के लिए जमीन पर काम करेंगे।
  • बारात घर को एसी बारात घर में तब्दील किया जाएगा
    इस अवसर पर मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने घोषणा की कि डाबरी स्थित एमसीडी बारात घर को एसी बारात घर में तब्दील किया जाएगा। डॉ. ओबराय ने अधिकारियों को इसके के लिए एक अनुमान योजना तैयार करने का निर्देश दिया। वहीं मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने डाबरी स्थित छट पार्क का भी निरीक्षण किया और नवंबर में छठ महोत्सव तक क्षेत्र में जीर्णोद्धार और सफाई पर जोर दिया। उन्होंने अधिकारियों को लोगों को सुविधा प्रदान करने के लिए छट पार्क में बाड़ लगाने और लाइटों की व्यवस्था के काम में तेजी लाने का निर्देश दिया। मेयर ने मुख्य सड़क के दोनों किनारों पर व्यवसायिक वाहनों द्वारा बड़े पैमाने पर किये गये अतिक्रमण पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने अधिकारियों को क्षेत्र में अतिक्रमण विरोधी अभियान शुरू करने और सड़क पर अवैध पार्किंग में शामिल लोगों को बार-बार उल्लंघन करने वालों के खिलाफ जुर्माना सहित दंडित करने का निर्देश दिया।
  • डेयरी के कचरे से नालियों को अवरुद्ध होने से रोकने के निर्देश
    मेयर डॉ शैली ओबरॉय को ककरोला गांव की सड़क पर चल रही अवैध डेयरियों के कारण नालियां चौक होने और गोबर से गंदगी फैलने की जानकारी दी गई। इस पर संज्ञान लेते हुए उन्होंने अधिकारियों को सड़क पर पड़े कूड़े का समय पर निपटान सुनिश्चित करने और डेयरी कचरे के कारण नालियों को अवरुद्ध होने से रोकने का निर्देश दिया। इस दौरान क्षेत्रीय विधायक विनय मिश्रा, क्षेत्रीय पार्षद सिम्मी यादव, पार्षद तिलोत्तमा चौधरी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।
  • ककरोला स्टेडियम को टिन शेड कवर किया जाएगा- डॉ शैली ओबरॉय
    डॉ. शैली ओबरॉय ने नजफगढ़ क्षेत्र के ककरोला स्थित डॉ. साहब सिंह वर्मा स्टेडियम में शारीरिक शिक्षा में 15 दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह में भाग लिया। 26 जुलाई से 12 अगस्त तक आयोजित व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 12 जोनों के लगभग 990 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। मेयर ने प्रशिक्षकों और शिक्षकों व निगम के कर्मचारियों के प्रयासों की सराहना की और शिक्षकों की मानसिक और शारीरिक फिटनेस दोनों पर जोर दिया। इस पहल का प्राथमिक उद्देश्य शिक्षकों को योग, शारीरिक प्रशिक्षण, जुम्बा अभ्यास, विभिन्न खेलों के बारे में जानकारी और अन्य सह-पाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियों के ज्ञान से अवगत कराना था। ऐसी गतिविधियाँ निगम स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के सर्वांगीण विकास को बढ़ावा देने में सहायक हैं।
  • डॉ. ओबेरॉय ने घोषणा की कि ककरोला स्टेडियम को टिन शेड कवर किया जाएगा। इससे स्टेडियम में अभ्यास करने वाले छात्र धूप और बारिश में सुरक्षित रहेंगे। दिल्ली नगर निगम जल्द ही शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए इसी तर्ज पर अन्य प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। इस अवसर पर क्षेत्रीय पार्षद सुदेश कुमार गहलोत, क्षेत्रीय पार्षद मटियाला रमेश मटियाला, अतिरिक्त आयुक्त विकास त्रिपाठी और एमसीडी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments