Wednesday, June 19, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयदिल्ली में कल 7 सितम्बर से मेट्रो रेल फिर से चलेगी :...

दिल्ली में कल 7 सितम्बर से मेट्रो रेल फिर से चलेगी : गहलोत

  • परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने किया राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का दौरा, लिया तैयारियों का जायजा
  • मंत्री के निरीक्षण के दौरान डीएमआरसी और परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे
  • मैं दिल्ली वालों से अपील करता हूँ कि वे मेट्रो स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें
  • मुझे विश्वास है कि यदि हमने सभी प्रोटोकॉल का जिम्मेदारी से पालन किया,
  • तो हम दिल्ली मॉडल ऑफ फाइटिंग कोविड में एक और बेंचमार्क सेट कर पाएंगे
  • फिलहाल कुछ स्टेशनों पर सेवाएं बंद रहेंगी, परन्तु 12 सितम्बर से सारे स्टेशनों पर सेवाएं बहाल हो जाएंगी

नई दिल्ली : दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने 7 सितंबर से दिल्ली में मेट्रो सेवाओं की बहाली के लिए दिल्ली मेट्रो और दिल्ली परिवहन विभाग द्वारा की गई तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज रविवार को राजीव चैक मेट्रो स्टेशन का दौरा किया। निरीक्षण के दौरान  उनके साथ दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) और दिल्ली परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। इस दौरान उन्हांेने कहा “मुझे खुशी है कि दिल्ली में कल से मेट्रो सेवाएं फिर से शुरू हो जाएंगी। मैंने आज राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। मैं डीएमआरसी की तैयारियों से संतुष्ट हूँ। मुझे यह देख कर खुशी हुई कि राजीव चैक मेट्रो स्टेशन, जो सबसे व्यस्तम स्टेशनों में से एक है, वहां डीएमआरसी ने सभी सावधानियां बरतीं हैं और एसओपी का पूरी तरह पालन किया हैं। हम लोग स्टेशन के अंदर और बाहर सिविल डिफेन्स वालंटियर्स को तैनात कर रहे हैं, जो भीड़ को नियंत्रित करेंगे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराएंगे।

गहलोट ने कहा कि मैं दिल्ली वालों से अपील करता हूँ कि वे मेट्रो स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करे। मुझे विश्वास है कि यदि हमने सभी  प्रोटोकॉल का ज़िम्मेदारी से पालन किया, तो हम दिल्ली मॉडल ऑफ फाइटिंग कोविड में एक और बेंच मार्क सेट कर पाएंगे। दिल्ली में मेट्रो परिचालन चरणबद्ध तरीके से 7 सितंबर से शुरू होगा। फिलहाल कुछ स्टेशनों पर सेवाएं बंद रहेंगी, परन्तु 12 सितम्बर से सारे स्टेशनों पर सेवाएं बहाल हो जाएंगी। कोविड महामारी को देखते हुए, दिल्ली मेट्रो में यात्रियों की सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली परिवहन विभाग कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। दिल्ली परिवहन विभाग ने भीड़ को प्रबंधित करने और सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित कराने के लिए मेट्रो स्टेशनों पर सिविल वालंटियर्स को तैनात किया है। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने के लिए स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर मार्किंग भी की गई है। स्टेशन परिसर में निशान और ट्रेन कोचेज में सीट पर स्टीकर लगाएं गए हैं, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद केवल स्वस्थ व्यक्तियों को ही यात्रा करने की अनुमति होगी। यात्रियों द्वारा उपयोग के लिए प्रत्येक प्रवेश बिंदु पर एक स्वचालित सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन भी उपलब्ध कराई गई है।

फिलहाल, वायरस फैलने के खतरे को देखते हुए यात्रियों को कोई टोकन जारी नहीं किया जाएगा। स्मार्ट कार्ड का उपयोग और रिचार्ज के लिए ऑनलाइन / कैशलेस लेन देन ही मान्य होगा और आरोग्य सेतु ऐप के उपयोग को प्रोत्साहित किया जाएगा। डीएमआरसी ने एलेवेटर बटन के साथ हाथ का संपर्क न हो इसके लिए हर मेट्रो स्टेशन पर एक पैर संचालित लिफ्ट की शुरुआत की है। ट्रेन के कोच में दीवारों पर सुरक्षित यात्रा के लिए निर्देश चिपकाए गए हैं। साथ ही हर स्टेशन पर सुरक्षा नियमों की घोषणा लगातार की जाएगी। वर्तमान में, प्रवेश और निकास के लिए केवल एक गेट की अनुमति दी गई है। यात्रियों का मार्गदर्शन करने के लिए सभी महत्वपूर्ण जगहों पर साइन बोर्ड भी लगाए गए हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments