Saturday, June 22, 2024
Homeताजा खबरेंअखिल भारतीय सिविल सर्विस कुश्ती खेलों में खिलाड़ियों ने जीते 29 पदक

अखिल भारतीय सिविल सर्विस कुश्ती खेलों में खिलाड़ियों ने जीते 29 पदक

– 7 स्वर्ण पदक, 4 रजत पदक और 18 कांस्य पदक जीते
– नर्सिंग अधिकारी सविता ने जीता रजत पदक

नई दिल्ली, 24 अक्टूबर 2023 :  

कुश्ती खेलों में दिल्ली सरकार के खिलाड़ी हो या फिर स्थानीय गांवों के खिलाडी वे किसी से भी कम नहीं है। बता दें कि हाल ही में अखिल भारतीय सिविल सर्विस (एआईसीएस) कुश्ती खेलों में दिल्ली सरकार के खिलाड़ियों ने 7 स्वर्ण पदक, 4 रजत पदक और 18 कांस्य पदक सहित कुल पदक 29 जीते हैं। बता दें कि केन्द्र सरकार के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के अंतर्गत खेल विभाग के सचिव कुलभूषण मल्होत्रा द्वारा चयनित संयोजक संयोजक जोगिंदर सिंह उर्फ जग्गू पूठ खुर्द (सीएस दिल्ली) और एनसीटी दिल्ली सरकार के डीडीई योगेश पाल के नेतृत्व में एआईसीएस कुश्ती खेलों (पुरुष और महिला) का त्यागराज स्टेडियम में सफल आयोजन 16-19 अक्टूबर के बीच सम्पन्न हुआ। आयोजन में देश के विभिन्न राज्यों की 32 टीमों ने भाग लिया। इस खेल को सम्पन्न कराने में दिल्ली सरकार के जयवीर, जोगिंदर डबास, जगजीत सिंह, करमबीर, अनिल खत्री, अनिल कुमार, ललित कुमार (अंतरराष्ट्रीय कोच छत्रसाल स्टेडियम) एवं अरविंद (रेलवे) की अहम भूमिका रही।

जानकारी के अनुसार पुरुष फ्री स्टाइल में सीएस दिल्ली टीम ने अरविंद पहलवान (अंतर्राष्ट्रीय पहलवान) के नेतृत्व में 2 स्वर्ण पदक, 2 रजत पदक और 4 कांस्य पदक प्राप्त कर तीसरी चैंपियनशिप प्राप्त की। वहीं, महिला फ्री स्टाइल में सीएस दिल्ली टीम की महिला पहलवान ममता कुमारी ने स्वयं स्वर्ण पदक जीता, साथ ही उनके नेतृत्व में महिला टीम ने 1 स्वर्ण पदक, 1 रजत और 7 कांस्य पदक जीतकर तीसरी चैंपियनशिप हासिल की। जबकि पुरुष ग्रीको रोमन शैली में अजय पहलवान (अंतर्राष्ट्रीय कोच) ने स्वयं स्वर्ण पदक जीता और उनके नेतृत्व में सीएस दिल्ली टीम ने 2 स्वर्ण पदक, 1 रजत पदक और 7 कांस्य पदक जीतकर दूसरी चैंपियनशिप हासिल की।

–  नर्सिंग अधिकारी सविता ने रजत पदक जीता
दिल्ली सरकार के एसआरएचसी अस्पताल में नर्सिंग अधिकारी सविता ने त्यागराज स्टेडियम में 16 से 19 अक्टूबर 23 तक आयोजित अखिल भारतीय सिविल सेवा कुश्ती खेल प्रतियोगिता में 57 भार वर्ग में 23-24 से रजत पदक जीता।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments