Wednesday, February 21, 2024
Homeताजा खबरेंउपराज्यपाल ने रोशनआरा बाग में नव विकसित अत्याधुनिक नर्सरी का किया उद्घाटन

उपराज्यपाल ने रोशनआरा बाग में नव विकसित अत्याधुनिक नर्सरी का किया उद्घाटन

 उपराज्यपाल ने 18.06.2022 को ऐतिहासिक रोशनआरा बाग के अपने पहले निरिक्षण के दौरान इस नर्सरी के विकास के लिए निर्देश दिए थे।  अत्याधुनिक नर्सरी की वार्षिक वनस्‍पति-प्रसार क्षमता लगभग 3.25 लाख है।  दिल्ली नगर निगम ने इस नर्सरी को रिकॉर्ड समय सीमा में विकसित किया है।

नई दिल्ली, 28 दिसंबर 2022: दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने आज ऐतिहासिक रोशनआरा बाग में दिल्ली नगर निगम द्वारा नव विकसित अत्याधुनिक नर्सरी का उद्घाटन किया। 18.06.2022 को रोशनआरा बाग के अपने पहले निरिक्षण के दौरान सक्सेना ने अधिकारियों को 8.5 एकड़ भूखंड पर एक विश्व स्तरीय नर्सरी विकसित करने के निर्देश दिए थे, जिसमें सी एंड डी अपशिष्ट, मृत पत्ते और मलबे पड़े थे। दिल्ली में हरित स्थान बढ़ाने और उच्च श्रेणी की नर्सरी के विकास के लिए उपराज्यपाल की घोषित प्रतिबद्धता के अनुरूप, एमसीडी के रोशनआरा बाग में इस अत्याधुनिक नर्सरी का उद्घाटन इस ओर एक कदम है। उपराज्यपाल ने नर्सरी के उद्घाटन के बाद परिसर का दौरा किया और उत्कृष्ट कार्य करने के लिए एमसीडी के मालियों की प्रशंसा की। उन्होंने विशेष रूप से गाय के गोबर और सूखी घास से बने हल्के वजन के गमलों की सराहना की। उन्होंने इस संबंध में मालियों के लिए वित्तीय प्रोत्साहन की भी घोषणा की।

इस अवसर पर क्षेत्र के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन, दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार, विशेष अधिकारी (एमसीडी) अश्विनी कुमार और एमसीडी के आयुक्त ज्ञानेश भारती भी उपस्थित थे। उपराज्यपाल ने अपने संबोधन में इस तरह की अत्याधुनिक नर्सरी के विकास के लिए एमसीडी के प्रयासों की सराहना की। रोशनारा बाग नर्सरी 8.58 एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है और एक अत्याधुनिक नर्सरी की स्थापना के लिए आदर्श थी और यहां पर अत्याधुनिक नर्सरी की स्थापना की योजना तैयार की गई थी और एमसीडी ने इस नर्सरी को रिकॉर्ड समय सीमा में विकसित किया है। उपराज्यपाल ने इस बात पर जोर दिया कि दिल्ली को हरा-भरा और सुंदर बनाने के लिए इस तरह की नर्सरी को शहर के दूसरे हिस्सों में भी विकसित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले दुनिया के सामने राष्ट्रीय राजधानी की एक अच्छी तस्वीर पेश करने के लिए इस तरह के सौंदर्यीकरण परियोजनाओं की आवश्यकता है। नर्सरी जी20 सौंदर्यीकरण कार्यों के दौरान पार्कों, उद्यानों और परिदृश्यों के रखरखाव के लिए पौधों की आपूर्ति करने में सहायक होगी।

इस अत्याधुनिक नर्सरी में वनस्‍पति प्रसार क्षमता लगभग 3.25 लाख प्रति वर्ष।

• बूम इरिगेशन सिस्टम के साथ यूवी स्टेबलाइज्ड, साउंड इंसुलेशन सेल्फ-एक्स्टिंगिंग और क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम (मॉनीटर एंड कंट्रोल टेम्परेचर, ह्यूमिडिटी) के साथ पॉली कार्बोनेट शीट के साथ लगभग 220 वर्गमी क्षेत्र में इस हाई-टेक पॉलीहाउस के विकसित किया गया है।• एमसीडी ने लगभग 120 वर्गमीटर क्षेत्रफल वाले मौजूदा पॉली-हाउस की मरम्मत की है। • फॉगिंग सिस्टम के साथ यूवी स्टेबलाइज्ड शेड नेट के साथ 300 वर्गमीटर क्षेत्रफल वाले दो शेड हाउस। • नर्सरी में तुलसी, जामुन और अजवाईन के पत्तों सहित अन्य प्रकार के 19 पौधों का वनस्‍पति प्रसार किया जाएगा।

विभिन्न पॉली हाउस एवं शेड नेट की उत्पादन क्षमता:-

क्र.सं.संरचना का नामक्षेत्रउत्पादन/क्षमता
हाई-टेक पॉली हाउस 220 वर्गमीटरसॉफ्ट वुड कटिंग-46000
   हार्ड वुड कटिंग-11000
   अंकुर-7000
छोटा पॉली हाउस 120 वर्गमीटरसॉफ्ट वुड कटिंग-17000
   हार्ड वुड कटिंग-4000
   अंकुर-25000
शेड नेट हाउस-1300 वर्गमीटरपॉटेड प्लांट (10″)-1500
शेड नेट हाउस-2300 वर्गमीटरपॉटेड प्लांट (10″)-1500

• रोशनआरा बाग नर्सरी में संयंत्र की कुल क्षमता =1,50,000 पौधे • ग्राउंड कवर का कुल उत्पादन लगभग =1,75,000 पौधे प्रति वर्ष है • झाड़ियों का कुल उत्पादन लगभग =1,00,000 पौधे प्रति वर्ष है • पेड़ का कुल उत्पादन लगभग =50,000 है • हाई-टेक नवनिर्मित जलवायु नियंत्रण पॉली हाउस के तहत पौधों का कुल उत्पादन लगभग =3,25,000 प्रति वर्ष।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments