Tuesday, June 18, 2024
Homeताजा खबरेंदिल्ली नगर निगम ने दिल्ली लैंडफिल साइटों पर कूड़े के पहाड़ों की...

दिल्ली नगर निगम ने दिल्ली लैंडफिल साइटों पर कूड़े के पहाड़ों की ऊंचाई की कम

दिल्ली नगर निगम शहर को साफ सुथरा एवं स्वच्छ रखने के लिए पूर्ण रूप से समर्पित एवं प्रतिबद्ध – निगम की नागरिकों से अपील जनभागीदारी के अंतर्गत स्त्रोत पर करें कचरे का निस्तारण 

नई दिल्ली, 2 जुलाई 2022 : दिल्ली नगर निगम अपने अधिकारक्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। दिल्ली नगर निगम द्वारा दिल्ली में तीन लैंडफिल साइटों का संचालन किया जा रहा है। ये तीन लैंडफिल साइटें भलस्वा,ओखला एवं गाजीपुर में स्थित हैं। भलस्वा स्थित लैंडफिल साइट पर स्थित लेगेसी कचरे के निस्तारण के लिए 44 ट्रॉमल मशीन लगाई गई हैं जो प्रतिदिन 9000 से 10000 टन कचरे का निष्पादन कर रही हैं  तथा अब तक इन्होंने लगभग 25 लाख टन लैगेसी कचरे का निस्तारण करते हुए लैंडफिल साइट पर स्थित 11 मीटर ऊंचे ढेर को पूर्णत हटा दिया है तथा 12 मीटर ऊंचे दूसरे ढेर को हटाने का कार्य प्रक्रियाधीन है।

 ओखला स्थित लैंडफिल साइट पर लेगेसी कचरे के निस्तारण के लिए 26 ट्रॉमल मशीन लगाई गई हैं जो प्रतिदिन 7000 टन कचरे का निस्तारण कर रही हैं तथा अब तक 17 लाख टन लेगेसी कचरे का निस्तारण करते हुए कई स्थानों पर कूड़े के ढेर की ऊंचाई 15 से 30 मीटर तक कम कर दी गई है।  इसी तरह गाजीपुर स्थित लैंडफिल साइट पर 10 ट्रॉमल मशीन लगाई गई हैं जोकि प्रतिदिन 4000 टन कूड़े का निस्तारण करती हैं तथा अब तक 11 लाख टन लेगेसी कचरे का निस्तारण कर दिया गया है तथा लैंडफिल साइट की ऊंचाई कुछ हिस्सों में 12 से 18 मीटर तक कम हुई है।

दिल्ली नगर निगम इन लैंडफिल साइटों पर लगे कूड़े के ढेर को पूर्ण रूप से हटाने के लिए प्रतिबद्ध है तथा इस दिशा में सभी आवश्यक प्रयास जारी हैं एवं इस लक्ष्य को दो तीन साल में प्राप्त कर लिया जाएगा। इसके साथ ही दिल्ली नगर निगम ने नागरिकों से भी अपील की है कि वो स्त्रोत पर ही कचरे का निस्तारण करें एवं गीले कूड़े को कंपोस्ट में डालें एवं सूखा कूड़ा ही लैंडफिल साइट तक आए ताकि भविष्य में ऐसी विकट परिस्थिति का सामना न करना पड़े।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments