Tuesday, June 18, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयअमृत काल का यह पहला बजट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार का रोजगार...

अमृत काल का यह पहला बजट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार का रोजगार सृजन करने वाला सर्वहितकारी बजट है : सचदेवा

दिल्ली अरविन्द केजरीवाल सरकार से अपील करती है कि राजनीतिक द्वेष हठ छोड़कर प्रधानमंत्री आवास योजना को लागू करें ताकि दिल्ली की गरीबों को इसका लाभ मिल सके – यह बजट युवाओं, नौकरी पेशा, पेंशनधारकों, महिलाओं, किसानों सभी के जीवन में बेहतर अवसर देगा – दिल्ली एवं देश भर में सेप्टिक टैंक और नालों से गाद निकालने के काम को 100 प्रतिशत मशीनीकृत करने की मोदी सरकार की बजट घोषणा सफाई कर्मचारियों के लिये विशेष कल्याणकारी बनेगी-वीरेन्द्र सचदेवा

नई दिल्ली, 1 फरवरी 2023: दिल्ली भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा ने आज एक पत्रकार वार्ता में कहा कि 2023-24 के लिये आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत आम बजट अमृत काल का पहला बजट है और यह बजट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार का रोजगार सृजन करने वाला सर्वहितकारी बजट है। पत्रकार वार्ता में प्रदेश प्रवक्ता हरीश खुराना एवं प्रवीण शंकर कपूर, भाजपा के सी.ए. विंग कन्वीनर के. एन. गुप्ता, प्रो. राजकुमार फुलवारिया, सी.ए. श्वेता पाठक और भाजपा मीडिया रिलेशन सह-प्रमुख विक्रम मित्तल उपस्थित थे। वीरेन्द्र सचदेवा ने कहा कि यह बजट समाज के अंतिम व्यक्ति से लेकर समाज के उच्चतम व्यक्ति तक के जीवन पर सकारात्मक असर डालेगा। यह बजट युवाओं, महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों, किसानों, निवेशकों एवं उद्योग जगत सभी के लिये कुछ न कुछ सार्थक लेकर आया है। यह एक समग्र बजट तो है ही, साथ ही ग्रीन बजट भी है।

जहां आय कर छूट सीमा 5 लाख रूपये से बढ़ाकर 7 लाख रूपये किये जाने से दिल्ली जैसे शहर में रहने वाले निम्न मध्यम वर्ग को लाभ होगा तो वहीं यह बजट जीवन में पहली नौकरी पाने वाले युवाओं को भी लाभान्वित करेगा। देशभर के 48 लाख युवाओं को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांस्फर योजना से लाभ मिलेगा। दिल्ली नौकरी पेशा लोगों का शहर है और नौकरी करने वाले लोगों को इस बजट में हर स्तर पर आय कर में छूट मिलेगी, जहां 7 लाख रूपये तक आय कर शून्य कर दिया गया है तो वहीं 9 लाख रूपये तक की आय वालों को पहले से 15 हजार रूपये कम देने होंगे तो वहीं 15.5 लाख रूपये या उससे अधिक वेतन पाने वालों को 52,500 रूपये का कर लाभ इस बजट से मिलेगा।

बच्चों और युवाओं के लिये नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना से छात्रों को विशेषकर निम्न आय वर्ग के छात्रों को विशेष लाभ होगा। 157 नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना से लाखों युवाओं को शैक्षणिक लाभ होगा। पहली बार बजट में पारंपरिक कारीगरों एवं शिल्पकारों के लिए सहायता पैकेज की परिकल्पना की गई है, पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान के अंतर्गत यह उन्हें एम.एस.एम.ई. मूल्य श्रृंखला के साथ एकीकृत करते हुए अपने उत्पादों की गुणवत्ता के पहुंच में सुधार करने में सक्षम बनायेगा।

महिलाओं के लिये घोषित नई बचत पत्र योजना से शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों की गरीब एवं मध्यम वर्गीय महिलाओं को विशेष लाभ होगा और उन्हें बचत पत्र पर 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जायेगा। सचदेवा ने कहा कि इस बजट में वरिष्ठ नागरिकों के लिये विशेष राहत है, मोदी सरकार ने उनकी बचत सीमा को बढ़ाकर दोगुना कर दिया है। पेंशन भोगियों एवं फैमली पेंशनधारकों की कर छूट बढ़ाये जाने से हजारों वरिष्ठ नागरिकों को सीधा लाभ होगा। साधारण नागरिकों को कपड़ा, खिलौने, साइकिल, कैमरा, एलईडी टीवी और मोबाइल सस्ते होने से सीधा लाभ होगा।

गरीबों के लिये प्रधानमंत्री आवास योजना का बजट लगभग दोगुना किये जाने के बाद इसका लाभ अब ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही शहरी गरीबों को भी तेजी से मिलेगा। दिल्ली भाजपा, दिल्ली की अरविन्द केजरीवाल सरकार से अपील करती है कि राजनीतिक द्वेष हठ छोड़कर प्रधानमंत्री आवास योजना को लागू करें ताकि दिल्ली की गरीबों को इसका लाभ मिल सके। दिल्ली एवं देश भर में सेप्टिक टैंक और नालों से गाद निकालने के काम को 100 प्रतिशत मशीनीकृत करने की मोदी सरकार की बजट घोषणा सफाई कर्मचारियों के लिये विशेष कल्याणकारी बनेगी।

दिल्ली जैसे शहरों में प्रदूषण एक बड़ी समस्या है और इस बजट में हरित वातावरण बनाने के लिये किये गये प्रयास सराहनीय हैं और ई-वाहनों पर कर छूट का दिल्लीवाले दिल से स्वागत करते हैं। देश के कृषि क्षेत्र को किसान के लिये लाभदायक बनाने के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार गत 8 सालों से प्रयासरत है और इस बजट में मोटे अनाज आधारित खेती को प्रोत्साहन देते हुये श्री अन्न योजना लाकर किसानों के लिये एक नया व्यवसायिक क्षेत्र खोला गया है। इसके अलावा कृषि से जुड़े स्टार्टअप को भी विशेष प्रोत्साहन दिया जायेगा। देश में 50 नये एयरपोर्ट बनाने का प्रस्ताव पर्यटन को और बढ़ावा देगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments