Wednesday, February 21, 2024
Homeताजा खबरेंकेंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने किया सील प्रतिनिधियों को सम्मानित

केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने किया सील प्रतिनिधियों को सम्मानित

– नागरिक अभिनंदन समारोह में दिखी पूर्वोत्तर की झलकियां
–  दिल्ली विश्वविद्यालय के कांफ्रेंस सेंटर में सम्मानित हुए  “राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा” के प्रतिनिधि

नई दिल्ली, 17 फरवरी, 2023  :  अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ” राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा” के तौर पर दिल्ली भ्रमण पर आए सील प्रतिनिधियों ने शुक्रवार को  दिल्ली विश्वविद्यालय में सील द्वारा आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में भाग लिया जहां पर मुख्य अतिथियों द्वारा इन्हें सम्मानित किया गया। इस अभिनंदन समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में जी. किशन रेड्डी, सांस्कृतिक, पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री, भारत सरकार तथा विशिष्ट अतिथि के रुप में अतुल कुलकर्णी, अध्यक्ष सील ट्रस्ट एवं याज्ञवल्क्य शुक्ल, राष्ट्रीय महामंत्री, अभाविप उपस्थित थे। अन्य मंचासीन अतिथियों में इस ग्रुप के सील संयोजक अक्रामसो नागडोम , सील प्रतिनिधि सुमंता बासुमतरी एवं सहाफी मार्टन तथा दिल्ली के सील सह संयोजक ऋषि उपस्थित थे।

गौरतलब हो कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की “ राष्ट्रीय एकात्मकता यात्रा” के तहत सील प्रतिनिधियों का यह दूसरा दौरा था जिसके तहत सील प्रतिनिधियों ने पूरे दिल्ली का भ्रमण किया । भ्रमण के पहले दिन प्रतिनिधियों ने दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर का भ्रमण कर कुलपति प्रो. योगेश सिंह से भोजन पर मुलाकात कर परस्पर बातचीत की थी तथा संध्या में दिल्ली सांसद एवं पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर से भी  मुलाकात की थी जहां पे गौतम गंभीर ने इन प्रतिनिधियों का अभिनंदन किया था। वहीं दूसरे दिन प्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री संग्रहालय का भ्रमण कर वहां से संबंधित नई जानकारी इकट्ठा की थी तत्पश्चात शाम को सिल प्रतिनिधियों ने राष्ट्रीय नाट्य महाविद्यालय का भ्रमण किया था जहां उनका स्वागत रजिस्ट्रार ज्वाला प्रसाद ने किया था इसके बाद प्रतिनिधियों ने अभिनेता गोपाल प्रसाद तथा अभाविप के राष्ट्रीय अध्यक्ष याज्ञवल्क्य शुक्ल के साथ भोजन कर  एन.एस.डी. की संस्कृति व उसके भारत में अन्य केंद्रों के बारे में जानकारी प्राप्त की थी। इसके बाद प्रतिनिधियों ने अक्षरधाम मंदिर का भ्रमण कर वहां के महंत के साथ भोजन कर परस्पर बातचीत की थी।

अभिनंदन समारोह की शुरुआत सील ग्रुप के संयोजक आक्रामसो नागडोम ने राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा के महत्व पर जोर डालते हुए कहा कि, आज हम राष्ट्रपति द्रौपदी जी से मिले तथा हम कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी हमारा मिलना हुआ हमारे लिए यह किसी सपने से कम नहीं है। आज हम प्रतिनिधियों का यह सपना सील के कारण पूरा हो पाया है। इसके बाद अतुल कुलकर्णी का भाषण रहा जिसमें उन्होंने भारत की सांस्कृतिक विविधता से परिचय कराते हुए कहा कि, सील का ध्येय एवं उद्देश्य भारत की सांस्कृतिक जड़े मजबूत करना है जिसे सील के प्रतनिधि अन्य लोगों के साथ मिलकर एक साकार रुप दे रहे हैं।

समारोह के मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित केंद्रीय जी. किशन रेड्डी ने प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि, यह सील कार्यक्रम केवल महत्वपूर्ण व्यक्तियों से मिलने और भ्रमण करने का कार्यक्रम नही है बल्कि भारत के छात्र छात्राओं के आपस में जुड़ने, भारत की विविधता में एकता की अनुभूति कराने का एक महा कार्यक्रम है। यह सील का कार्य भारत की अमूल्य संस्कृति को एक फ्रेम में देखने महान शुभ अवसर देता है इस राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा के माध्यम से।

विशिष्ट अतिथि एवं मुख्य वक्ता के रुप में उपस्थित अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि, अभाविप की राष्ट्रीय एकात्मकता यात्रा भारत को जोड़ने का प्रयास तथा इसकी अखंडता को मजबूत करने का प्रयास कर रही है। सील के कार्यकर्ता शंकराचार्य का संकल्प लेकर भारत की अखंडता को मजबूत कर अलगाववाद की जड़ें खत्म कर रहे हैं। अभिनंदन समारोह का अंत सांस्कृतिक कार्यक्रम से हुआ जिसमें सील प्रतिनिधियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। यह दिन यात्रा का अंतिम दिन था सारे प्रतिनिधि कल गुवाहाटी के लिए ट्रेन से रवाना होंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments