Tuesday, June 18, 2024
Homeताजा खबरेंसिसोदिया ने गार्डन ऑफ फाईव सेंसेज, साकेत में 35वें गार्डन टूरिज़्म फेस्टिवल...

सिसोदिया ने गार्डन ऑफ फाईव सेंसेज, साकेत में 35वें गार्डन टूरिज़्म फेस्टिवल का उद्घाटन किया

केजरीवाल सरकार द्वारा वसंत उत्सव का स्वागत करते हुए गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेज़ में आयोजित किया गया 35वाँ गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल – दिल्ली के लोग अपने परिवार के साथ इस उत्सव का आनंद लेने ज़रूर आए और अपने साथ सुखद अनुभव लेकर जाए – 3 दिवसीय महोत्सव 17 फरवरी से 19 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा – लोगों को अपने परिवार और दोस्तों के साथ ख़ुशनुमा पल बिताने और प्रकृति से जुड़ने के लिए गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल में ज़रूर आए लोग – दशकों से दिल्ली में गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल का आयोजन दिल्लीवासियों के लिए गौरवान्वित करने वाले पलों में शामिल  – गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल का उद्देश्य लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाना – इस वार्षिक उद्यान उत्सव में देश-विदेश के पौधों और फूलों की लगभग 300 किस्मों को प्रदर्शित किया जाएगा

नई दिल्ली, 17 फरवरी 2023 : केजरीवाल सरकार द्वारा वसंत उत्सव का स्वागत करते हुए गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेज़ में 35वें गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसका उद्घाटन किया। उपमुख्यमंत्री ने यहाँ स्टालों का निरीक्षण किया व उद्यान उत्सव के शुभारंभ पर पौधारोपण भी किया। 3 दिवसीय इस उत्सव का 17 फरवरी से 19 फरवरी तक आयोजन किया जाएगा। फेस्टिवल का मुख्य उद्देश्य दिल्ली को हरा भरा बनाना और लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाना है। पिछले 35 वर्षों से, यह फेस्टिवल हर साल वसंत के मौसम में आयोजित होता है। केजरीवाल सरकार के पर्यटन विभाग की ओर से इस साल गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेज को जी 20 के लिए ‘गार्डन ऑफ़ यूनिटी’ के रूप में सजाया गया है|  

35वें गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल का उद्घाटन करते हुए  उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि , “यह दिल्ली के लोगों के लिए एक बहुत ही प्रतिष्ठित गार्डन फेस्टिवल  है। इसके दौरान गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज की सुंदरता और बढ़ जाती है जब दुनिया भर के पौधों को यहां प्रदर्शित किया जाता है। दो साल के अंतराल के बाद एक बार फिर से इस महोत्सव का आयोजन जोर शोर से किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज दिल्ली की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, जिसे कोई भी मिस नहीं कर सकता। यादगार फैमिली आउटिंग के लिए यह गार्डन सबसे अच्छी जगह है। बहुत जल्द सरकार गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज में और अधिक सुविधाएं जोड़ने जा रही है और इसे एक अंतरराष्ट्रीय उत्सव बना देगी। उपमुख्यमंत्री ने दिल्ली के लोगों से आग्रह किया कि वे अपने परिवारों के साथ इस उत्सव में गुणवत्तापूर्ण समय बिताने और प्रकृति के बारे में ज्ञान से खुद को समृद्ध करने के लिए आएं।

बता दें कि इस साल लोगों को आकर्षित करने के लिए व उद्यान के प्रति लोगों की उत्सुकता जगाने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार की पेड़-पौधों और फूलोँ से सजी हुई  पशु पक्षियों की आकृतिया प्रदर्शित होंगी |  20 एकड़ के हरे भरे क्षेत्र में फैला यह गार्डन यहाँ मौजूद पेड़-पौधों व फूलों की सैकड़ों प्रजातियों के साथ बड़ी संख्या में लोगों के लिए  आकर्षण का केंद्र बनेगा। पर्यावरणविदों और नागरिकों के लिए एक इंटरैक्टिव प्लेटफॉर्म बनाने के लिए, महोत्सव में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। पर्यटकों को एक शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ फेस्टिवल में  देश के विभिन्न राज्यों के फूड स्टॉल भी लगाए गए हैं।

इस फेस्टिवल में कनाडा से मेपल लीफ, फ्रांस से आइरिस, जर्मनी से कॉर्नफ्लावर, तुर्की से ट्यूलिप, रूस से कैमोमाइल, इटली से लिली सहित कई अन्य देशों के फूल आकर्षण का केंद्र हैं। महोत्सव के दौरान लोग सुबह 11:00 से रात 9 बजे तक इसका आनंद उठा सकेंगे।यहां पहुंचने के लिए निकटतम मेट्रो स्टेशन साकेत है। जहां से लोगों को गार्डन तक के लिए फ्री शटल सर्विस उपलब्ध है। इस गार्डन फेस्टिवल में विदेशों से लगभग 300 किस्मों के पौधे और फूलों की प्रदर्शनी की गई है। साथ ही प्रदर्शनी में टेरारियम, जानवरों के आकार में फूल, गमले में लगे पौधे, पत्ते, औषधीय और हर्बल पौधे, हैंगिंग बास्केट, कटे हुए फूल और नर्सरी स्टॉल भी आकर्षण का केंद्र होंगी।

उत्सव की विशेषताएँ

– पौधों की 300 प्रजातियों का प्रदर्शन |
-टेरारियम , बोन्साई , बोगेनविलिया, पौधे से अलग किए हुए पुष्प , नर्सरी स्टाल आदि का प्रदर्शन |
-बाग़वानी प्रतियोगिता
– सांस्कृतिक कार्यक्रम जहां विभिन्न संगीतकार , संगीत बैंड और अन्य कलाकार प्रदर्शन करेंगे |
-दिल्ली सरकार के विभिन्न विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments