Sunday, April 21, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयपालतू पशुओं और आवारा पशुओं के दाह संस्कार के लिए लाएंगे एक...

पालतू पशुओं और आवारा पशुओं के दाह संस्कार के लिए लाएंगे एक समान नीति : महापौर

– महापौर डॉ. शैली ओबरॉय ने द्वारका में दिल्ली नगर निगम के पहले पालतू पशु शवदाह गृह का निरीक्षण किया
– पशु प्रेमी अपने प्यारे पालतू पशुओं का हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार गरिमापूर्ण दाह संस्कार कर सकते हैं
– शवदाह गृह अपनी हरित तकनीक के साथ पर्यावरण-अनुकूल पशु दाह संस्कार सेवाएं प्रदान कर रहा है

नई दिल्ली, 9 जनवरी 2024

दिल्ली नगर निगम की महापौर डॉ. शैली ओबरॉय ने मंगलवार को द्वारका में दिल्ली नगर निगम द्वारा विकसित पहले पालतू पशु शवदाह गृह का निरीक्षण किया। पालतू पशु शवदाह गृह में सुविधाओं का निरीक्षण करते हुए डॉ. ओबरॉय ने कहा कि शवदाह गृह अपनी हरित तकनीक के साथ पर्यावरण-अनुकूल पशु दाह संस्कार सेवाएं प्रदान कर रहा है। पालतू पशु प्रेमी विधिवत हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार अपने प्यारे पालतू पशुओं का गरिमापूर्ण दाह संस्कार कर सकते हैं। इसके साथ ही शवदाह गृह में प्रदान की जा रही अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। महापौर ने कहा कि निगम के कई ज़ोन में पशु चिकित्सा सेवाओं विभाग द्वारा आवारा कुत्तों के अंतिम संस्कार के लिए शवदाह गृह सुविधा मुफ्त दी जाती है, जबकि अन्य ज़ोन में लोग 500 रुपये में ऐसी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। हम जल्द ही दिल्ली नगर निगम के सभी जोन में पालतू पशुओं और आवारा पशुओं के दाह संस्कार के लिए एक समान नीति लाएंगे। आवारा पशुओं के लिए लोगों को बेहद कम दरों पर ऐसी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

महापौर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि दाह संस्कार सेवाओं के अलावा एक हरा-भरा मेमोरियल पार्क भी विकसित किया जा रहा है। ऐसी हरित पट्टी से क्षेत्र में प्रदूषण का स्तर कम होगा। पालतू जानवरों की याद में वृक्षारोपण की सुविधा भी उपलब्ध है। महापौर ने दिल्ली और उसके आसपास के सभी पालतू पशु मालिकों से शवदाह गृह में सस्ती दरों पर पालतू पशु दाह सुविधाओं का उपयोग करने का आग्रह किया। इस अवसर पर नजफगढ़ जोन उपायुक्त अभिषेक कुमार मिश्रा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

– पालतू पशुओं का दाह संस्कार किफायती दरों पर
नगर निगम पालतू शवदाह गृह द्वारा पालतू पशुओं का दाह संस्कार किफायती दरों पर कर रहा है। कुत्तों और 30 किलो से कम वजन वाले छोटे पशुओं के दाह संस्कार के लिए 2,000 रुपये और इससे अधिक वजन वाले जानवरों के लिए 3,000 रुपये लिए जा रहे हैं। पालतू पशु शवदाह गृह में सीएनजी संचालित दो भट्टियों का उपयोग एक दिन में 10 पालतू पशुओं और 15 छोटे आवारा पशुओं का दाह संस्कार किया जा सकता है। दिल्ली नगर निगम का पालतू पशु शवदाह गृह 700 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। यह द्वारका के सेक्टर 29 में एमसीडी के कुत्ता नसबंदी केंद्र के निकट स्थित है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments