Monday, May 13, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयदिल्ली में भव्य तरीके से 1100 जगहों पर मनाया जाएगा छठ महापर्व...

दिल्ली में भव्य तरीके से 1100 जगहों पर मनाया जाएगा छठ महापर्व : केजरीवाल

– 2014 में दिल्ली में केवल 69 स्थानों पर छठ पूजा मनाई जाती थी और दिल्ली सरकार 2.50 करोड़ रुपए पर खर्च करती थी, जबकि इस बार दिल्ली सरकार खर्च कर रही 25 करोड़ रुपए – कोरोना के कारण दो वर्ष छठ महापर्व का भव्य आयोजन नहीं हुआ था, इस बार भव्य तरीके से छठ पर्व मनाने के लिए छठ घाटों पर एलईडी स्क्रीन, पावर बैकअप, पीने का पानी, टॉयलेट, एम्बुलेंस व प्राथमिक उपचार समेत सभी जरूरी सुविधाओं का इंतजाम किया जाएगा – छठ घाटों पर लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस संभालेगी और चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे – कोरोना की तीव्रता कम हो गई है, लेकिन अभी गया नहीं है, इसलिए सब लोग कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन जरूर कीजिएगा : अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली, 14 अक्टूबर, 2022 : दिल्ली सरकार ने इस बार छठ महापर्व को बड़े स्तर पर मनाने की तैयारियां तेज कर दी है। इस संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के बाद पहली बार दिल्ली में भव्य तरीके से 1100 जगहों पर छठ महापर्व मनाया जाएगा। 2014 में दिल्ली में केवल 69 स्थानों पर छठ पूजा मनाई जाती थी और दिल्ली सरकार 2.50 करोड़ रुपए पर खर्च करती थी, जबकि इस बार दिल्ली सरकार 25 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि भव्य तरीके से छठ पर्व मनाने के लिए छठ घाटों पर एलईडी स्क्रीन, पावर बैकअप, पीने का पानी, टॉयलेट, एम्बुलेंस व प्राथमिक उपचार समेत सभी जरूरी सुविधाओं का इंतजाम किया जाएगा। छठ घाटों पर लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस संभालेगी और चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। उन्होंने दिल्लीवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना की तीव्रता कम हो गई है, लेकिन अभी गया नहीं है। इसलिए सब लोग कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन जरूर कीजिएगा। 

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने आज डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली में छठ महापर्व की तैयारियों के संबंध में कहा कि 30 और 31 अक्टूबर को छठ का त्यौहार है। पूरे देश के लोग मिलकर छठी मैया से आशीर्वाद मांगेंगे और सूर्य भगवान की पूजा कर उनसे आशीर्वाद मांगेंगे। हम सभी लोग अपने व अपने परिवार, सभी देश वासियों के स्वास्थ्य और उनकी तरक्की के लिए आशीर्वाद मांगेंगे। दो साल से हम सार्वजनिक रूप से बड़े स्तर पर छठ पूजा नहीं मना पाए थे, क्योंकि कोरोना था। हालांकि सब लोगों ने अपने-अपने घरों में छठ पर्व मनाया, लेकिन जिस तरह से हम सभी लोग बाहर आकर सामूहिक रूप से छठ महापर्व मनाते थे, वो नहीं मना पाए। 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब से दिल्ली में हमारी सरकार बनी है, तब से हमने बहुत भव्य रूप से इस त्यौहार को मनाने का सिलसिला चालू किया है। पहले दिल्ली में छठ पूजा बहुत छोटे स्तर पर मनाई जाती थी। 2014 में केवल 69 स्थानों पर दिल्ली में छठ पूजा मनाई जाती थी, जिसको दिल्ली सरकार प्रायोजित करती थी। 2014 में दिल्ली सरकार छठ पूजा पर करीब 2.50 करोड़ रुपए खर्च करती थी और 69 जगहों पर मनाती थी। इस बार दिल्ली में 1100 स्थानों पर सामूहिक तौर पर छठ पूजा मनाई जाएगी। इन 1100 स्थानों पर छठ पूजा मनाने का पूरा खर्च दिल्ली सरकार वहन करेगी। हमारी सरकार बनने से पहले 2014 में छठ पूजा पर 2.50 करोड़ रुपए खर्च होते थे। वहीं इस बार हम छठ पूजा पर 25 करोड़ रुपए खर्च कर रहे हैं। दिल्ली के लोग छठ पूजा का त्योहार बड़े स्तर पर धूमधाम से मनाएं, इसके लिए दिल्ली सरकार इंतजाम कर रही है। इस बार दिल्ली सरकार ने छठ पर्व मनाने वालों के लिए खूब सारी तैयारियां की है। कोरोना की वजह से सभी लोग दो साल अपने-अपने घर में बंद थे, लेकिन इस बार सभी लोग अपने परिवार के साथ धूमधाम से छठ महापर्व मनाएंगे।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारे लिए सबकी सुरक्षा सबसे जरूरी है। छठ पूजा के दौरान सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए दिल्ली पुलिस पूरा सहयोग करेगी और चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। हर साल की तरह टेंट, साउंड सिस्टम, चेयर टेबल लगाए जाएंगे। जगह-जगह बहुत सारे एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी। बहुत जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होते हैं, उसे देखने के लिए भी लोग आते हैं। दिल्ली में अब 24 घंटे बिजली है, फिर भी अगर कहीं कोई फाल्ट आ जाए और उसकी वजह से स्थानीय स्तर पर बिजली चली जाए, तो हम लोगों ने उसके लिए हर जगह पावर बैकअप का भी इंतजाम किया है। हर जगह पीने के पानी का इंतजाम किया गया है, ताकि लोगों को कोई दिक्कत न हो। साफ-सफाई का भी विशेष इंतजाम किया गया है। लोगों की सुविधाओं के लिए जगह-जगह टॉयलेट का भी इंतजाम किया गया है। इसके अलावा, हर जगह एंबुलेंस और प्राथमिक उपचार का भी इंतजाम किया गया है, ताकि अगर कहीं कोई बीमार हो जाए, तो उसे प्राथमिक उपचार दी जा सके। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी दिल्लीवासियों को छठ पूजा और दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मैं छठी मैया से प्रार्थना करता हूं कि आप सब लोग बहुत खुश रहें। साथ ही, आप सभी से भी निवेदन है कि जब आप छठी मैया की पूजा करें तब अपने व अपने परिवार के लिए तो आशीर्वाद मांगेंगे ही, साथ ही अपने देश देशवासियों के स्वास्थ्य और देश की तरक्की व विकास के लिए भी जरूर आशीर्वाद मांगें। आप सभी छठी मैया से प्रार्थना कीजिएगा कि अब हम सबको कोरोना से मुक्ति दिलाएं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की तीव्रता कम हो गई है, लेकिन अभी पूरी तरह से गया नहीं है। इसलिए सभी लोग कोरोना का भी थोड़ा ध्यान रखिएगा और मास्क पहन कर रखिएगा। हालांकि जुर्माने का प्रावधान हटा दिया गया है, लेकिन अपनी सुरक्षा अपने हाथ में है। बीमार होने से कोई फायदा नहीं है। इसलिए कोरोना के सभी दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन जरूर कीजिएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments