Thursday, February 22, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयदिल्ली की बैंक्वेट हॉल्स एसोसिएशन ने केजरीवाल से मिलकर दिल्ली सरकार को...

दिल्ली की बैंक्वेट हॉल्स एसोसिएशन ने केजरीवाल से मिलकर दिल्ली सरकार को दिया धन्यवाद

  • दिल्ली की बैंक्वेट हॉल्स एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलकर दिल्ली में बैंक्वेट हॉल्स खोलने के लिए दिल्ली सरकार को धन्यवाद दिया दिल्ली में कोरोना को नियंत्रित करने में हमारे बैंक्वेट हॉल्स भी दिल्ली मॉडल का अहम हिस्सा हैं
  • कोरोना के मुश्किल वक्त में दिल्ली के बैंक्वेट हॉल्स एसोसिएशन का सहयोग और योगदान सराहनीय, भविष्य में भी इसी तरह मिलकर काम कर दिल्ली की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना है
  • केंद्र सरकार ने दिल्ली में बैंक्वेट हाॅल खोलने पर रोक लगा दी थी, हमने बड़ी मुश्किल से बैंक्वेट हाॅल को खुलवाया

नई दिल्ली : दिल्ली में बैंक्वेट हाॅल खोलने की अनुमति मिलने के बाद बैंक्वेट हाॅल एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से आज मुलाकात की और लाॅकडाउन की वजह से बर्बाद की कगार पर खड़ी बैंक्वेट इंडस्ट्री को बचाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना को नियंत्रित करने में हमारे बैंक्वेट हॉल्स भी दिल्ली मॉडल का अहम हिस्सा हैं। कोरोना के मुश्किल वक्त में दिल्ली के बैंक्वेट हाॅल्स एसोसिएशन का सहयोग और योगदान सराहनीय रहा। हमें भविष्य में भी इसी तरह मिल कर काम कर दिल्ली की अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाना है। सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार ने जिन राज्यों में कोरोना बढ़ रहा है, वहां बैंक्वेट हाॅल खोलने की अनुमति दे दी थी, लेकिन दिल्ली में रोक लगा दिया था। इस पर हमने केंद्र के लोगों को समझाया और बड़ी मुश्किल से बैंक्वेट हाॅल खुलवाया। इस दौरान बैंक्वेट हाॅल एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने अपनी समस्याएं भी बताई, जिनका मुख्यमंत्री ने समाधान करने का आश्वासन दिया है।

  • जरूरत पड़ने पर दिल्ली के लोग एक परिवार की तरह काम करते हैं, फिर पार्टीबाजी या धर्म-जाति नहीं चलती – अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में भी एक समय कोरोना के काफी केस होने लगे थे, लेकिन आप सभी लोगों के सहयोग और दिल्ली के लोगों के सहयोग से हम सभी ने मिलकर फिलहाल इसे काबू में पा लिया है और भगवान करें कि आगे भी कोरोना केस न बढ़ें। मैं हमेशा यही कहता हूं कि अपने दिल्ली के दो करोड़ लोग एक तरह से एक परिवार की तरह हैं। इस परिवार ने हमेशा एक साथ मिलकर काफी बड़े-बड़े काम किए हैं। हम लोगों ने दिल्ली में पिछले 5 साल में प्रदूषण 25 प्रतिशत तक कम किया। पिछले साल डेंगू को हमने नियंत्रित किया और अब हम लोगों ने कोरोना को भी नियंत्रित किया है। इसलिए पूरे दुनिया के लिए दिल्ली मॉडल एक केस स्टडी बन गया है कि हमने कैसे इसे नियंत्रित कर लिया या कैसे हालातों को काबू कर लिया। मैं सभी को कहता हूं कि इस का मूलमंत्र यही है कि हम सबने मिलकर काम किया। दिल्ली के दो करोड़ लोग, चाहे वो बीजेपी हों या कांग्रेस के हो या आम आदमी पार्टी हों, जब काम पर आते हैं तो सभी इकट्ठे हो जाते हैं। फिर पार्टीबाजी नहीं चलती है, फिर कोई धर्म, कोई जाति कुछ नहीं चलता है। फिर सभी एक परिवार के रूप में हम सभी काम करते हैं।

  • कोरोना के वक्त बैंक्वेट हाॅल एसोसिएशन के काफी मदद की- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब हम कोरोना से निपट कर रहे थे, आप सब लोगों ने बहुत साथ दिया। जब जून के महीने में केस बहुत ज्यादा बढ़ने लगे थे और अस्पतालों में बेड कम पड़ गए, तब स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आप लोगों को बुलाकर बात की थी और आप लोगों से अनुरोध किया था कि अस्पतालों के साथ बैंक्वेट हाॅल संबद्ध करेंगे। उन्होंने मुझे बताया कि आप लोगों से बहुत सहयोग मिला। आप लोगों ने मना करना तो दूर, आप लोगों ने पूरी तरह से सहयोग देने का निश्चय किया और हमें पूरा सहयोग मिला। हमें जहां जहां जरूरत थी, वहां पर बैंक्वेट इंडस्ट्री ने आकर सहयोग दिया। इसके लिए हम आप सभी लोगों का बहुत-बहुत शुक्रिया करना चाहते हैं। जब लाॅकडाउन का दौर था और गरीब लोगों के के घर में खाने को नहीं था, तो आप में से कई लोगों ने व्यक्तिगत रूप से सामने आकर खाने का इंतजाम किया। आप लोगों ने भंडारे का इंतजाम किया और बहुत लोगों ने अपने क्षेत्र में राशन भी बांटा। दिल्ली की जनता की तरफ से आप सभी लोगों का मैं शुक्रिया करता हूं। आप लोगों ने उस समय निःस्वार्थ भाव के साथ बहुत ज्यादा मदद की।

  • अब हमारा समय अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का आ गया है


सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब हमारा समय अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का आ गया है और अगर जल्दी ही इस पर काम नहीं किया गया, तो कोरोना से तो हम बच भी जाएंगे, लेकिन भुखमरी से मर जाएंगे। अभी बीच में जब केंद्र सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी कि पूरे देश में बैंक्वेट हाॅल खुल सकते हैं और हमे खोलने से मना कर दिया। फिर मैने जाकर उन्हें समझाया कि यह ठीक नहीं है, क्योंकि अगर आप पूरे देश के लिए मना करते तो समझ में आता। जिन राज्यों में ज्यादा कोरोना है, वहां पर बैंक्वेट हॉल खुल गए और दिल्ली में कम कोरोना है, लेकिन यहां पर खुलने नहीं दे रहे हैं, तो यह सही बात नहीं है, यहां भी खोलना चाहिए। इसके बाद उन्हें समझा-बुझाकर हम लोगों ने बड़ी मुश्किल से मनाया और वो लोग मान गए और कहे कि 15 अगस्त के बाद लेना। इसके बाद उन्होंने बैंक्वेट हाॅल खोलने की इजाजत दे दी है।

  • दिल्ली बाजार माॅडल लागू करने जा रहे हैं, इसका सभी को फायदा मिलेगा- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आप लोगों का यह सही मुद्दा है कि इसका एक एसओपी बनना चाहिए। मैं एसओपी बनवा कर दो-चार दिन में जारी करा दूंगा और आप लोग अपने बैंक्वेट हाॅल को सुचारू रूप से खोलिए। आप लोगों को दूसरे मुद्दे हैं, उसको लेकर कि आप लोगों के प्रतिनिधि को बुलाकर बैठक कर लेंगे, उसमें इंवायरमेंट और पार्किंग के मुद्दे पर विचार करेंगे। पार्किंग का काफी लंबा है, लेकिन इंवायरमेंट के मुद्दे पर बात करूंगा। हम चाहते हैं कि आपकी सभी समस्याओं का निदान हो और आपका कारोबार फले-फूले। हमने कल दिल्ली बाजार माॅडल लागू करने का ऐलान किया था। यह सुझाव इंडस्ट्री वालों की तरफ से आया है, लेकिन इसका फायदा सबको मिलेगा। उनका यह कहना है कि जैसे हमने जाॅब पोर्टल बनाया है। दिल्ली में बहुत सारे लोग बहुत सारे लोग हैं, जो बेरोजगार घूम रहे हैं। उनको यह नहीं पता कि वे रोजगार लेने के लिए किसके पास जाएं। इसी तरह, दिल्ली बहुत सारे लोग हैं जो रोजगार देना चाहते हैं। आपको भी नहीं पता है कि हमारा कारीगर कहां से मिलेगा, तो यह जाॅब पोर्टल दोनों लोगों को मिलाने का काम करता है। ऐसे ही मान लिया जाए कि हमारा वजीरपुर इडस्ट्रीयल एरिया है। वहीं के कुछ उद्यमी आए थे। उनका कहना है कि हम एक वेबसाइट बना रहे हैं।

  • सबका नाम लिख कर अगर हम वेबसाइट पर डालें, तो वह पूरी दुनिया के अंदर चला जाएगा

वेबसाइट में वजीरपुर इंडस्ट्रियल एरिया में जितने भी फैक्ट्रियां हैं और वह क्या प्रोडक्ट बनाती हैं। उन सबका नाम लिख कर अगर हम वेबसाइट पर डालें, तो वह पूरी दुनिया के अंदर चला जाएगा। पूरी दुनिया में किसी को भी वह माॅल खरीदना है, तो उनसे संपर्क कर सकता है। जो अपना कीमत डालना चाहता है, वह डाल सकता है। इसी तरह सभी बैंक्वेट इंडस्ट्री की जानकारी भी उस वेबसाइट पर डाल दिए जाए, तो इसका फायदा दूसरे राज्य में बैठे व्यक्ति को होगा। मान लीजिए कि मुम्बई में बैठे किसी व्यक्ति को दिल्ली में कोई कार्यक्रम करना है और उसके लिए उसे बैंक्वेट हाॅल बुक करना है। तो उसको उस वेबसाइट पर बैंक्वेट हाॅल की पूरी लिस्ट मिल जाएगी और वह व्यक्ति मुम्बई में बैठे ही दिल्ली के बैंक्वेट हाल की बुकिंग खुद कर सकता है। उस वेबसाइट को सरकार प्रमोट करेगी। उस वेबसाइट को सरकार आगे लेकर जाएगी। दिल्ली का जितना भी इंडस्ट्री, मार्केट, सर्विस सेंटर है, उसकी सभी सर्विसेज, सभी प्रोडक्ट और सारी इंडस्ट्री के जो भी प्रोडक्ट है, वह उस वेबसाइट पर आ जाएंगे, इससे सारे व्यापारियों और उद्यमियों और सर्विस सेक्टर के लोगों को अपना बिजनेस ग्लोबल लेवल पर ले जाने में काफी मदद मिलेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments