Homeअंतराष्ट्रीयपालिका परिषद के अध्यक्ष ने सरोजिनी नगर मार्केट से एनडीएमसी क्षेत्र के...

पालिका परिषद के अध्यक्ष ने सरोजिनी नगर मार्केट से एनडीएमसी क्षेत्र के लिए दो सप्ताह तक चलने वाले विशेष सफाई अभियान का शुभारंभ किया

~ मार्किट एसोसिएशन , आरडब्ल्यूए और गैर सरकारी संगठनों की सक्रिय भागीदारी के साथ 4000 कर्मचारियों के कार्यबल द्वारा एनडीएमसी ने विशेष सफाई अभियान चलाया

नई दिल्ली : 11 जून, 2022 : नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ( NDMC ) क्षेत्र में उच्चतम स्तर की स्वच्छता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से, पालिका परिषद के अध्यक्ष भूपिंदर सिंह भल्ला ने आज सुबह सरोजिनी नगर मार्केट, नई दिल्ली से एनडीएमसी क्षेत्र के लिए दो सप्ताह तक चलने वाले विशेष स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया । इस विशेष अभियान के शुभारंभ के अवसर पर एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय, सचिव विक्रम सिंह मलिक, वित्तीय सलाहकार पुष्कल उपाध्याय सहित एनडीएमसी के अनेक अधिकारी और सैकड़ों सफाई सेवक, बाजार और व्यापारी संघ के  पदाधिकारी और स्थानीय प्रतिनिधि उपस्थित थे और उन्होंने अभियान में सक्रिय रूप से भाग लिया।

इस अवसर पर एनडीएमसी, अध्यक्ष भल्ला ने बताया कि इस विशेष स्वच्छता अभियान का उद्देश्य नई दिल्ली क्षेत्र के खुले सार्वजनिक स्थानों , सड़कों, गलियों, सड़क के किनारे, मध्य किनारे से ठोस अपशिष्ट, निर्माण और विध्वंस मलबा, बेकार सामग्री, स्क्रैप और अप्रचलित वस्तुओं आदि को हटाना है ।  उन्होंने कहा कि यह अभियान सड़कों, गलियों और खुले सार्वजनिक स्थानों को उनके निर्धारित उद्देश्यों के लिए उपयोग करना भी सुनिश्चित करेगा। उन्होंने मार्केट एसोसिएशन के सदस्यों से यह सुनिश्चित करने का भी अनुरोध किया कि सभी दुकानदार अपने ठोस कचरे को निपटाने के लिए समुचित कूड़ेदान रखें और यह सुनिश्चित करें कि कोई भी कचरा सार्वजनिक क्षेत्र में न फेंके। पालिका परिषद अध्यक्ष ने सफाई सेवकों के साथ बातचीत की और शहर को साफ रखने में उनकी बहुमूल्य सेवाओं के लिए उन्हें धन्यवाद भी दिया।

इस अवसर पर एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा कि यह सफाई कार्य  न केवल नगरपालिका सफाई सेवक का कर्तव्य है, बल्कि ग्राहकों और आगंतुकों के लिए बाजार के परिसरों और परिवेश को साफ-सुथरा रखना मार्किट ट्रेडर्स एसोसिएशन का  भी दायित्व है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान कोई पालिका परिषद का ही कार्यक्रम नहीं है बल्कि यह नागरिक और नगर पालिका का आपसी सहयोग का जनभागीदारी कार्यक्रम है ।नई दिल्ली क्षेत्र में 2000 से अधिक सफाई सेवकों, सिविल इंजीनियरिंग विभाग के 1000 फील्ड कर्मचारियों, 1000 बागवानी मालियों के साथ-साथ स्थानीय निवासियों, दुकानदारों और विभिन्न आवसीई और मार्किट संघों की सक्रिय भागीदारी के साथ इसके 14 स्वच्छता सर्किलों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान पखवाड़े तक चलेगा।

स्वच्छता अभियान शुरू करने के बाद  पालिका परिषद अध्यक्ष श्री भल्ला ने बताया कि यह विशेष स्वच्छता अभियान 11 जून से 26 जून 2022 के बीच एनडीएमसी के सभी 14 सफाई सर्किलों में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान में प्रत्येक मार्केट एसोसिएशन, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की सक्रिय भागीदारी शामिल होगी। नई दिल्ली क्षेत्र के सामाजिक संगठनों, प्रतिष्ठित गैर सरकारी संगठनों और नागरिकों को इसे जन अभियान को सफल बनाने के लिए अपील भी की ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 + five =

Must Read