Wednesday, June 19, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयमुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 450 बेड के नव निर्मित बुराड़ी अस्पताल का...

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 450 बेड के नव निर्मित बुराड़ी अस्पताल का ऑनलाइन किया उद्घाटन

  • 700 बेड का बनाया जाएगा बुराड़ी अस्पताल, अभी 450 बेड के साथ किया गया शुरू
  • कोविड मरीजों के लिए बुराड़ी अस्पताल का 450 बेड और जुड़ जाने से दिल्ली के निवासियों को इलाज में काफी मदद मिलेगी
  • सभी के सहयोग से हमने कोरोना को नियंत्रित करने में विजय पाई है, लेकिन अभी हमने जीत हासिल नहीं की है
  • स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन उद्घाटन समारोह के दौरान मौके पर उपस्थित रहे


नई दिल्ली :मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज बुराड़ी में नव निर्मित अस्पताल का ऑनलाइन उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि फिलहाल बुराड़ी अस्पताल को 450 बेड के साथ शुरू किया जा रहा है। हालांकि यहां पर 700 बेड बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कोविड मरीजों के इलाज के लिए बुराड़ी अस्पताल में 450 बेड और जुड़ गए हैं, इससे दिल्ली के निवासियों को इलाज काफी मदद मिलेगी और आने वाले समय में यह अस्पताल आसपास के लोगों की सेवा करेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि डॉक्टर्स, नर्सेज, केंद्र व दिल्ली सरकार, सभी के सहयोग से हमने कोरोना को नियंत्रित करने में विजय पाई है, लेकिन अभी हमने जीत हासिल नहीं की है। वहीं, स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन उद्घाटन समारोह के दौरान मौके पर उपस्थित रहे, उन्होंने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे बुराड़ी अस्पताल का उद्घाटन करके बहुत खुशी हो रही है। कोरोना की वजह से और कुछ व्यक्तिगत व्यस्तताओं के चलते मैं अस्पताल के उद्घाटन के लिए मौके पर उपस्थित नहीं हो सका, इसलिए अस्पताल का ऑनलाइन उद्घाटन करना पड़ा। मैं कुछ दिन पहले अस्पताल का निरीक्षण करने आया था और तैयारियों का जायजा लिया। बुराड़ी अस्पताल को अभी 450 कोविड बेड से शुरू किया जा रहा है। इस अस्पताल के 450 बेड के जुड़ जाने से दिल्ली में कोविड बेड की संख्या में भी वृद्धि हो गई है। दिल्ली में जिस तरह से दिल्ली के लोगों, दिल्ली सरकार और केंद्र ने मिलकर कोरोना पर विजय पाई है, यह कहना तो सही है, लेकिन कोरोना की लड़ाई जीत ली है, यह कहना सही नहीं है। 


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले एक महीने से कोरोना के केस कम हुए हैं, मृत्यु दर कम हुआ है, रिकवरी दर में वृद्धि हुई है और पॉजिटिविटी का औसत कम हुआ है। यह सभी लोगों की मेहनत की बदौलत हुआ है। इसके लिए मैं सभी डॉक्टर्स, नर्सेज, पैरामेडिकल स्टाफ, अधिकारियों और जितने भी लोगों ने मेहनत की है, उन सभी को बधाई देना चाहता हूँ। यह बुराड़ी अस्पताल आने वाले समय में यहां के लोगों की खूब सेवा करेगा। यह अस्पताल सही समय पर शुरू कर दिया गया है, जब हम कोरोना से जूझ रहे हैं। मुझे बहुत खुशी है कि यह 450 बेड जो नए जुड़े हैं, वह कोरोना की लड़ाई में दिल्ली के लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगी।

 
बुराड़ी अस्पताल के उद्घाटन के अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन भी मौके मौजूद रहे। उन्होंने दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम की शुरुआत की। स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने सही समय पर अस्पताल को शुरू करने के लिए अधिकारियों को बधाई दी। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार बुराड़ी में 700 बेड का अस्पताल बना रही है। एक माह पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अस्पताल का दौरा कर कार्य की प्रगति का जायजा लिया था। कोविड-19 के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अस्पताल के निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा था, “बुराड़ी में दिल्ली सरकार का 700 बेड का नया विश्व स्तरीय अस्पताल बन रहा है। कोरोना के मद्देनजर मरीजों के इलाज के लिए हम फिलहाल यहां 450 बेड शुरू कर रहे हैं। इस अस्पताल में हर तीसरे बेड पर ऑक्सीजन की की व्यवस्था की गई है। इसके साथ 125 बेड पर सिलेंडर से ऑक्सीजन आपूर्ति की जाएगी।”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments