Homeअंतराष्ट्रीयदिल्ली सरकार बुजुर्गों और दिव्यांगों को मिलने वाली पेंशन की राह को...

दिल्ली सरकार बुजुर्गों और दिव्यांगों को मिलने वाली पेंशन की राह को बनाएगी आसान

  • – समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर पेंशन योजना को लेकर की गई चर्चा –
  • समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने अधिकारियों को दिशानिर्देश दिया कि बुजुर्गों और दिव्यांगो को मिलने वाली पेंशन समयबद्ध तरीक़े से जारी हो – हम दिल्ली के बुजुर्गों और दिव्यांगो को मिलने वाली पेंशन के लिए जल्द ही पेंशन कार्ड भी जारी करेंगे। इसके लिए तैयारी की जा रही है – दिल्ली सरकार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्लीवासियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है : राजेंद्र पाल गौतम

नई दिल्ली, 20 सितम्बर 2022 : दिल्ली में केजरीवाल सरकार बुजुर्गों और दिव्यांगों की पेंशन की राह और आसान करेगी। समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक किया। उन्होंने बुजुर्ग और दिव्यांगों को जारी की जाने वाली पेंशन की स्थिति की जानकारी ली। कैबिनेट मंत्री ने अधिकारियों को लाभार्थियों की सुविधा के लिए समयबद्ध तरीक़े से पेंशन जारी करने का निर्देश दिया। समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि हम दिल्ली के बुजुर्गों और दिव्यांगों को मिलने वाली पेंशन के लिए जल्द ही पेंशन कार्ड भी जारी करेंगे। इसके लिए तैयारी की जा रही है।

समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने बैठक के दौरान बुजुर्गों को दी जा रही पेंशन समेत विभिन्न सुविधाओं के बारे में चर्चा की। जिससे बुजुर्गों और दिव्यांगो को दी जाने वाली पेंशन को और आसान बनाया जा सके। उन्होंने विभाग के अधिकारियों से बुजुर्गों और दिव्यांगो को दी जा रही पेंशन की स्थिति की जानकारी लेते हुए समयबद्ध तरीक़े से भुगतान करने के निर्देश दिए। वहीं बैठक के दौरान कैबिनेट मंत्री ने ओल्डएज होम्स में दी जाने वाली सुविधाओं की स्थिति की जानकारी ली। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि ओल्डएज होम् रहने वाले बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य, भोजन और मनोरंजन का भी ध्यान रख रही है। जिससे परिवार से दूर रह रहे बुजुर्गों को अपने परिवार की कमी महसूस ना हो सके।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार हर महीने क़रीब 4 लाख 52 हज़ार बुजुर्गों को पेशन देती है। इसमें बुजुर्गों को ढाई हज़ार रुपये पेंशन प्रदान करती है। वही क़रीब एक लाख 14 हज़ार दिव्यांगों को ढाई हज़ार रुपये पेंशन देती है। समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि बुजुर्ग और दिव्यांगो हर महीने सरकार के तरफ़ से दी जाने वाली पेंशन का इंतज़ार करते है। इसमें हमारा दायित्व बनता है कि उन्हें वह पेंशन समयबद्ध तरीक़े से जारी करें। इससे उन्हें रोज़ मारा की चीजे लेने में सुविधा मिलेगी। बुजुर्ग और दिव्यांगो को दी जाने वाली पेंशन योजना के लिए जल्द ही पेंशन कार्ड जारी की जाएगी। इसके लिए तैयारी चल रही है। हम सबकी ज़िंदगी में हमारे बुजुर्गों का स्थान बहुत बड़ा होता है। हमारे बीच कुछ बुजुर्ग ऐसे भी होते हैं, जिनके पास उनका अपना घर नहीं होता। ऐसे सभी बुजुर्गों के बेटे के रूप में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने उनके रहने के लिए ओल्डएज होम्स में विश्वस्तरीय सुविधा मुहैया करा रहे हैं। दिल्ली सरकार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्लीवासियों के बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 1 =

Must Read