Sunday, April 21, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयदिल्ली में फिल्म शूटिंग को बढ़ावा दे रही है दिल्ली नगर निगम

दिल्ली में फिल्म शूटिंग को बढ़ावा दे रही है दिल्ली नगर निगम

  • नीति में किए जाएंगे बड़े बदलाव

नई दिल्ली,  25 नवंबर 2023 : दिल्ली नगर निगम प्रशासन ने बताया कि दिल्ली को एक फिल्म शूटिंग केन्द्र के रूप में विस्तारित करने पर ध्यान केन्द्रित करने वाले प्रोड्यूसरों के साथ एक रिव्यू बैठक, अति. आयुक्त (प्र. एवं सू.) की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक के दौरान फिल्म लाईन प्रोड्यूसरों ने अपने तथ्य प्रस्तुत किए तथा सुझाव भी दिए। उन्होंने बताया कि एक दिन की शूटिंग के लिए वर्तमान दरें अत्यधिक उच्च हैं। इन्हें 8 घंटों की तीन शिफ्टों में विभाजित किया जाए तथा दरें भी 8 घंटों की शिफ्ट के अनुसार होनी चाहिए। दिल्ली में दिल्ली नगर निगम फिल्म शूटिंग को बढ़ावा दे रही है और इसे देखते हुए नीति में कई बड़े बदलाव किए जाएंगे।

निगम अधिकारी ने बताया कि फिल्मकर्मी दल के वाहनों एवं वैनीटी वैन के लिए पार्किंग संविदाकार पार्किंग अनुचित दरें प्रभारित करते हैं। यह सुझाव दिया गया कि, निगम द्वारा फिल्म शूटिंग शुल्क के साथ ही पार्किंग प्रभार ले लिये जाने चाहिए। फिल्म शूटिंग की दरें निजी सम्पत्ति में हुई फिल्म शूट हुए मामलों के लिए मानक दरों से कम होनी चाहिए। शुल्क-स्लैब, फिल्म शूट की श्रेणी जैसे  वेब सीरीज, फिल्म शूटिंग, फोटोशूट, डाक्यूमेंट्री आदि भिन्नता के आधार पर निर्धारित किए जाएं।

अनुमति जारी करने के लिए दिल्ली सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा लिया जाने वाला 15 दिनों का समय बहुत अधिक है। सुझाव दिया गया कि इस अवधि को काफी कम किया जाए। अनुरोध किया गया कि, मामले को आवश्यक रूप से निगम द्वारा पर्यटन विभाग के समक्ष उठाया जाना चाहिए। शूटिंग समय / दिनों तथा परिवर्तन / स्थान में वृद्धि के मामले में तुरंत शूटिंग अनुमति प्रदान करने के लिए अनुमति-पत्र में, नियमों में छूट को आवश्यक रूप से रखा जाए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments