Sunday, April 21, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयप्रदूषण पर मार के लिए एनडीएमसी ने टैंक क्षमता वाली एंटी स्मॉग...

प्रदूषण पर मार के लिए एनडीएमसी ने टैंक क्षमता वाली एंटी स्मॉग गन की तैनात

– वायु प्रदूषण को कम करने के लिए 17 हजार लीटर की है क्षमता
– फुटपाथ, झाड़ियाँ और पौधे तक कुशलतापूर्वक छिड़काव
– तीन घंटे तक नॉन-स्टॉप पानी की आपूर्ति मिलने के कारण लगातार देर तक काम कर सकेगी

नई दिल्ली,  25 नवंबर 2023 : नई दिल्ली क्षेत्र में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए,  नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने अब लंबे समय तक छिड़काव के लिए बिना रुके चलने वाली सबसे बड़ी पानी की टंकी क्षमता वाली एक और एंटी स्मॉग गन तैनात करके वायु प्रदूषण रोकने की अपनी पहल को एनडीएमसी ने और मजबूती प्रदान कर दी है। एनडीएमसी प्रशासन ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि नई दिल्ली क्षेत्र में वातावरण में वायु प्रदूषकों को कम करने के उद्देश्य से एनडीएमसी “वायु प्रदूषण“ के नियंत्रण के लिए गहन उपाय कर रही है, जिसमें चौबीसों घंटे के लिए एक और एंटी स्मॉग गन जैसी नवीनतम और सबसे बड़ी क्षमता वाली मशीनरी को भी शामिल कर लिया गया है। इसके अलावा एनडीएमसी द्वारा एक और एंटी-स्मॉग गन/मिस्ट स्प्रे मशीन खरीदी गई थी और इसका उपयोग एनडीएमसी क्षेत्र में पंत मार्ग में किया जा रहा है। दूसरी ओर, 5 हजार से 10 हजार लीटर तक पानी की क्षमता के 18 पानी के टैंकर/ट्रॉली एनडीएमसी द्वारा पानी के छिड़काव के लिए भी तैनात किए गए हैं। इनमें एसटीपी-उपचारित पानी का उपयोग करके नई दिल्ली की मुख्य सड़कों के किनारे पेड़ों और झाड़ियों पर पानी का छिड़काव करने के लिए दो से तीन यात्राएं रोजाना की जा रही है।

एनडीएमसी ने अब अपने क्षेत्र में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए 17 हजार लीटर क्षमता की सबसे बड़ी पानी की टंकी के साथ टाटा निर्मित 28 टन सीएनजी ट्रक चेसिस पर नई एंटी-स्मॉग गन लगा कर क्षेत्र में तैनात कर दिया है। इतनी बड़ी पानी की टंकी की क्षमता के कारण, अब यह एंटी-स्मॉग गन स्प्रे के लिए लगातार तीन घंटे तक नॉन-स्टॉप पानी की आपूर्ति मिलने के कारण लगातार देर तक काम कर सकेगी, जिससे डेड माइलेज कम हो जाएंगे।

प्रदूषण सम्भावित क्षेत्रों में पानी छिड़काव के अधिकतम कवरेज क्षेत्र के लिए इस एंटी स्मॉग गन की तोप में 45 डिग्री तक ऊर्ध्वाधर गति और 220 डिग्री तक क्षैतिज गति तक इसे घुमाया जा सकता है। एनडीएमसी की एंटी-स्मॉग गन में अब फुटपाथ, झाड़ियाँ और पौधे तक कुशलतापूर्वक छिड़काव और अन्य स्थानों को धोने / स्वच्छता उपायों आदि के लिए साइड नोजल के साथ 30 से 50 मीटर तक पानी फेंकने की क्षमता रखी गयी है। एनडीएमसी की नवीनतम एंटी स्मॉग गन की फॉग तोप ( छिद्र ) की संख्या 30 है। नोजल की संख्या और प्रति नोजल पानी का डिस्चार्ज डेढ़ लीटर प्रति मिनट है। 4-5 स्टाफ सदस्यों द्वारा दो शिफ्टों में एनडीएमसी क्षेत्र में एवेन्यू रोड / मार्गों के आसपास एंटी स्मॉग गन का कुल औसत कवरेज क्षेत्र 70 किमी प्रति दिन का रहेगा।

इसके अतिरिक्त, विशेष स्वच्छता अभियान में प्रतिदिन स्वच्छता टीमों द्वारा फुटपाथ और सड़कों पर न केवल झाड़ू से सफाई की जा रही है, बल्कि पानी छिड़काव और धार से धूल या अन्य वायु प्रदूषण फैलाने वाले तत्वों को भी साफ किया जा रहा है। एनडीएमसी क्षेत्र में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए यह पहल बहुत महत्वपूर्ण है। पालिक परिषद क्षेत्र में ये सभी प्रदूषण रोधी गतिविधियां/पहल समर्पित प्रशिक्षित टीमों द्वारा जारी हैं और वरिष्ठ अधिकारियों/ विभागाध्यक्षों के स्तर पर नियमित रूप से निगरानी की जा रही है।

नई दिल्ली क्षेत्र में प्रतिदिन विभिन्न क्षेत्रों से लाखों लोग आते हैं। इसलिए, एक नागरिक निकाय के रूप में एनडीएमसी के लिए नई दिल्ली क्षेत्र में वायु प्रदूषण को रोकना और नियंत्रित करना और अधिक महत्वपूर्ण है। एनडीएमसी नई दिल्ली क्षेत्र के आगंतुकों और नागरिकों से आग्रह करती है कि वे व्यक्तिगत स्तर पर भी वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। चूंकि प्रकृति स्वयं प्रदूषण का समाधान और रोकथाम नहीं कर सकती है, इसलिए यह मनुष्य का कर्तव्य बन जाता है कि वह पर्यावरण में प्रदूषण का स्वयं समाधान करे और उसे रोके भी। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments