Friday, April 12, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयदिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय ने डिग्री और डिप्लोमा में 40 से...

दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय ने डिग्री और डिप्लोमा में 40 से अधिक पाठ्यक्रमों की पेशकश की

– विश्वविद्यालय में छात्रों के पहले बैच के साथ हमारा अनुभव शानदार रहा है, अब हम दूसरे बैच का स्वागत करने के लिए तैयार हैं – डीएसईयू में पहले बैच के 400 से अधिक छात्रों को फीस माफी और छात्रवृत्ति मिली, पात्र आवेदक छात्रों को आर्थिक कारणों से एडमिशन लेने से इनकार नहीं किया जाएगा – विश्वविद्यालय ने डेटा एनालिटिक्स प्रोग्राम के छात्रों को सुविधाजनक पढाई के लिए लैपटॉप प्रदान किया – शिक्षा को परिवार की आय से प्रतिबंधित नहीं किया जाना चाहिए, सभी योग्य छात्रों को  डीएसईयू में छात्रवृत्ति प्राप्त होगी, महिलाओं के लिए विशेष योजनाओं की घोषणा – प्रो. नेहारिका वोहरा

नई दिल्ली, 10 जुलाई 2022 : दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक वर्ष 2022-2023 के लिए डिप्लोमा एवं डिग्री में 40 से अधिक कार्यक्रमों की पेशकश की है। इस साल विश्वविद्यालय में महिलाओं के लिए एक विशेष योजना शुरू होगी। विश्वविद्यालय ने उद्घाटन बैच के छात्रों के साथ पहला शैक्षणिक वर्ष सफलता पूर्वक पूरा कर लिया है। इस सफलता में छात्रों द्वारा दी गई प्रतिक्रिया का योगदान रहा है। डी.एस.ई.यू. की कुलपति प्रो. डॉ. नेहारिका वोहरा ने इस शैक्षणिक वर्ष की योजनाओं पर कहा कि हमारा डी.एस.ई.यू. में छात्रों के पहले बैच के साथ एक समृद्ध अनुभव रहा है। दूसरे बैच का स्वागत के लिए हम उत्सुक हैं। हमने छात्रों के प्रायोगिक ज्ञान, इंटर्नशिप एवं प्लेसमेंट के अवसरों का सहयोग करने और छात्रों के सीखने के लिए एक बाधा मुक्त माहौल बनाने के लिए 60 से अधिक उद्योग भागीदारों को साथ जोड़ा है।

उन्होंने कहा कि हमारी उद्योग भागीदारी डी.एस.ई.यू. में पढ़ाये जा रहे कार्यक्रमों को सुविधाजनक बना रही है और छात्रों को उनके सीखने के अनुभव को बेहतर बनाने व संसाधनों तक पहुंचने के साधन प्रदान करने में अतिरिक्त सहायता कर रही है। एक उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि हमारे डेटा एनालिटिक्स प्रोग्राम को छात्रों को नवीनतम तकनीकों को सीखाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जब कुछ छात्रों ने इन सॉफ्टवेयरों तक पहुंचने के लिए लैपटॉप नहीं होने की चिंता जताई, तो विश्वविद्यालय ने डेटा एनालिटिक्स प्रोग्राम के 15 से अधिक छात्रों को सीखने में सहायता करने के लिए सेकेंड-हैंड रीफर्बिश्ड एवं रिपेयर्ड लैपटॉप प्रदान किए। ये ज्यादातर पहली पीढ़ी के शिक्षार्थी हैं और इसी कारण हमारे लिए यह सुनिश्चित करना और भी आवश्यक हो जाता है कि संसाधनों की कमी के कारण उनकी शिक्षा प्रतिबंधित न हो।

छात्रों को शुल्क-माफी और छात्रवृत्ति प्राप्त करने में सहायता करने के लिए विश्वविद्यालय के पास एक समर्पित टीम है। चल रहे शैक्षणिक वर्ष की समीक्षा के लिए पिछले वर्ष विश्वविद्यालय ने अपने कैंपस निर्देशक एवं नेतृत्व टीम के साथ छात्रों के नियमित इंटरैक्टिव सत्र भी किये। विश्वविद्यालय के दृष्टिकोण पर प्रकाश डालते हुए डी.एस.ई.यू. के रजिस्ट्रार अश्विनी कंसल ने कहा कि विश्वविद्यालय सभी योग्य उम्मीदवारों के नौकरी उन्मुख डिग्री हासिल करने के अधिकार को महत्वपूर्ण समझता है। हम डी.एस.ई.यू. में समाज के सभी वर्गों से आने वाले छात्रों के लिए अधिक अवसर प्रदान करने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। कई आय आधारित छात्रवृत्तियां, 10 से अधिक संस्थागत छात्रवृत्ति के साथ-साथ बाहरी छात्रवृत्तियां भी हैं, जिनका छात्र लाभ उठा सकते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि डी.एस.ई.यू. ने 300 से अधिक संस्थागत छात्रवृत्ति (डी.एस.ई.यू. टॉपर्स छात्रवृत्ति) एवं 110 से अधिक बाहरी छात्रवृत्तियां शुरू की हैं, जिनमें से कुछ हमारे उद्योग भागीदारों द्वारा समर्थित हैं, जैसे- के.सी. महिंद्रा छात्रवृत्ति, टाटा पावर स्कॉलरशिप, जय कृष्ण छात्रवृत्ति, आदि, की  शैक्षणिक वर्ष 2021 में प्रवेश लेने वाले छात्रों को प्राप्त हुई हैं। इसके साथ ही, विश्वविद्यालय, उच्च शिक्षा निदेशालय द्वारा दी गई मेरिट – कम – मीन्स छात्रवृत्ति (100 फीसद, 50 फीसद और 25 फीसद) के लिए डी.एस.ई.यू के डिग्री कार्यक्रमों से योग्य लगभग 370 छात्रों लगभग के आवेदन में उनकी सहायता कर रहा है और डिप्लोमा कार्यक्रमों से लगभग 67 छात्रों के लिए डी.एस.ई.यू. दिल्ली सरकार के कल्याण विभाग के ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से पोस्ट मैट्रिक मेरिट छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए छात्रों का सहयोग कर रहा है।

डी.एस.ई.यू. पूर्णकालिक डिप्लोमा, अंशकालिक डिप्लोमा, एवं स्नातक डिग्री कार्यक्रमों सहित 40 से अधिक कार्यक्रमों के लिए आवेदन स्वीकार कर रहा है। डिप्लोमा प्रोग्राम एवं  बी.ए / बी. एस. सी. डिजिटल मीडिया एंड डिज़ाइन  के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 14  जुलाई 2022 है। 15 स्नातक डिग्री कार्यक्रमों के लिए आवेदन 15 अगस्त 2022 तक खुले हैं। अधिक जानकारी के लिए www.dseu.ac.in पर जाएं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments