Tuesday, June 18, 2024
Homeताजा खबरेंनागरिक सुरक्षा निदेशालय ने अंतर जिला व्यावसायिक एवं खेलकूद प्रतियोगिता-2022 का किया...

नागरिक सुरक्षा निदेशालय ने अंतर जिला व्यावसायिक एवं खेलकूद प्रतियोगिता-2022 का किया आयोजन

  • नागपुर में उन्नत प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है
  • प्रतियोगिताओं में 2000 से अधिक नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों ने भाग लिया

नई दिल्ली, 17 अक्टूबर 2022: नागरिक सुरक्षा निदेशालय, दिल्ली ने होमगार्ड महानिदेशालय, केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान, राजा गार्डन, नई दिल्ली के परेड ग्राउंड में नागरिक सुरक्षा अंतर जिला मासिक एवं खेलकूद प्रतियोगिता 2022 का आयोजन किया। दिल्ली सरकार के राजस्व विभाग में मंडल आयुक्त-सह-प्रधान सचिव व नागरिक सुरक्षा के निदेशक के. आर. मीणा कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रहें और उन्होंने समारोह का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में विभिन्न जिलों के डीएम/एडीएम / एसडीएम और नागरिक सुरक्षा अधिकारी, बाईन और स्वयंसेवकों ने भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान परेड ड्रिल, पीटी, अग्रिशमन, बचाव और प्राथमिक चिकित्सा की श्रेणियों के तहत प्रतियोगिताओं में 2000 से अधिक नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों ने भाग लिया।

नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों में विश्वास पैदा करने में उपयोगी होंगे ये कौशल: मीणा
मुख्य अतिथि के. आर. मीणा ने नागरिक सुरक्षा अंतर जिला व्यवसायिक एवं खेलकूद प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह आयोजन में नागरिक सुरक्षा कोर के अधिकारियों और स्वयंसेवकों द्वारा किए गए प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजनों के दौरान सीखे गए कौशल वास्तविक आपदा परिदृश्य में काम करते हुए नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों में विश्वास पैदा करने में उपयोगी होंगे। उन्होंने घोषणा की और प्रतियोगिताओं को खोलने की घोषणा की। कनिष्ठ स्टाफ अधिकारी (ना.सु.) ए. के. वर्मा ने प्रतिभागियों को शपथ दिलाई। उद्घाटन समारोह के अंत में राहुल सूदन, वरिष्ठ स्टाफ अधिकारी (ना.सु.) ने मुख्य अतिथि अन्य अतिथियों, जिलाधीशों और आयोजकों को इस आयोजन को सफल बनाने के लिए अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद दिया।

  • 60 साल पूरे होने पर अपना हीरक जयंती वर्ष मना रही है कोर
    स्वागत भाषण के दौरान संतोष कुमार राय (आईएएस), उपायुक्त (मुख्य) -सह- और जिला (नई दिल्ली जिला), राजस्व विभाग ने कहा कि नागरिक सुरक्षा कोर 2022 में 60 साल पूरे होने पर अपना हीरक जयंती वर्ष मना रही है। उन्होंने कहा कि नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों को जिला स्तर पर बुनियादी प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय आपदा मोचन बन (एनडीआरएफ) अकादमी, नागपुर में उन्नत प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। उन्होंने आगे कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताएं नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों को आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में और युद्ध के समय की चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रेरित करने का एक अच्छा तरीका है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments