Friday, April 12, 2024
Homeदिल्लीशिकायत करने पर 24 घंटे के भीतर उठेगा कूड़ा : महापौर

शिकायत करने पर 24 घंटे के भीतर उठेगा कूड़ा : महापौर

  • सीएम केजरीवाल का सपना है कि पूरी तरह से स्वच्छ हो दिल्ली
  • अधिकारी, कर्मचारी, पार्षद, विधायक सभी सफाई करने में लगे हैं
  • ऐप में आने वाली शिकायतों को तीन एजेंसी करेगी मॉनिटर
  • सहयोग जरूर दें ताकि हम दिल्ली को वर्ल्ड क्लास बना सकें

नई दिल्ली, 25 अगस्त 23

दिल्ली में अगर कूड़ा या गंदगी दिखती है तो ’311’ ऐप के जरिए शिकायत कर सकते हैं। दिल्ली नगर निगम की महापौर डॉ शैली ओबरॉय ने बुधवार को सिविक सेंटर में उपमहापौर आले मोहम्मद इकबाल और नेता सदन मुकेश गोयल के साथ आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए उक्त बातें कही। उन्होंने कहा कि दिल्ली नगर निगम की ’आप’ सरकार ने बड़ा फैसला किया है। दिल्ली में कूड़ा और सफाई संबंधी किसी भी शिकायत का निस्तारण 24 घंटे के भीतर किया जाएगा। इसके अलावा महापौर ने कहा कि कचरा संवेदनशील प्वाइंट (गार्बेज वल्नरबल प्लाइंट) की शिकायत मिलने पर 14 दिन में उसे हटा दिया जाएगा।

महापौर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि सभी डीसी को आदेश दिया गया है कि इस ऐप से जुड़ी समस्याओं का समाधान दैनिक स्तर पर किया जाए। सीएम अरविंद केजरीवाल का सपना है कि दिल्ली पूरी तरह से साफ हो। इसके लिए हम सभी खुद ग्राउंड पर जाकर सफाई कर रहे हैं। वहीं, उपमहापौर आले मोहम्मद इकबाल ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में हम दिल्ली को देश की नंबर वन नगर निगम बनाने जा रहे हैं। जबकि नेता सदन मुकेश गोयल ने बताया कि दिल्ली की जनता से अपील करता हूं कि कूड़े को इधर उधर फेंकने के बजाए उसे कूड़े की गाड़ी में ही डालें।

महापौर ने कहा कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में मेगा सफाई अभियान की शुरुआत हुई है। इस अभियान का नाम ’अब दिल्ली होगी साफ’ है। इस सफाई अभियान के तहत एमसीडी के अधिकारी, कर्मचारी, पार्षद, विधायक सभी दिल्ली के लोगों के साथ प्रत्येक वार्ड की सफाई करने में लगे हैं। दिल्ली की जनता की शिकायतों के लिए एमसीडी का ’311’ नाम से एक ऐप है। इस ऐप पर जाकर अगर आप अपने इलाके में सफाई को लेकर कुछ भी शिकायत करते हैं, तो उसे तत्काल ठीक किया जाएगा।

महापौर ने कहा कि कूड़ा, गढ्ढा, स्ट्रीट लाइट, पार्क आदि से संबंधित समस्या की शिकायत लोग ऐप पर कर सकते हैं। शिकायत करने के लिए आपको उस समस्या का फोटो क्लिक कर लोकेशन के साथ ऐप पर भेज देना है। आपकी समस्या का समाधान 24 घंटे के भीतर किया जाएगा। दिल्ली के सभी डीसी को आदेश दिया गया है कि इस ऐप से जुड़ी समस्याओं का समाधान दैनिक स्तर पर किया जाए। दिल्ली के सभी 12 जोनों का डीसी अपने-अपने स्तर पर निरीक्षण करें और इसकी फोटो लोकेशन के साथ ऐप पर डालें। संवेदनशील कूड़ा प्वाइंट की शिकायतों को 2 सप्ताह के भीतर हल किया जाएगा। इस ऐप में जितनी भी शिकायत आएंगी उनको दिल्ली की तीन एजेंसी मॉनिटर करेंगी। इनमें पर्यावरण विभाग, एमसीडी और कमिशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट शामिल है।

महापौर ने कहा कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का सपना है कि दिल्ली पूरी तरह से साफ हो। इसके लिए हम सभी खुद ग्राउंड पर जाकर सफाई कर रहे हैं और करवा रहे हैं। मैं दिल्ली की जनता से भी अपील करती हूं कि सीएम केजरीवाल के इस मिशन में हमारा सहयोग करें। इसके लिए आपको सिर्फ एक ही काम करना है कि जहां-जहां कूड़ा दिखे उसकी शिकायत ऐप पर करनी है। इस ऐप को चलाना बहुत आसान है। आप आसानी से इस पर शिकायत भेज सकते हैं। आप सभी अपना सहयोग जरूर दें ताकि हम दिल्ली को वर्ल्ड क्लास बना सकें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments