Homeदिल्लीहरेला उत्सव : गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल में वृक्षारोपण अभियान के तीसरे...

हरेला उत्सव : गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल में वृक्षारोपण अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत

गुरु तेग बहादुर अस्पताल ने इस वर्ष कम से कम 1000 पेड़ लगाने की प्रतिबद्धता के साथ अपने वृक्षारोपण अभियान को तीसरे चरण तक जारी रखा

नई दिल्ली, 16 जुलाई 2022 : दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष राम निवास गोयल ने वृक्षारोपण अभियान शुरू किया। इस अवसर पर विधायक एवं गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल में रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष कुलदीप कुमार हॉस्पिटल के चिकित्सा निदेशक सुभाष गिरी के अलावा कई डॉक्टर भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान फलदार वृक्षों जैसे आम, चीकू, मौसमी पेड़ सहित विभिन्न पेड़ लगाए गए, जो न केवल भविष्य में फल देंगे बल्कि छाया प्रदान करेंगे और पर्यावरण को संरक्षित करने में मदद करेंगे।

राम निवास गोयल ने इस अवसर पर बोलते हुए आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हर आदमी को एक पेड़ गोद लेकर उसका संरक्षण करना चाहिए। हमें पौधरोपण करने के बाद उसके जीवन पर भी ध्यान रखना होगा नहीं तो पौधरोपण का समुचित लाभ नहीं मिल पायेगा। गोयल ने वहां उपस्थित डॉक्टर, हॉस्पिटल कर्मचारियों और उपस्थित लोगों को पर्यावरण को सुरक्षित और संरक्षित करने की शपथ भी दिलायी।

चिकित्सा निदेशक शुभाष गिरी ने कहा की उपरोक्त अभियान के आयोजन के लिए इस दिन को चुनने का कारण हरेला उत्सव की शुरुआत है, जो पूरे भारत में, विशेष रूप से उत्तराखंड में मनाया जाता है। हरेला का अर्थ है हरे रंग का दिन और भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करने के लिए श्रावण (हिंदू चंद्र कैलेंडर का पांचवां महीना) के महीने में मनाया जाता है। उन्होंने आगे कहा कि सभी को अपने जीवन में कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए। स्थानीय आरडब्ल्यूए, नर्सिंग यूनियन और आरकेएस सदस्यों की भागीदारी के साथ वृक्षारोपण अभियान को और अधिक सफल बनाया गया, जिन्होंने जीटीबीएच परिसर में लगाए गए पौधों की देखभाल करने और अधिक से अधिक पेड़ लगाने का संकल्प लिया। बढ़ती जागरूकता और शहर में घटते हरित आवरण के लिए चिंता के कारण लोग बड़ी संख्या में उपस्थित हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

7 − 4 =

Must Read