Homeदिल्लीमदन लाल खुराना उन लोगों में से थे जिन्होंने कुर्सी को सिर्फ...

मदन लाल खुराना उन लोगों में से थे जिन्होंने कुर्सी को सिर्फ सेवा का माध्यम बनाया : JP नड्डा

मदन लाल खुराना के पास संघर्ष भी था और समाधान भी- मदन लाल खुराना के रास्ते पर चलकर हम उन्हें सच्ची श्रद्धांजली दे सकते हैं : जगत प्रकाश नड्डा / मदन लाल खुराना ने भाजपा को मास ऑर्गनाइजेशन के रुप में पहचान दिलाई – दिल्ली में विकास की नई गाथा लिखने का कार्य मदन लाल खुराना ने किया था – मदन लाल खुराना के विचारों और पदचिन्हों पर चलकर दिल्ली का सर्वांगिण विकास हो सकता है : आदेश गुप्ता / गरीबों एवं झुग्गी झोपड़ी वालों के प्रति मदल लाल खुराना जैसी संवेदनशीलता किसी भी नेता में नहीं दिखी : रामवीर सिंह बिधूड़ी

नई दिल्ली, 16 अक्टूबर 2022 : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता मदन लाल खुराना एक ऐसी शख्सियत थे जो सिर्फ विचारधाराओं और मुद्दों से जुड़े थे। वे कभी कुर्सी के लिए नहीं जुड़े बल्कि मुद्दों तक पहुंचने के लिए कुर्सी को सिर्फ एक माध्यम बनाया। यही कारण है कि आज वे हम सब के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। शनिवार को पूर्व मुख्यमंत्री मदन लाल खुराना की जन्मजयंती के अवसर पर आयोजित प्रथम मदन लाल खुराना मेमोरियल लेक्चर को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा कि विचारधाराओं और मान्यताओं के लिए मदन लाल खुराना ने पूरा जीवन लगा दिया और उस वक्त खोने के लिए सब कुछ था लेकिन पाने के लिए कुछ भी नहीं था।

मदन लाल खुराना के राजनीतिक सफर पर आधारित एक लघु चित्र देखने के उपरांत जगत प्रकाश नड्डा ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी पार्टी की नींव ऐसे दिग्गजों ने रखी है जिन्होंने विचार पर अडिग होकर विषम परिस्थितियों में भी आगे बढ़ते रहे। मदन लाल खुराना उन लोगों में से थे जिन्होंने आपातकाल के वक्त जेल में 19 महीने गुजारे। उन्होंने कहा कि आपातकाल में मीसा के तहत एक लाख 30 हज़ार लोग जेल के अंदर गए जिनमें से 70 हज़ार लोग भाजपा की विचारधारा से जुड़े हुए थे। लेकिन उन परिस्थितियों में भी जो लोग खड़े रहे, उनके बदौलत ही आज पार्टी खड़ी हैं।

जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि आज अगर भाजपा 18 करोड़ सदस्यों की पार्टी बनी है तो उनमें मदन लाल खुराना जैसे शख्सियत की त्याग और खुद का समर्पण का ही नतीजा है। क्योंकि उनके पास संघर्ष भी था और समाधान भी। जब लोग मेट्रो की कल्पना तक नहीं करते थे, उस वक्त मदन लाल खुराना की कोई भी बात बिना मेट्रो के नहीं होती थी। उन्होंने कहा कि 11 चुनावों में 10 चुनाव जीतकर उन्होंने साबित कर दिया कि दिल्ली उनके दिल में बसती थी।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि मदन लाल खुराना जी के कुशल नेतृत्व का उदाहरण दिल्ली में बहुत कुछ मिल जाएगा। भारतीय जनसंघ और भारतीय जनता पार्टी को एक कार्यकर्ता आधारित पार्टी से एक मास ऑर्गनाइजेशन के रुप में एक अलग पहचान दिलाई है। उन्होंने सभी से मदन लाल खुराना के विचारों और उनकी पदचिन्हों पर चलने की बात करते हुए कहा कि मदन लाल खुराना की जो गरीब एवं झुग्गी झोपड़ी में रहने वालो के प्रति उनकी संवेदनशीलता किसी के अंदर भी नहीं है।

आदेश गुप्ता ने कहा कि मदल लाल खुराना एक ऐसे शख्सियत थे जिन्हें अपने व्यस्त कार्यक्रम के बीच में ही इस बात की बेचैनी होती थी कि कोई गरीब उनका इंतजार कर रहा है तो बीच कार्यक्रम में ही वे उनकी समस्याओं का समाधान करने लगते थे। उन्होंने कहा कि विकास की कई सारी बातें या कई कार्य मदल लाल खुराना ने किया। चाहे वह विश्वविद्यालय बनवाने की बात हो या फिर दिल्ली के अंदर फ्लाईओवर। दिल्ली के अंदर मेट्रो लाने का काम, अनाधिकृत कॉलोनियों को पहचान दिलाने का कार्य हो। आदेश गुप्ता ने कहा कि आज भी मोती नगर के 75 जे जे कलस्टर कॉलोनियों में रहने वालों के अंदर जो कि मदल लाल खुराना जी का विधानसभा क्षेत्र था, वे बसते हैं। हमने खुद ही झुग्गी सम्मान यात्रा शुरु की थी तो मदन लाल खुराना से ही प्रेरित होकर शुरु किया था। वे हम सब के लिए हमेशा प्रेरणाश्रोत बने रहेंगे और उनके विचारों और कार्यशैली को अपनाकर भाजपा आगे भी कार्य करती रहेगी।

नेता प्रतिपक्ष श्री रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि मदन लाल खुराना का पूरा जीवन ही प्रेरणास्त्रोत रहा है। आज भी अगर दिल्ली ही नहीं अन्य राज्यों के बेहतर मुख्यमंत्रियों की लिस्ट तैयार की जाए तो उसमें मदन लाल खुराना का नाम अग्रणी होगा। उन्होंने कहा कि एक मुख्यमंत्री के रुप में कार्य करते हुए उनके अंदर का सेवा भाव इस तरह थी कि एक बार झुग्गीवासियों के कार्य के लिए उन्होंने तत्कालिन प्रधानमंत्री वी पी सिंह को बुला दिया था। ऐसे शख्सियत का पूरा जीवन हम सब को प्रेरित करता रहेगा। राजनीति उनके लिए सिर्फ एक सेवा का माध्यम था और कुछ नहीं।

इस कार्यक्रम में मुख्य रुप से पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन एवं विजय गोयल, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद मनोज तिवारी, सांसद रमेश बिधूड़ी एवं प्रवेश साहिब सिंह, ओ पी बब्बर, राष्ट्रीय प्रवक्ता सरदार आर पी सिंह, विजय जोली, विधायक विजेन्द्र गुप्ता, अभय वर्मा एवं अनिल बाजपेयी, जम्मू कश्मीर के सह प्रभारी आशीष सूद, उपाध्यक्ष राजन तिवारी, राजीव बब्बर, जयवीर राणा, वीरेन्द्र सचदेवा, मदन लाल खुराना की पत्नि राज खुराना, प्रदेश मीडिया रिलेशन विभाग के प्रभारी हरीश खुराना, शिवम सहित परिवार के सदस्य एवं अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 3 =

Must Read