Homeटेक्नोलॉजीएनडीएमसी क्षेत्र को मेट्रोपॉलिटन स्मार्ट सिटी बना रहे है : उपाध्याय

एनडीएमसी क्षेत्र को मेट्रोपॉलिटन स्मार्ट सिटी बना रहे है : उपाध्याय

  • दिल्ली टैक्सी-पर्यटक ट्रांसपोर्टर और टूर ऑपरेटर एसोसिएशन ने किया एनडीएमसी उपाध्यक्ष का स्वागत

नई दिल्ली, 21 जुलाई, 2022: दिल्ली टैक्सी-पर्यटक ट्रांसपोर्टर और टूर ऑपरेटर एसोसिएशन ने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय का गुरुवार को कन्वेंशन सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम में स्वागत किया। इस अवसर पर उक्त एसोसिएशन के अध्यक्ष ने नई दिल्ली क्षेत्र में स्थित टैक्सी स्टैंड के पुनर्विकास और नवीनीकरण को लेकर आ रही समस्याओं और मांगों पर चर्चा भी की।

उपाध्याय ने कहा कि हम एनडीएमसी क्षेत्र को मेट्रोपॉलिटन स्मार्ट सिटी बना रहे हैं और यह टैक्सी स्टैंड भी नई दिल्ली का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं इसलिये मैं परिषद के उच्च अधिकारियों को इनके सुधार के संबंध में अपना सुझाव दूंगा जिसमें इन टैक्सी स्टैंडों को एक ग्रीन स्मार्ट/आधुनिक टैक्सी बूथ के रूप में पुनर्निर्मित करना होगा, जिसमें ई-चार्जिंग स्टेशन, सीसीटीवी और डिजिटल भुगतान एप्लिकेशन जैसे प्रावधानों की सुविधा के साथ सोलर रूफ टॉप से सुसज्जित किया जा सकता है।

उपाध्याय ने कहा कि लगभग 100 टैक्सी स्टैंड एनडीएमसी क्षेत्र में हैं और ये टैक्सी स्टैंड 1947 से आवंटित किए गए हैं। उन्होंने आगे बताया कि एनडीएमसी क्षेत्र में 50 प्रतिशत टैक्सी स्टैंड अस्थायी हैं और 50 प्रतिशत स्थायी हैं। मैं प्राधिकरण को शत-प्रतिशत स्थायी स्मार्ट टैक्सी बूथ की योजना बनाने का भी सुझाव दूंगा। उन्होंने कहा कि मैं नई दिल्ली में आने वाले यात्रियों की सुरक्षा और सत्यापन के मद्देनज़र एनडीएमसी के उच्च अधिकारियों को इन टैक्सी स्टैंडों के लिए एक एप्लीकेशन बनाने का भी सुझाव दूंगा।

उपाध्याय ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एनडीएमसी पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार के साथ सहयोग से एक योजना बनाएगे जिसके तहत इन टैक्सी चालकों के कल्याण के लिए एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया जायेगा। इस कार्यक्रम में कोषाध्यक्ष, महासचिव एवं बड़ी संख्या में टैक्सी चालको ने भी भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen − 7 =

Must Read