Friday, April 12, 2024
Homeताजा खबरेंदिल्ली नगर निगम ने ई-म्यूटेशन के ई-परिवर्तन से संबंधित मैनुअल पत्राचार को...

दिल्ली नगर निगम ने ई-म्यूटेशन के ई-परिवर्तन से संबंधित मैनुअल पत्राचार को किया बंद

इसके लिए किसी मैनुअल हस्ताक्षर या स्टाम्प की आवश्यकता नहीं होती है

ऑटो-जेनरेटेड कंप्यूटर सीरियल नंबर के साथ जारी किए जाएंगे।

नई दिल्ली : दिल्ली नगर निगम ने इस वर्ष 6 जून 2022 से मैनुअल पत्राचार / नाम प्रमाणपत्रों के ई-परिवर्तन की डिलीवरी की प्रथा को बंद करने का निर्णय लिया है। यह कदम भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के अनुसरण में और प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही लाने के उद्देश्य से किया है। आम जनता द्वारा इस प्रमाणपत्र को एमसीडी की वेबसाइट यानी mcdonline.nic.in पर डाउनलोड किया जा सकता है, जो एक क्यूआर कोड सक्षम कंप्यूटर जनित प्रमाणपत्र है जिसमें किसी हस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं होती है।

इसके अलावा, ई-म्यूटेशन केवल उन मामलों पर लागू होगा जहां 31 मार्च 2019 से पहले दस्तावेज पंजीकृत किए गए हैं और अन्य मामले जैसे उत्तराधिकार / मृत्यु के कारण स्थानांतरण हुए हैं। निगम के अनुसार नाम प्रमाण पत्र का ई-परिवर्तन करदाता का ई-म्यूटेशन एमसीडी वेबसाइट (https://mcdonline.nic.in/ndmcportal/eMutation) से डाउनलोड किया जा सकता है। नाम प्रमाण पत्र के ई-परिवर्तन में एक क्यूआर कोड होता है और इसके लिए किसी मैनुअल हस्ताक्षर या स्टाम्प की आवश्यकता नहीं होती है।

इन नोटिसों की अधिक पारदर्शिता और बेहतर निगरानी और निपटान के लिए एमसीडी द्वारा भी यह कदम उठाया गया है। ऐसे ऑनलाइन नोटिस एमसीडी के वेब पोर्टल के माध्यम से ऑटो-जेनरेटेड कंप्यूटर सीरियल नंबर के साथ जारी किए जाएंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments