Thursday, February 22, 2024
Homeताजा खबरेंगुरु गोबिंद सिंह अस्पताल में पर्यावरण जागरूकता पर विचार गोष्ठी का आयोजन

गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल में पर्यावरण जागरूकता पर विचार गोष्ठी का आयोजन

कम्पोस्टर मशीन से पर्यावरण के संरक्षण में मदद मिलेगी

अस्पताल परिसर में किया कम्पोस्टर मशीन का उदघाटन

नई दिल्ली, 11 जून 2022: दिल्ली के रघुबीर नगर, टैगोर गार्डन स्थित गुरु गोबिंद सिंह सरकारी अस्पताल में पर्यावरण जागरूकता पर विचार गोष्ठी का शनिवार को आयोजन किया। इस मौके पर हेल्थ इंश्योरेंस टीपीए ऑफ इंडिया लिमिटेड के सीएसआर फंडिंग के तहत तिलक नगर के विधायक जरनैल सिंह और राजौरी गार्डन की विधायक चंदेला ने कंपोस्टर मशीन का उद्घाटन किया। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ राजीव गुप्ता ने कहा कि ये कंपोस्टर कचरे को कम करने और उसे संसाधन में बदलने में मदद करते हैं। इससे अस्पताल परिसर में ही बड़ी मात्रा में गीले कचरे से खाद तैयार होने से कूड़े के ट्रकों का आना जाना कम हो जायेगा और पर्यावरण के संरक्षण में मदद मिलेगी। नव जीवन प्रयास फाउंडेशन की ओर से गोष्ठी का आयोजन किया गया।

यहां एसडीएम जितेंद्र कुमार ने अस्पताल के डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मियों, आने वाली पीढ़ियों के लिए पृथ्वी को बेहतर स्थिति में छोड़ने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने, रिसायकल करने और सभी आवश्यक कदम उठाने का संकल्प कराया। विचार गोष्टी में सभी वक्ताओं ने नव जीवन प्रयास के संकल्प और कोशिश की भूरी भूरी प्रशंसा की। आयोजित इस गोष्ठी के दौरान रिटायर्ड ले. जनरल अरविन्द महाजन ने सभी उपस्थित लोगों को इस प्रयास के लिए बधाई दी और भविष्य में पर्यावरण जागरूकता के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए प्रेरित किया।



इंश्योरेंस टीपीए ऑफ इंडिया लिमिटेड के प्रदीप श्रीवास्तव (सीएफओ) ने नव जीवन प्रयास फाउंडेशन प्रोजेक्ट ग्रीन इंस्टीट्यूशंस के साथ जुड़ाव पर प्रकाश डाला, जो संस्थानों के कार्बन फुटप्रिंट को कम करने की दिशा में एक प्रयास है। नवजीवन प्रयास फाउंडेशन के पर्यावरण सलाहकार अंशुल अग्रवाल और राघव गुप्ता के प्रश्नों के उत्तर में विधायक जरनैल सिंह ने दिल्ली सरकार के द्वारा आईटीओ पर बनाये गए ग्रेडेड ट्रैक्स से पर्यावरण और यातायात में आने वाले अच्छे बदलावों से अवगत करवाया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments