Wednesday, February 21, 2024
Homeताजा खबरेंNDMC ने G20 शिखर सम्मेलन की पहल की सुरक्षा के लिए समिति बनाई...

NDMC ने G20 शिखर सम्मेलन की पहल की सुरक्षा के लिए समिति बनाई : उपाध्यक्ष

 दो कार्यकारी अभियंताओं की देखरेख में 70 फव्वारेगमले में लगे पौधों के लिए उन्नत सुरक्षा उपायकमांड एवं नियंत्रण केंद्र के माध्यम से निगरानी –  उपाध्यक्ष ने नागरिकों और आगंतुकों से सौंदर्यीकरण कार्य के लिए एनडीएमसी के साथ सहयोग करने की अपील की

नई दिल्ली, 25 सितंबर, 2023

नई दिल्ली में महत्वपूर्ण जी20 शिखर सम्मेलन की पहलों के दीर्घकालिक संरक्षण को सुनिश्चित करने के लिए, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने एक समर्पित समिति बनाकर एक सक्रिय कदम उठाया है, यह जानकारी नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने दी । इस सक्रिय पहल के तहत, उपाध्याय ने बताया कि दक्षिण में स्थित 35 फव्वारे और उत्तर में 35 फव्वारे, जो मूल रूप से जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान शहर की सौंदर्य अपील को बढ़ाने के लिए स्थापित किए गए थे, अब दो अलग-अलग कार्यकारी इंजीनियरों की सतर्क देखभाल में हैं। इन इंजीनियरों को इन प्रतिष्ठित फव्वारों के उचित रखरखाव और कार्यक्षमता सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। एनडीएमसी ने नई दिल्ली के परिदृश्य की इन अभिन्न विशेषताओं को संरक्षित करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए, अपने अधिकार क्षेत्र में इन फव्वारों के लिए वार्षिक रखरखाव अनुबंध को भी नवीनीकृत किया है।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि एनडीएमसी ने जी20 सौंदर्यीकरण प्रयासों के हिस्से के रूप में रणनीतिक रूप से अपने अधिकार क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर 1 लाख से अधिक गमले वाले पौधे लगाए हैं। बागवानी विभाग द्वारा सावधानीपूर्वक देखभाल किए गए इन पौधों ने न केवल शहर की हरियाली को बढ़ाया है बल्कि इसके समग्र माहौल में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है।  श्री उपाध्याय ने बताया की इन पौधों को फिलहाल उनकी जगह से नहीं उठाया जाएगा और उनकी देखभाल के 30-35 सिक्यूरिटी गार्ड भी लगाए गए हैं।  

उपाध्याय ने यह भी बताया कि एनडीएमसी क्षेत्र में कुल 441 सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं और इन्हें कमांड और कंट्रोल सेंटर के माध्यम से एकीकृत किया गया है। ये सीसीटीवी कैमरे एनडीएमसी सेवाओं के सुचारू कामकाज के विभिन्न पहलुओं में सहायक हैं। G20 से संबंधित सभी परियोजनाओं और पहलों की देखरेख और निगरानी के लिए, NDMC ने एक उच्च-स्तरीय समिति की स्थापना की है। यह समिति जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान किए गए कार्यों के निरंतर रखरखाव और उचित प्रबंधन को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

उपाध्याय ने इस बात पर जोर दिया कि ये उपाय नई दिल्ली की सुंदरता और भव्यता को संरक्षित करने के लिए एनडीएमसी की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं। इस समिति का गठन करके और रखरखाव अनुबंधों का विस्तार करके, एनडीएमसी का लक्ष्य शहर के बुनियादी ढांचे और सौंदर्यशास्त्र पर जी20 शिखर सम्मेलन के सकारात्मक प्रभाव की विरासत को बनाए रखना है। इसके अलावा, उपाध्याय ने इस बात पर प्रकाश डाला कि एनडीएमसी क्षेत्र के भीतर बिजली से संबंधित घटनाओं या चोरी की कोई रिपोर्ट नहीं है, जो एक सुरक्षित और कुशल वातावरण बनाए रखने के लिए परिषद के समर्पण को रेखांकित करता है।

उन्होंने कहा कि एनडीएमसी अपने निवासियों को लाभान्वित करने वाली विभिन्न पहलों के माध्यम से शहर की सुंदरता और जीवंतता को बढ़ाने के लिए समर्पित है। उन्होंने नागरिकों, आगंतुकों और आम जनता से जी20 शिखर सम्मेलन से संबंधित सौंदर्यीकरण कार्यों को बनाए रखने में एनडीएमसी के साथ सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि एनडीएमसी नई दिल्ली की सुंदरता और जीवंतता को बढ़ाने के लिए लगन से काम कर रही है और इस समिति का गठन उसकी निरंतर प्रतिबद्धता का एक प्रमुख उदाहरण है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments