Tuesday, May 14, 2024
Homeताजा खबरेंएनडीएमसी: अपने छात्रों के लिए प्रतियोगिताओं का किया शुभारंभ

एनडीएमसी: अपने छात्रों के लिए प्रतियोगिताओं का किया शुभारंभ

कक्षा तीसरी से आठवीं कक्षाओं तक के करीब 12 हजार विद्यार्थी भाग लेंगे
– विद्यार्थियों को पढ़ने की आदत डालने पर विशेष बल दिया गया।

नई दिल्ली, 7 जुलाई 2022: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने गुरुवार को नवयुग स्कूल, विनय मार्ग, नई दिल्ली से अपने प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं के छात्रों के लिए समझ और अभिव्यक्ति के साथ रीडिंग प्रतियोगिताओं का शुभारंभ किया। यह प्रतियोगिताएं सभी अटल आदर्श विद्यालयों और नवयुग स्कूलों में कक्षा तीन से आठवीं तक के छात्रों के लिए शुरू की गई है। इस अवसर पर एनडीएमसी के निदेशक (शिक्षा) आरपी सती सहित शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, शैक्षणिक सलाहकार, शिक्षक और छात्र उपस्थित थे। इस प्रतियोगिता में कक्षा तीसरी से आठवीं कक्षाओं तक के करीब 12 हजार विद्यार्थी भाग लेंगे। हिंदी और अंग्रेजी के लगभग 160 विषय शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों में रीडिंग के साथ समझ और अभिव्यक्ति और साथ-साथ छात्रों के पढ़ने के कौशल को विकसित करने का प्रयास किया गया है। छात्र अब इंटर स्कूल स्तरीय प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं।

 निपुण भारत मिशन और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार, सीखने की मूलभूत आवश्यकता समझ और भाव के साथ सही ढंग से पढ़ना है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एनडीएमसी ने अपने स्कूल में रीडिंग के साथ समझ और अभिव्यक्ति का अभियान शुरू किया। ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान 11 मई से 3 जून, 2022 तक आयोजित मिशन बुनियाद /ग्रीष्मकालीन शिविर के दौरान विद्यार्थियों को पढ़ने की आदत डालने पर विशेष बल दिया गया। छात्रों को पढ़ने की आदत को के साथ भाव को समझने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए समर कैंप के दौरान यह घोषणा भी की गई थी कि कक्षा तीन से आठवीं तक के छात्रों के लिए कक्षावार प्रतियोगिता गर्मी की छुट्टियों के बाद आयोजित की जाएगी ।

पढ़ने की सामग्री को प्रभावी ढंग से और सही ढंग से पढ़ने के दौरान समझ और अभिव्यक्ति को बढ़ावा देने के लिए छात्रों के बीच हिंदी और अंग्रेजी भाषा में सभी स्कूलों में रीडिंग प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। प्रत्येक स्कूल के सर्वश्रेष्ठ पाठक क्लस्टर स्तर (जिसमें 5-6 स्कूल शामिल हैं) पर प्रतिस्पर्धा करेंगे और उसके बाद प्रत्येक क्षेत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला प्रत्येक पाठक विद्यार्थी एनडीएमसी स्तर पर प्रतिस्पर्धा में भाग लेंगे। प्रतियोगिता से प्रत्येक कक्षा के चयनित विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं के बाद इस अभियान का मुख्य उद्देश्य छात्रों के बीच सर्वोत्तम रीडिंग प्रैक्टिस को विकसित करना और पिछले दो शैक्षणिक सत्रों के दौरान ऑनलाइन कक्षाओं के कारण हुई कमियों के गैप को भरना भी है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments